यह ख़बर 05 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

फिंच के शतक की बदौलत सचिन की टीम ने वार्न की टीम को हराया

लंदन:

ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के नाबाद 181 रन की मदद से मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने लॉर्ड्स के दो सौ साल के जश्न के तौर पर खेले जा रहे 50 ओवर के क्रिकेट मैच में आज यहां शेष विश्व एकादश को सात विकेट से हरा दिया।

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली एमसीसी टीम ने जीत के लिए 294 रन के लक्ष्य के जवाब में 45.5 ओवर में तीन विकेट पर 296 रन बनाए। इससे पहले भारत के युवराज सिंह की 132 रन की तूफानी पारी की मदद से शेष विश्व एकादश ने सात विकेट पर 293 रन बनाए थे।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी शेन वार्न की अगुआई वाली शेष विश्व की टीम आसमान में छाए बादलों के बीच 12वें ओवर में 68 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में घिर गई, लेकिन युवराज और पॉल कोलिंगवुड (40) ने छठे विकट के लिए 131 रन जोड़कर पारी को संभाला। शेष विश्व की टीम को संकट में डालने में सईद अजमल (45 रन देकर चार विकेट) ने अहम भूमिका निभाई।

जवाब में एमसीसी की शुरुआत बेहतरीन रही। तेंदुलकर और फिंच ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े। तेंदुलकर 45 गेंद में सात चौकों की मदद से 44 रन बनाकर मुथया मुरलीधरन का शिकार हुए। उनके बाद आए वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 38 गेंद में 23 रन बनाए। पॉल कोलिंगवुड ने उन्हें विकेट के पीछे एडम गिलक्रिस्ट के हाथों लपकवाया।

एमसीसी का तीसरा विकेट राहुल द्रविड़ के रूप में गिरा जो खाता खोले बिना कोलिंगवुड का शिकार हुए। इसके बाद फिंच और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल ने कोई विकेट गंवाए बिना टीम को जीत तक पहुंचाया। फिंच 145 गेंद में 181 रन बनाकार नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 145 गेंदों का सामना किया और 23 चौके तथा छह छक्के जड़े। वहीं चंद्रपाल ने 47 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 37 रन बनाए।

इससे पहले शेष विश्व एकादश के लिए वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट की तूफानी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 6.5 ओवर में 54 रन जोड़कर टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। तेज गेंदबाज ब्रेट ली (55 रन पर दो विकेट) ने भारतीय बल्लेबाज सहवाग (22) को आउट करके एमसीसी को पहली सफलता दिलाई।

अजमल ने इसके बाद अपनी बलखाती गेंदों से कहर बरपाया। गिलक्रिस्ट 24 गेंद में पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाने के बाद अजमल की गेंद पर स्टंप होकर पवेलियन लौटे। ऑफ स्पिनर अजमल ने इसके बाद बांग्लादेश के तमीम इकबाल (01) को पगबाधा आउट किया, जबकि इंग्लैंड के केविन पीटरसन (10) को स्टंप कराया और फिर अपने हमवतन शाहिद अफरीदी को खाता खोले बिना ही बोल्ड कर दिया।

तेंदुलकर ने हालांकि अजमल को उनके तीन ओवर के बाद आक्रमण से हटा दिया। उन्होंने ऐसा संभवत: इसलिए किया कि इस प्रदर्शनी मुकाबले में दर्शकों को कुछ रोमांच मुहैया कराया जा सके। कोलिंगवुड ने 64 गेंद में तीन चौकों की मदद से 40 रन बनाए, लेकिन युवराज शुरुआत से ही छाए रहे। उन्होंने पारी के 25वें ओवर में सिर्फ 53 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

युवराज ने भारतीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की पूरी कोशिश की जो जल्द की इंग्लैंड दौरे के लिए एकदिवसीय टीम का चयन करेंगे। युवराज ने 45वें ओवर में 114 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान पीटर सिडल (32 गेंद में नाबाद 34, चार चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 84 रन भी जोड़े। वह पारी के 49वें ओवर में तेंदुलकर की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 134 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और छह छक्के मारे।