यह ख़बर 18 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

स्पॉट फिक्सिंग : पैसों के स्रोत की तलाश में जुटीं दिल्ली पुलिस की टीमें

खास बातें

  • सूत्रों के हवाले से यह भी खबर है कि चंडीगढ़ में एक फाइव स्टार होटल में बुकीज ने क्रिकेटरों से मुलाकात की थी। दिल्ली पुलिस चंडीगढ़ में छानबीन कर रही है और उसने होटल का सीसीटीवी फुटेज जब्त किया है।
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में धन के माध्यम का पता लगाने के लिए देश के चार शहरों में अपनी जांच टीमें भेजी हैं। सूत्रों के अनुसार इस संबंध में टीमें अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद भेजी गई हैं।

सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रही है कि चंडीगढ़ में एक फाइव स्टार होटल में बुकीज ने क्रिकेटरों से मुलाकात की थी। दिल्ली पुलिस चंडीगढ़ में छानबीन कर रही है और उसने होटल का सीसीटीवी फुटेज जब्त किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक क्रिकेटरों के कमरों के बाहर बुकीज देखे गए।

सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार तीनों खिलाड़ियों की आमने−सामने बिठाकर बातचीत होगी। अभी तक श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला से अलग-अलग पूछताछ हो रही थी। खिलाड़ियों को ऑडियो और वीडियो फुटेज दिखाकर पूछताछ होगी।  पुलिस सूत्रों के मुताबिक अजित चंदीला और अंकित चव्हाण के बीच की कड़ी अमित सिंह था, जबकि श्रीसंत से जीजू और चंद्रेश बातचीत करते थे।

स्पॉट फिक्सिंग के मामले में सटोरियों के और भी खिलाड़ियों के साथ कनेक्शन सामने आ रहे हैं। पुलिस को 3 मई का कोलकाता−राजस्थान मैच फिक्स होने का भी शक है और पुलिस कमिश्नर ने स्पेशल सेल को आगे की कार्रवाई के लिए हरी झंडी दे दी है। इससे पहले, शुक्रवार को दिल्ली पुलिस के कमिश्नर नीरज कुमार खुद स्पेशल सेल के दफ्तर में पहुंचे, जहां स्पॉट फिक्सिंग के आरोपियों को रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक नीरज कुमार ने श्रीसंत से बात की।

श्रीसंत ने कहा कि उन्हें पता नहीं था कि ये रैकेट इतना बड़ा है। सूत्रों के मुताबिक श्रीसंत ने कहा है कि वह जीजू नाम के एक बुकी की वजह से विवादों में फंसे हैं। नीरज कुमार ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत एवं उसके दोस्त जीजू को जब गिरफ्तार किया गया, तो उस समय वे लड़कियों के साथ थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या तीनों क्रिकेटरों ने स्पॉट फिक्सिंग में अपराध कबूल किया है, कुमार ने कहा, हां। उन्होंने कहा, उनके पास इसके अलावा कोई और विकल्प था ही नहीं। कुमार ने यह भी कहा कि उनके खिलाफ ठोस सबूत हैं और हम आश्वस्त हैं कि उन्हें दोषी ठहराया जाएगा। हालांकि तीनों क्रिकेटरों के वकीलों ने जोर दिया कि उनके मुवक्किल पूरी तरह से निर्दोष हैं और उन्हें गहरी साजिश के तहत गलत रूप से फंसाया गया है।

दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि पूछताछ में जिन खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं, उनकी भूमिका के बारे में भी जांच की जा सकती है। दिल्ली पुलिस द्वारा चालू सत्र के कुछ अन्य आईपीएल मैचों की जांच किए जाने की संभावना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)