क्या आपको पता है आप Cryptocurrency से कर सकते हैं शॉपिंग? ये कंपनियां लेती हैं क्रिप्टो में पेमेंट

Cryptocurrency Payment : भारत में कुछ कंपनियां हैं, जिन्होंने Bitcoin और Ethereum जैसे क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांजैक्शन करने की अनुमति दे दी है. अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं, तो हम कुछ कंपनियों के नाम बता रहे हैं, जहां आप वर्चुअल करेंसी में पेमेंट कर सकते हैं.

क्या आपको पता है आप Cryptocurrency से कर सकते हैं शॉपिंग? ये कंपनियां लेती हैं क्रिप्टो में पेमेंट

Cryptocurrency पेमेंट ले रही कई कंपनियां, भारत में लाखों में हैं क्रिप्टो निवेशक.

पिछले एक साल में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के निवेशक (Cryptocurrency Investors) लाखों में बढ़े है. देश में क्रिप्टोकरेंसी का कोई रेगुलेशन न होने के बावजूद यहां हर रोज नये लोग क्रिप्टो मार्केट से जुड़ रहे हैं. इसके पीछे सुप्रीम कोर्ट का पिछले साल का एक आदेश भी बड़ी वजह है, जिसमें उसने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI's cryptocurrency ban) की ओर से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश को अवैध बनाने वाले ऑर्डर को खारिज कर दिया था. इस फैसले से से देश में निवेशकों का विश्वास क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ा है. इसके अलावा क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता इस वजह से भी थोड़ी बढ़ी है कि कई कंपनियों ने क्रिप्टो में पेमेंट लेना शुरू कर दिया है. भारत में फूड-बेवरेज से लेकर होम डेकोर तक की इंडस्ट्री में कुछ कंपनियां हैं, जिन्होंने Bitcoin और Ethereum जैसे क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांजैक्शन करने की अनुमति दे दी है.

अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ कंपनियों के नाम बता रहे हैं, जहां आप वर्चुअल करेंसी में पेमेंट कर सकते हैं.

Suryawanshi Restaurants 

बेंगलुरु के इंदिरानगर और व्हाइटफील्ड इलाके का यह रेस्टोरेंट चेन बिटकॉइन में पेमेंट लेता है. आप इस रेस्टोरेंट में खाने के बाद कैश, कार्ड और बाकी पेमेंट मोड के अलावा बिटकॉइन में भी अपना खाने का बिल चुका सकते हैं.

Cryptocurrency : Bitcoin, Ether जैसी क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं? यहां जानिए बेसिक्स

Unocoin 

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Unocoin ने बिटकॉइन निवेशकों के लिए गिफ्ट वाउचर्स खरीदने का विकल्प दे रहा है. यहां कस्टमर्स को 90 ब्रांड्स के गिफ्ट वाउचर खरीदने को मिलेगा, जिसमें 100 रुपये से लेकर 5,000 तक के गिफ्ट वाउचर्स उपलब्ध हैं. कोई भी रजिस्टर्ड Unocoin यूज़र ट्रैवल, होटल, रेस्टोरेंट, क्लोदिंग और ऐसे कई दूसरी जरूरतों के लिए बिटकॉइन में पेमेंट करके गिफ्ट वाउचर्स खरीद सकता है. शर्त इतनी है कि यूज़र KYC वेरिफाइड होना चाहिए.

HighKart 

2013 में शुरू हुई ई-कॉमर्स वेबसाइट HighKart भी बिटकॉइन में पेमेंट की अनुमति देती है. अगर आप कंपनी की साइट से शॉपिंग कर रहे हैं, तो आप यहां बिटकॉइन में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सहित कई अन्य कैटेगरीज़ में प्रॉडक्स अवेलेबल हैं.

Sapna 

यह भी एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो बिटकॉइन में पेमेंट लेती है. कंपनी इसके लिए क्रिप्टो एक्सचेंज Unocoin का इस्तेमाल करती है. इस साइट पर आप किताबों से लेकर पर्सनल हाइजीन तक के प्रॉडक्ट्स खरीद सकते हैं. कंपनी पूरे भारत में डोरस्टेप डिलीवरी की सुविधा देती है.

Cryptocurrency में निवेश करना चाहते हैं, तो ट्रेडिंग शुरू करने से पहले करने होंगे ये काम

Bitrefill 

Bitrefill भी एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां से अलग-अलग कंपनियों के गिफ्ट वाउचर्स खरीदे जा सकते हैं. यह प्लेटफॉर्म दावा करता है कि क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांजैक्शन बहुत आसान है और कोई भी इस प्लेटफॉर्म के जरिए आसानी से क्रिप्टोकरेंसी के सहारे रह सकता है. इस प्लेटफॉर्म पर कॉफी चेन Café Coffee Day, कॉस्मेटिक्स ब्रांड Nykaa और जूलरी ब्रांड Tanishq जैसी कंपनियां हैं, जिनके गिफ्ट कार्ड्स क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट करके खरीदे जा सकते हैं. Bitrefill बताता है कि उसकी साइट पर Bitcoin, Dash, Dogecoin, Ethereum, Litecoin और Tether जैसे क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट किया जा सकता है.

Purse 

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट बेचने वाली ऑनलाइन कंपनी Purse बिटकॉइन में पेमेंट लेती है. आप यहां अपने बिटकॉइन्स को गिफ्ट कार्ड्स में भी कन्वर्ट करा सकते हैं.

Cryptocurrency में डोनेशन भी कर सकते हैं, मिलते हैं कई फायदे, जानिए कहां कर सकते हैं डोनेट


The Rug Republic 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली के डेकोर ब्रांड The Rug Republic ने पिछले महीने क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट लेने की घोषणा की थी. कंपनी बस बिटकॉइन में ही नहीं, ऐसी 20 क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट लेती है, जिनका मार्केट कैप सबसे ज्यादा है. फिलहाल कंपनी WazirX और Binance जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज के जरिए ट्रांजैक्शन का सहारा ले रही है, लेकिन इसका लक्ष्य जल्दी ही अपना खुद का पेमेंट सिस्टम डेवेलप करने का है.