यह ख़बर 30 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत के 'विराट' रूप के आगे नहीं टिक सका पाकिस्तान

खास बातें

  • विराट कोहली (नाबाद 78) के बेहतरीन अर्द्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के सुपर-8 दौर के 'करो या मरो' के मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए
कोलंबो:

भारतीय क्रिकेट जगत में युवाशक्ति का प्रतीक बन चुके विराट कोहली (नाबाद 78) के बेहतरीन अर्द्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के सुपर-8 दौर के 'करो या मरो' के मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद अंतिम-4 तक दौड़ में उसकी सांसे टूटती नजर आ रही थीं लेकिन इस जीत ने उसमें एक नई शक्ति का संचार किया है।

यही नहीं, इस जीत के साथ भारत ने विश्व कप (ट्वेंटी-20 और 50 ओवर) में पाकिस्तान पर अजेय स्थिति बनाए रखा है। साथ ही साथ उसने 2007 विश्व कप के बाद पहली बार सुपर-8 दौर में जीत हासिल की है। 2007 में खिताबी जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी।

इन्हीं सब आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए और इस मैच के परिणाम की गम्भीरता को जानते हुए भारतीय टीम शुरुआत से जीत के लिए आतुर नजर आ रही थी। यही कारण है कि पहले तो उसने पाकिस्तान को 128 रनों के औसत योग पर आउट किया और फिर 17 ओवरों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने गौतम गम्भीर (0) और वीरेंद्र सहवाग (25) के विकेट गंवाए।

भारतीय टीम के खेवनहार बनते जा रहे कोहली 61 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद रहे। उन्होंने गम्भीर के एक रन के कुल योग पर आउट होने के बाद सहवाग के साथ 74 रनों की साझेदारी की। सहवाग का विकेट 75 रन के कुल योग पर गिरा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम से बाहर किए गए सहवाग ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए अपनी 24 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

इसके बाद युवराज सिंह और कोहली ने टीम को जीत तक पहुंचाने के काम किया। युवराज 19 रनों पर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी 16 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 54 रन जोड़े। कोहली ने गेंदबाजी के दौरान एक विकेट भी हासिल किया था। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के पास अब सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है, जो ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद धुंधला गया था लेकिन इसके लिए उसे अपने अंतिम सुपर-8 मैच में दक्षिण अफ्रीका को बड़े अंतर से हराना होगा। इस ग्रुप के अंतिम सुपर-8 मैच में पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

ऑस्ट्रेलिया सबसे बेहतर नेट रन रेट और चार अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुका है लेकिन भारत को जीत के साथ-साथ अपना नेट रन रेट भी बेहतर करना होगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को हराने की सूरत में पाकिस्तान अंतिम-चार में पहुंच जाएगा क्योंकि फिलहाल उसका नेट रन रेट भारत से बेहतर है।

इस तरह भारत को अपने अंतिम सुपर-8 मैच में न सिर्फ जीत के लिए खेलना होगा बल्कि उसे पाकिस्तान (-0.43) से आगे निकलना होगा। भारत का नेट रन रेट (-0.45) है और इस आधार पर वह ग्रुप-2 की तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है। प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमों को आगे बढ़ना है।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम 19.4 ओवरों में 128 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। कप्तान मोहम्मद हफीज के साथ पारी की शुरुआत करने आए इमरान नजीर कुछ खास नहीं कर सके और वह आठ रन के निजी योग पर पवेलियन लौट गए। नजीर को इरफान पठान ने पगबाधा आउट किया।

हरफनमौला शाहिद अफरीदी रन गति को तेज करने के प्रयास में लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर सीमा रेखा के नजदीक सुरेश रैना के हाथों लपके गए। अफरीदी ने दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए। पाकिस्तान का तीसरा विकेट नासिर जमशेद के रूप में गिरा। जमशेद को चार रन के निजी योग पर युवराज सिह की गेंद पर विकेट कीपर महेंद्र सिह धोनी ने स्टम्प आउट किया।

अभ्यास मैच में 83 रन बनाकर भारत की हार पक्की करने वाली विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल कुछ खास योगदान नहीं दे सके और पांच रन के निजी योग पर पवेलियन लौट गए। कामरान को युवराज की गेंद पर धोनी ने कैच किया।

हफीज के रूप में पाकिस्तान का पांचवां विकेट गिरा, जिन्हें विराट कोहली ने 15 रन के निजी योग पर बोल्ड किया। बेहतरीन लय में दिख रहे अनुभवी हरफनमौला शोएब मलिक 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

मलिक को रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रोहित शर्मा ने कैच किया। मलिक ने उमर अकमल के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। उमर अकमल के रूप में पाकिस्तान का सातवां विकेट गिरा। उमर को 21 रन के निजी योग पर अश्विन ने रैना के हाथों कैच कराया।

यासिर अराफात को आठ रन के निजी योग पर युवराज ने सीधे थ्रो के जरिए रनआउट किया। उमर गुल 12 रन के निजी योग पर बालाजी की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए जबकि सईद अजमल को बालाजी की गेंद पर धोनी ने कैच किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजमल ने एक रन बनाए। रजा हसन (शून्य) नाबाद लौटे। भारत की ओर से बालाजी ने तीन जबकि युवराज और अश्विन ने दो-दो विकेट झटके। इरफान और कोहली के खाते में एक-एक विकेट गया।