विज्ञापन

विश्व क्रिकेट का "अंगद", जिसने 13 घंटे क्रीज पर बल्लेबाजी कर गेंदबाजों के उड़ा दिए थे होश, यकीन करना हो गया था मुश्किल

Sir Leonard Hutton Strory: क्रिकेट के मैदान पर बनाए गए कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिसका टूटना नामुमकिन होता है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लियोनार्ड हटन (Sir Leonard Hutton) का

विश्व क्रिकेट का "अंगद", जिसने 13 घंटे क्रीज पर बल्लेबाजी कर गेंदबाजों के उड़ा दिए थे होश, यकीन करना हो गया था मुश्किल
Sir Leonard Hutton

Longest individual innings by balls in Tests: क्रिकेट के मैदान पर बनाए गए कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिसका टूटना नामुमकिन होता है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लियोनार्ड हटन (Sir Leonard Hutton) का. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया है. लियोनार्ड हटन  ने साल 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 847 गेंद का सामना करते हुए 364 रन की पारी खेली थी. अपनी पारी के दौरान हटन ने 12 घंटे तक क्रीज पर डटकर बल्लेबाजी की थी. लियोनार्ड हटन  के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा गेंद खेलकर सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है जिसे आज तोड़ना न के बराबर है. 

ओवल के मैदान पर लियोनार्ड हटन बने थे "अंगद"

ऑस्ट्रेलिया के लिए लियोनार्ड हटन पिच पर "अंगद" की अपने पैर जमा लिए थे. उनको आउट करना ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो गया था. इस टेस्ट मैच में  इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. ऐसे में  हटन बल्लेबाजी करने उतरे और लगातार क्रीज पर डटकर खेलते रहे. हटन ने बेहद ही सुस्त भले अंदाज में रन बनाना शुरू किया.  लियोनार्ड हटन ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान तीन दिन की अवधि में 13 घंटे 17 मिनट  तक क्रीज पर रहे और कुल 364 रन बनाए.  उनके द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज तक कायम है. 

इंग्लैंड ने बनाए थे 903 रन

लियोनार्ड हटन की मैराथन पारी के दम पर इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 903 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी. इंग्लैंड की पारी में लियोनार्ड हटन के 364 रन के अलावा  मौरिस लेलैंड (Maurice Leyland )  ने 187 रन और  जो हार्डस्टाफ़ (Joe Hardstaff ) ने 169 रन बनाए थे. 

इंग्लैंड ने जीता था टेस्ट 

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बड़े स्कोर के दबाव को झेल नहीं पाई और पहली पारी में 201 रन और दूसरी पारी में केवल 123 रन ही बना सकी. इस तरह से इंग्लैंड की टीम यह टेस्ट मैच एक पारी और 579 रनों से जीतने में सफल  रही थी. 

लियोनार्ड हटन का करियर (Sir Leonard Hutton)

लियोनार्ड हटन ने अपने टेस्ट करियर में 79 मैच खेले और इस दौरान 6971 रन बनाए जिसमें 19 शतक और 33 अर्धशतक शामिल थे. अपने टेस्ट  करियर में लियोनार्ड हटन  ने 57 कैच भी लपके थे. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ICC Rankings: इंग्लैंड के धाकड़ खिलाड़ी की ऑलराउंडर रैंकिंग में लंबी छलांग, गेंदबाजों में टॉप-10 में नहीं कोई भारतीय
विश्व क्रिकेट का "अंगद", जिसने 13 घंटे क्रीज पर बल्लेबाजी कर गेंदबाजों के उड़ा दिए थे होश, यकीन करना हो गया था मुश्किल
Top 5 batsmen of the world who scored the most runs in Tests on their home soil, this batsman is at number one
Next Article
Top 5 batsmen: अपने देश की धरती पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर चौंकाने वाला नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com