T20 WC 2024: विरोधी टीमों में मचेगा हाहाकार, कुछ ऐसी दिख सकती है कप्तान रोहित के सपनों वाली भारतीय प्लेइंग 11, ऐसा बन रहा समीकरण

Team India Possible Playing 11 for T20 WC: आईपीएल 2024 के ठीक बाद जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम (Team India T20 WC 2024 Squad)  का ऐलान कर दिया है.

T20 WC 2024: विरोधी टीमों में मचेगा हाहाकार, कुछ ऐसी दिख सकती है कप्तान रोहित के सपनों वाली भारतीय प्लेइंग 11, ऐसा बन रहा समीकरण

Team India Possible Playing 11 for T20 WC 2024

Team India Possible Playing 11 for T20 WC 2024: 2 जून से शुरू होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है और अब भारतीय टीम इस बार किसी भी हाल में आईसीसी ट्रॉफी से चूकना नहीं चाहेगी, कप्तान के तौर पर अब कहा जा सकता है की वो अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट ही खेल रहे है और ऐसे में हर कप्तान का सपना होगा की वो अपनी टीम को ट्रॉफी जिताये जिसके बारे में कई बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी बातचीत के दौरान जिक्र भी कर चुके हैं. आईपीएल 2024 के ठीक बाद जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम (Team India T20 WC 2024 Squad)  का ऐलान किया है. टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन (Rishabh Pant vs Sanju Samson) दोनों को मौका मिला है. इसके अलावा टीम में चार स्पिनर्स भी है. शुभमन गिल को रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है जबकि शिवम दुबे (Shivam Dube in T20 WC Squad) टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं. 

प्लेइंग 11 कॉम्बिनेशन में ये फैक्टर सबसे अहम


भारतीय टीम का वनडे विश्व कप में दमदार प्रदर्शन तो सबके दिमाग में होगा लेकिन उस दौरान ये सिखने को जरूर मिला था की जीत के बीच में या कहे की जीत के स्वाद के बीच थोड़ी हार भी चखनी चाहिए, लेकिन इस बार फॉर्मेट जरूर अलग होगा लेकिन किरदार लगभग कुछ ऐसा ही दिखने वाला है और ऐसे में टी 20 विश्व कप में भारतीय टीम (Team India Possible Playing 11 for T20 WC 2024) भी दमदार प्लेइंग 11 लेकर ही हर मुकाबले में उतरना चाहेगी जिसमे टीम को टॉप आर्डर से लेकर मिडिल आर्डर और उसके बाद फिनिशर की भूमिका में तेज़ तर्रार खेल और निडर बल्लेबाज़ी और आखिरी के ओवर में संतुलित गेंदबाज़ी एक कड़ी परीक्षा होगी. भारतीय टीम के स्क्वाड (Team India T20 WC 2024 Squad) को लेकर एक समय ये चर्चा बहुत थी की आईपीएल के दौरान कई खिलाड़ियों पर टीम मैनेजमेंट की नज़र रहेगी जिसके बाद स्क्वाड का ऐलान किया जायेगा लेकिन बीसीसीआई के द्वारा टीम के ऐलान के बाद कही न कही अनुभव को एक बार फिर अहमियत दी गई है.

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए सबसे शानदार भारतीय प्लेइंग 11 की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma on Shivam Dube for T20 WC 2024) के लिए शिवम् दुबे जैसा हिटर प्लेइंग 11 का हिस्सा होना चाहिए और दूसरी तरह एक बार फिर कप्तान रोहित के बयान से ऐसा समझा जा सकता है की भारतीय टीम वनडे विश्व कप जैसा ही प्लेइंग 11 कॉम्बिनेशन के साथ उतरना चाहेगी जहां पिच और कंडीशन को देखते हुए फैसला लिया जायेगा की आखिर प्लेइंग 11 में ज्यादा स्पिनर्स रखा जाये ये तेज़ गेंदबाज़ो के साथ मुकाबला खेला जाये, इसका सीधा मतलब एक और निकलता है की लगभग हर मुकाबले में प्लेइंग 11 कॉम्बिनेशन अलग अलग दिखाई दे सकता है जिसको रोटेशन भी बोला जा सकता है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11  (India T20 World Cup Possible Playing 11)


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविद्र जडेजा/शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप य़ादव/मोहम्मद सिराज, जसपीत बुमराह, अर्शदीप सिंह

कप्तान रोहित का ऐसा है प्लेइंग 11 प्लान 


रोहित शर्मा ने साफ किया है कि वह पिच और कंडीशन के हिसाब से अपने प्लेइंग इलेवन को चुनेंगे. कप्तान ने बताया कि प्लेइंग 11 के लिए उनके पास काफ़ी विकल्प हैं. रोहित शर्मा ने कहा कि भारतीय टीम पहले वेस्टइंडीज जाएगी और वहां की कंडीशन को देख कर ही प्लेइंग 11 के बारे में सोचा जाएगा. रोहित शर्मा ने आगे कहा कि अभी पिच के बारे में कुछ ज़्यादा पता नहीं है और ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे पहले हमने कभी न्यूयॉर्क में खेला नहीं है, तो हमें पता नहीं कि वहां की पिच कैसा खेलेगी. हालांकि हमने वेस्टइंडीज में पहले कई बार खेला है लेकिन इस बार हम वहां अलग-अलग वेन्यू पर खेलेंगे. इसलिए जिस तरह की पिच होगी उसी हिसाब से हम अपनी टीम कॉम्बिनेशन के बारे में सोचेंगे.

रोहित शर्मा ने आगे कहा कि एक ऐसी चीज़ जिस पर सबसे ज़्यादा ध्यान दिया गया है, वो है मध्यक्रम में ज़्यादा से ज़्यादा हिटर्स के बारे में. भारतीय टीम में टॉप आर्डर में बड़े शॉट्स लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं लेकिन हमे कोई ऐसा चाहिए था जो मध्यक्रम में आकर बिना किसी डर के बड़े शॉट्स खेले. रोहित का कहना है कि इसी बात को ध्यान में रख कर टीम में शिवम् दुबे का चयन किया गया है, बिना ये सोचे कि वो गेंदबाज़ी कर सकते हैं या नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टूर्नामेंट की शुरुआत 2 जून से टेक्सास में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी. वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 25 और 27 जून को खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा.