विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2016

तूफानी क्रिस गेल ने विराट कोहली के बारे में कहा, अभी तो आपने कुछ भी नहीं देखा है, आगे-आगे देखो...

तूफानी क्रिस गेल ने विराट कोहली के बारे में कहा, अभी तो आपने कुछ भी नहीं देखा है, आगे-आगे देखो...
आईपीएल में क्रिस गेल और विराट कोहली एक ही टीम से खेलते हैं (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: विराट कोहली ने इस साल क्रिकेट के हर फॉर्मेट में जिस तरह से कमाल मचा रहे हैं, उससे विश्व क्रिकेट बिरादरी के लोग उनकी प्रशंसा करते नहीं थक रहे. सुनील गावस्कर जहां कह रहे हैं, कि उन्होंने विराट जैसा बल्लेबाज नहीं देखा, तो वहीं सौरव गांगुली ने भी उनकी जमकर सराहना की है. डीन जोंस, नासिर हुसैन जैसे विदेशी खिलाड़ियों के बीच अब वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए हैं. गेल के अनुसार वह विराट के इस प्रदर्शन से बिल्कुल भी हैरान नहीं हैं. गौरतलब है कि तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ओर से विकराट की कप्तानी में ही खेलते हैं. आइए जानते हैं कि गेल ने और क्या कहा...

क्रिस गेल ने सोमवार को कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि विराट शानदार बल्लेबाज है, उसने जो किया वह बिलकुल भी हैरानीभरा नहीं है. निश्चित तौर पर काफी कुछ आना बाकी है.’’
 
gayle and kohli

विराट कोहली ने लगातार तीन सीरीजों (वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड) में तीन दोहरे शतक जड़े हैं, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले चार मैचों में 640 रन बना चुके हैं.

क्रिस गेल यूएसएल-डियाजियो के सड़क सुरक्षा अभियान के समर्थन के लिए भारत आए हुए हैं. गेल ने इस अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई और शपथ ली कि वह कभी शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाएंगे. इस अभियान का समर्थन करते हुए गेल ने कहा कि भारत का उनके दिल में विशेष स्थान है और यहां के प्रशंसकों ने हमेशा उन्हें स्वीकार किया है.

कप्तान के रूप में विराट कोहली की कुछ उपलब्धियां

टीम इंडिया के किसी भी कप्‍तान का यह है सर्वोच्‍च स्‍कोर
विराट की यह रनसंख्‍या (235 रन) टीम इंडिया के किसी भी कप्‍तान का सर्वोच्‍च स्‍कोर है. पिछला रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी (224 रन) के नाम पर था जो उन्‍होंने फरवरी 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. विराट ने इससे पहले कप्‍तान के रूप में इसी वर्ष न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भी दोहरा शतक (211 रन) बनाया था. इन दोनों के अलावा सचिन तेंदुलकर (217 रन, बनाम न्‍यूजीलैंड 1999) और सुनील गावस्‍कर (205 रन, बनाम इंडीज 1978) ने भी टीम इंडिया के कप्‍तान के तौर पर दोहरा शतक बनाया था.
 
virat kohli new 4 bcciविराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया (फोटो : BCCI)

 3 दोहरे शतक बनाने वाले पहले कप्तान
विराट कोहली टीम इंडिया के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जिसने कप्तान के रूप में 3 दोहरे शतक बनाए हैं. विराट ने वर्ष 2016 में अब तक चार शतक (मुंबई के शतक को मिलाकर) बनाए हैं, इसमें से पिछले तीन शतक में वे 200 का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं. 21 जुलाई 2016 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विराट ने नॉर्थ साउंड में 200 रन बनाए थे. इसके बाद 8 अक्‍टूबर 2016 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में वे 211 रन बनाने में कामयाब रहे थे और अब मुंबई में भी 200 का आंकड़ा पार कर लिया है.

कैलेंडर वर्ष में 1000 रन वाले तीसरे कप्तान
विराट कोहली ने इस कैलेंडर ईयर में टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन से अधिक बना दिए हैं. ऐसा उन्होंने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 35वां रन बनाते ही कर दिया. ऐसा करने वाले वह भारत के तीसरे कप्तान बन गए हैं. इससे पहले कप्तान के रूप में यह रिकॉर्ड साल 1997 में सचिन तेंदुलकर ने और फिर साल 2006 में राहुल द्रविड़ ने बनाया था. कोहली ने यह कमाल 11 टेस्ट मैचों में 71.50 के औसत से रन बनाकर किया है.
(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
तूफानी क्रिस गेल ने विराट कोहली के बारे में कहा, अभी तो आपने कुछ भी नहीं देखा है, आगे-आगे देखो...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com