विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World cup Final, क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली खेलेंगे आपना आखिरी T20I मैच !

Virat Kohli and Rohit Sharma in T20I: बता दें कि कोहली और रोहित आठवीं बार आईसीसी का फाइनल खेलने वाले हैं. अबतक दोनों ने 7 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेल चुके हैं.

Read Time: 5 mins
T20 World cup Final, क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली खेलेंगे आपना आखिरी T20I मैच !
T20 World Cup, Virat Kohli And Rohit Sharma

Rohit Sharma and Virat Kohli: भारत और साउथ अफ्रीकी टीम के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाने वाला है. एक ओर जहां कोच राहुल द्रविड़ के लिए कोच के तौर पर यह आखिरी मैच होगा तो वहीं दूसरी ओर कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए भी यह संभवत: आखिरी टी-20 इंटरनेशनल मैच करियर का हो सकता है. टी-20 वर्ल्ड कप के पहले से ही यह कयास लग रहे थे. दरअसल, अब भारतीय मैनेजमेंट भविष्य की ओर देख रही है. यही कारण है कि जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए युवा टीम चुनी गई है. अब अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2026 में खेला जाने वाला है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट अब उसकी तैयारी में है . प्रशंसक निश्चित रूप से चाहेंगे की दोनों महान खिलाड़ियों को खेल के सबसे छोटे प्रारूप में यादगार विदाई मिले। इस बात की काफी संभावना है कि दोनों के लिए भारतीय टीम की जर्सी में यह आखिरी टी20 मैच हो.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या आखिरी बार खेलेंगे कोहली और रोहित  (Virat Kohli-Rohit Sharma T20 World Cup 2024) 

किसी भी वैश्विक ट्रॉफी की तैयारी के लिए कोर टीम को कम से कम दो साल पहले अंतिम रूप दिया जाना चाहिए और 2026 में जब भारत टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा तब 39 साल की उम्र में रोहित, 38 साल की उम्र में कोहली और यहां तक कि जडेजा के इस प्रारूप के मुताबिक फिट रहने की संभावना काफी कम है. फाइनल मैच से पहले क्रिकेट जगत में संन्यास की कोई बात नहीं कर रहा है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अगर भारत शनिवार को बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को हरा दिया तो कप्तान रोहित और कोहली के पास इस प्रारूप में हासिल करने के लिए कुछ नहीं बचेगा. यह भी हो सकता है कि संन्यास की घोषणा तुरंत ना हो और ये खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा बने रहेंगे. रोहित और कोहली अब भी महेंद्र सिंह धोनी और शाहरुख खान (अभिनेता और कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक) के अलावा आईपीएल के दो सबसे बड़े ब्रांड की तरह हैं.

कोहली इस खिताब के साथ उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल होना चाहेंगे जिनके नाम के आगे आईसीसी के सीमित ओवरों के तीनों खिताब के विजेता का नाम होगा। वह 2011 में वनडे और 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीमों के अहम सदस्य रहे हैं। महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने 2014 टी20 विश्व कप फाइनल में भारत को हराने के तुरंत बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कहने का फैसला किया था. अभी कोई नहीं जानता की भारत के दोनों महान खिलाड़ी भी कुछ ऐसा ही करेंगे या नहीं. टी20 अंतरराष्ट्रीय में कोहली और रोहित के नाम 8334, छह शतक और 69 अर्धशतक के अलावा 119 कैच भी है. दोनों खिलाड़ी खिताब के हकदार भी है। दोनों ने विश्व कप विजेता रहे है लेकिन वे जीत (महेंद्र सिंह) धोनी, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह के नाम रही थी.यह टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी सही मायनों में उन्हीं (रोहित और कोहली) की होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय टीम अगर बीते नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप  जीत जाती तो शायद रोहित टी20 वर्ल्ड कप  में खेलने के लिए इतने बेताब और सब कुछ झोंकने को तैयार नहीं होते. जहां तक सफेद गेंद के प्रारूप में वैश्विक जीत का सवाल है, वह किसी तरह का यादगार समापन चाहते हैं। टी20 विश्व कप की जीत से उन्हें वह मिल सकता है। रोहित टीम में उसी तरह की लोकप्रियता रखते हैं जैसा की धोनी के साथ था. टीम के खिलाड़ियों के साथ उनका जुड़ाव और संवाद बिलकुल नैसर्गिक है। धोनी जूनियर खिलाड़ियों के लिए ‘माही भाई' थे तो वही कोहली ने मैदान पर अपने प्रदर्शन से लोकप्रियता हासिल की थी. लेकिन रोहित को उनके समकक्ष के साथ जूनियर खिलाड़ी भी खूब पसंद करते है.  वह साथी खिलाड़ियों के साथ बेबाक संवाद करते है और उन्हें टीम या अंतिम एकादश में चयन नहीं होने पर उसका कारण भी बताते हैं. रविचंद्रन अश्विन का गला यह बताते हुए रुंध गया कि टेस्ट मैच के बीच में जब उनकी मां की तबीयत खराब हुई थी तब  बाद कप्तान रोहित ने टीम के एक फिजियो को उनके साथ चेन्नई जाने के लिए कहा था. अश्विन उस मैच में टीम के मुख्य स्पिनर थे। रोहित और कोहली के साथ सबसे सकारात्मक बात यह है कि दोनों के पास साबित करने के लिए कुछ नहीं है. अगर शनिवार वास्तव में यह उनका आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय साबित हुआ तो कौशल के साथ साथ भावनात्मक रूप से भी उनकी कमी को पूरा करना मुश्किल होगा.

Latest and Breaking News on NDTV


कोहली और रोहित टी20 इंटरनेशनल में !

भारत और साउथ अफ्रीकी टीम के बीच खेला जाना वाला टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए आखिरी मैच साबित हो सकता है. दोनों बल्लेबाजों ने इस छोटे से फॉर्मेट में भी अपनी बादशाहत हासिल की है. रोहित टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं, कोहली इस मामले में तीसरे नंबर पर है. कोहली और रोहित की जोड़ी को भारतीय फैन्स शायद आखिरी बार एक साथ खेलते हुए देखने वाली है. 

दोनों के नाम 8 हजार से ज्यादा रन

विराट कोहली ने T20I  में 4112 रन बनाए हैं तो वहीं, रोहित शर्मा ने 4222 रन बनाए हैं. एक ओर जहां कोहली ने एक शतक लगाने में सफलता हासिल की है तो वहीं, रोहित ने 5 शतक लगाए हैं. टी-20 इंटरनेशनल में कोहली और रोहित की जोड़ी हमेशा से विरोधी गेंदबाजों के लिए खतरनाक रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

8वीं बार खेलेंगे आईसीसी फाइनल 

बता दें कि कोहली और रोहित आठवीं बार आईसीसी का फाइनल खेलने वाले हैं. अबतक दोनों ने 7 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेल चुके हैं. ऐसा कर दोनों खिलाड़ी युवराज सिंह से आगे निकल जाएंगे. युवराज सिंह ने अपने करियर में 7 दफा आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपस में ही भिड़े रोहित शर्मा, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह, जो मारेगा बाजी, वो बनेगा टीम इंडिया का 'युवराज'
T20 World cup Final, क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली खेलेंगे आपना आखिरी T20I मैच !
South Africa vs India, Final: World Cup 2024 champion will get such a huge amount of money, know what amount other teams will share
Next Article
South Africa vs India, Final: विश्व कप चैंपियन पर पैसा बरसेगा छप्पर फाड़ के, जानें बाकी टीमों को मिलेगी कितनी रकम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;