SA vs BAN WC 2023: दक्षिण अफ्रीका के सामने बांग्लादेश के खिलाफ उलटफेर से बचने की चुनौती, यहाँ जानिए हेड टू हेड, मौसम और पिच से जुड़ी सभी जानकारी

SA vs BAN Head To Head Records: विश्व कप के चार मुकाबलों में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 2007 और 2019 में शिकस्त दी है.

SA vs BAN WC 2023: दक्षिण अफ्रीका के सामने बांग्लादेश के खिलाफ उलटफेर से बचने की चुनौती, यहाँ जानिए हेड टू हेड, मौसम और पिच से जुड़ी सभी जानकारी

SA vs BAN Head To Head

SA vs BAN Head To Head Records; ODI WC 2023: इंग्लैंड के खिलाफ 229 रन की बड़ी जीत दर्ज करने वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार को यहां विश्व कप मैच में जब बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी तो उसके सामने शानदार प्रदर्शन को जारी रखने की चुनौती होगी. बांग्लादेश की टीम मौजूदा विश्व कप में अब तब संघर्ष करती दिखी है लेकिन इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा है.

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश हेड टू हेड रिकॉर्ड

 हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें वनडे में कुल 24 बार आमने सामने हुई हैं जिसमे अफ्रीका ने 18 मुकाबले जीते हैं और बांग्लादेश ने मात्र 6 बार दक्षिण अफ्रीका को हराया है. दोनों टीमों के बीच विश्व कप के चार मुकाबलों में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 2007 और 2019 में शिकस्त दी है. दक्षिण अफ्रीका को स्पिन गेंदबाज हरफमौला बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज से सतर्क रहना होगा.


दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 रन से अधिक के अंतर से जीत के साथ विश्व कप में अपना अभियान शानदार तरीके से शुरू किया था. टीम को हालांकि नीदरलैंड के खिलाफ एक चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका इसके बाद इंग्लैंड को 229 रनों से हराकर अपने अभियान को पटरी पर लाने में सफल रहा. इंग्लैंड के खिलाफ अनुभवी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक सस्ते में आउट हो गये थे लेकिन टीम 399 रन बनाने में सफल रही.

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश पिच रिपोर्ट

वानखेड़े स्टेडियम में पिछले 10 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 301 रन है. वानखेड़े की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच आखिरी मैच में अफ्रीका ने 399 का स्कोर बनाया था. इस स्टेडियम में लक्ष्य का पीछा करना पसंदीदा विकल्प होना चाहिए, दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम अपने 60 प्रतिशत मैच जीतती है.

दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश मुकाबला, कैसा रहेगा मौसम 
यहां बारिश की कोई आशंका नहीं है. मौसम साफ़ रहने वाला है. वानखेड़े स्टेडियम में  तापमान 56% आर्द्रता के साथ 30*C रहने का अनुमान है.

डिकॉक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के प्रतिनिधित्व के दौरान इस मैदान पर काफी क्रिकेट खेला है और वह बांग्लादेश के खिलाफ अपने इस अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगे. तेम्बा बावुमा बीमारी के कारण इंग्लैंड के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए थे और अगर वह वापसी करेंगे तो पिछले मैच में शानदार पारी खेलने वाले रीजा हेंड्रिक्स को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ेगा.

मध्यक्रम में एडेन मार्कराम और रासी वैन डेर डुसेन एक मजबूत जोड़ी बनाते है. डेविड मिलर अब तब प्रभावित करने में नाकाम रहे है लेकिन वह इस मैच से लय हासिल करना चाहेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ शतकवीर हेनरिक क्लासेन बांग्लादेश के खिलाफ और बड़ी पारी खेलने की उम्मीद कर रहे होंगे. बांग्लादेश के लिए कप्तान शाकिब की चोट चिंता का सबब हैं क्योंकि उन्होंने रविवार को यहां अभ्यास सत्र में गेंदबाजी नहीं की.

इस अनुभवी दिग्गज को 13 अक्टूबर को चेन्नई में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में चोट लगी थी, और तब से वह अंतिम एकादश से बाहर है. उनकी गैरमौजूदगी में नजमुल हुसैन शंटो ने भारत के खिलाफ टीम का नेतृत्व किया था. शीर्ष क्रम के बल्लेबाज तंजीद हसन और लिटन दास लय में है. दोनों बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ अर्धशतकीय पारियां खेली थी. बांग्लादेश के बल्लेबाजों में हालांकि बड़ा स्कोर बनाने के जज्बे की कमी दिखी है. अनुभवी महमुदुल्लाह रियाद को भारत के खिलाफ 46 रन बनाने के बाद बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है.

  टीमें :

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन , लिजाद विलियम्स.

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हसन शंटो, तौहीद हृदय, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नासुम अहमद, महेदी हसन, तास्किन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समय: मैच दोपहर दो बजे से खेला जाएगा.