Cryptocurrency : Bitcoin, Ether जैसी क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं? यहां जानिए बेसिक्स

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में पिछले कुछ महीनों में जबरदस्त तेजी दिखी है. देश में लाखों लोग इनमें निवेश कर रहे हैं. अगर आप अभी तक इसे पूरी तरह नहीं समझ सके हैं तो इस आर्टिकल में समझिए कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

Cryptocurrency : Bitcoin, Ether जैसी क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं? यहां जानिए बेसिक्स

Bitcoin और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में देश में लाखों लोग निवेश कर रहे हैं.

अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश (Cryptocurrency Investment) करना चाहते हैं, लेकिन अभी तक शुरू नहीं कर पाए हैं क्योंकि ये पूरा मामला थोड़ा पेचीदा लगता है, तो हम आपको इस आर्टिकल में इस बारे में सबकुछ बता रहे हैं. अच्छी बात है कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदना अपने फोन में मोबाइल वॉलेट खोलने जैसा ही आसान है. बिटकॉइन, इथीरियम, टेदर और डॉजकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ महीनों में जबरदस्त तेजी दिखाई है. भारत में भी लाखों लोग इनमें निवेश कर रहे हैं. अगर आप अभी तक इसे पूरी तरह नहीं समझ सके हैं तो इस आर्टिकल में समझिए कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा और आप कैसे बिटकॉइन या ऐसी ही दूसरी वर्चुअल करेंसी खरीद पाएंगे.

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से शुरू होगा सफर

वर्चुअल करेंसी खरीदने-बेचने से पहले आपको एक किसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency Exchange) के साथ एक ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा. भारत में बहुत से अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज काम कर रहे हैं. इनपर थोड़ा रिसर्च करके आप अपनी पसंद का एक्सचेंज चुन सकते हैं. हमारी सलाह है कि आप ऐसे एक्सचेंज के साथ ट्रेडिंग शुरू करें, जो भारत में रजिस्टर्ड हो और इसका एक ऑफिस यहां जरूर हो. साथ ही एक्सचेंज आपकी सुरक्षा के लिए KYC वेरिफिकेशन करते हैं, तो ऐसा ही एक्सचेंज चुनें जो सुरक्षा नियमों का पालन करता हो.

Cryptocurrency : क्रिप्टो एक्सचेंज और क्रिप्टो वॉलेट में क्या फर्क होता है, यहां समझें

एक्सचेंज बताते हैं कि वो किस क्रिप्टोकरेंसी में डीलिंग और ट्रांजैक्शन करते हैं, तो अकाउंट खुलवाने से पहले देख लें कि आप जिस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं, वो एक्सचेंज उसमें डील करता है या नहीं.

अब क्रिप्टोकरेंसी खरीदने की बारी

अकाउंट खुल जाने और केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आप कभी भी ट्रेडिंग शुरू कर पाएंगे. आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए एक्सचेंज पर पेमेंट मेथड में अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा, जहां से क्रिप्टोकरेंसी खरीदने पर पैसे कटेंगे. अब इसके बाद आपको ऑर्डर देना होगा. जो भी क्रिप्टोकरेंसी खरीदना है, जितना भी खरीदना है, ये सब बताना होगा. इसके बाद ध्यान रखिए कि ऑर्डर फाइनल करने से पहले सबकुछ अच्छे से री-चेक कर लें. कोई भी ऑप्शन जल्दबाजी में क्लिक न करें. आपके ऑर्डर का प्रीव्यू स्क्रीन पर दिखेगा, उसे भी अच्छे से देख लीजिए. 

जो क्रिप्टो कॉइन आप खरीद रहे हैं, उसका मार्केट में प्राइस चेक कर लीजिए. ट्रेडिंग में वो क्रिप्टो कैसा चल रहा है, ये सारी जानकारियां चेक कर लें. अपनी रिसर्च जरूर कर लें क्योंकि क्रिप्टो मार्केट बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव का शिकार होता है. यह भी चेक करते रहिए कि सरकार ने क्या क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई बयान दिया है या फिर इनके रेगुलेशन को लेकर कोई बात कही है.


Cryptocurrency में निवेश करना चाहते हैं, तो ट्रेडिंग शुरू करने से पहले करने होंगे ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब अगर आपने हर पहलू पर विचार कर लिया है, तो इसके बाद ही 'buy' पर क्लिक करें. क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के बाद आपको इसे स्टोर करना होगा. बहुत से एक्सचेंज उसी प्लेटफॉर्म पर स्टोरेज फैसिलिटी देते हैं, लेकिन अच्छा होगा कि आप अपना असेट क्रिप्टो वॉलेट में स्टोर करें, खासकर कोल्ड क्रिप्टो वॉलेट में. हॉट क्रिप्टो वॉलेट हमेशा ऑनलाइन रहता है और इसलिए कोल्ड वॉलेट की अपेक्षा उतना सुरक्षित नहीं होता. आप क्रिप्टो वॉलेट के बारे में सबकुछ यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.