IND vs SA 1st Test: "जब मैं कोच था तब...", रवि शास्त्री ने बताया रोहित के किस फैसले से टीम इंडिया को हुई मुश्किल

Ravi Shahtri: दूसरे दक्षिण अफ्रीका ने डेन एल्गर के शानदार नाबाद 140 रनों की बदौलत पांच विकेट शेष रहते हुए 11 रनों की बढ़त ले ली थी.

IND vs SA 1st Test:

Ravi Shastri Statement

IND vs SA: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को बुधवार को सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था जब खराब रोशनी के कारण जल्दी स्टंप उखड़ने पड़े, तब दक्षिण अफ्रीका ने डेन एल्गर के शानदार नाबाद 140 रनों की बदौलत पांच विकेट शेष रहते हुए 11 रनों की बढ़त ले ली थी. इससे पहले केएल राहुल के 101 रनों ने भारत को 245 रनों तक पहुंचा दिया था, जो कई विशेषज्ञों का मानना था कि यह काफी अच्छा स्कोर था. भारत की गेंदबाज़ी की शुरुआत भी ख़राब नहीं रही और मोहम्मद सिराज ने एडेन मार्कराम को सस्ते में आउट कर दिया.

लेकिन उसके बाद, डीन एल्गर और टोनी डी ज़ोरज़ी ने शानदार साझेदारी की और दक्षिण अफ्रीका लंच तक 49/1 पर पहुंच गया. लंच के बाद प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर को कार्यभार सौंपा गया. दोनों ने मिलकर आठ ओवर फेंके, इससे पहले कि जसप्रित बुमरा को मैदान पर लाया गया. तब तक स्कोर 91/1 हो गया था और एल्गर ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया था. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri on Rohit Sharma) को लंच के ठीक बाद प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर का इस्तेमाल करने का विचार पसंद नहीं आया.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री के दौरान कहा, "किसी भी पेकिंग ऑर्डर पर, ये दोनों (शार्दुल और प्रसिद्ध) कार्यवाही (लंच के बाद) शुरू करने वाले आखिरी खिलाड़ी होते." "जब मैं कोच था तब हमने कई बार इस पर चर्चा की थी और अक्सर हमने सत्र की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ दो गेंदबाजों के साथ जाने का फैसला किया था. यदि आप अपने दिमाग पर ध्यान दें, तो भारत को लगेगा कि वे खेल के पहले आधे घंटे में एक बड़ी चाल चूक गए. जिन दो गेंदबाजों के साथ उन्होंने शुरुआत की, वह रणनीतिक रूप से एक बड़ी गलती थी."


भारत के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर रवि शास्त्री की राय से सहमत हैं. "स्पष्ट रूप से भारत चाल से चूक गया. यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा ने ब्रेक के दौरान सोचा होगा और फिर प्रिसिध और शार्दुल के साथ जाने का फैसला किया होगा."

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर को लगता है कि इस रणनीति का इस्तेमाल जसप्रीत बुमराह को रोकने के लिए किया गया होगा "संभवतः वे उसे (बुमराह को) लंच से पहले छह ओवर के स्पैल के बाद बचाना चाहते थे. मुझे लगता है कि यह एक मौका है जिसे भारत ने खो दिया. भारत ने 42 रन दिए और इससे दक्षिण अफ्रीका को लंच के बाद गति मिली. उन्होंने उन्होंने एक अवसर खो दिया,'' उन्होंने कहा.

शास्त्री ने कमेंट्री में कहा, "किसी भी पेकिंग ऑर्डर पर, ये दोनों (शार्दुल और प्रिसिध) कार्यवाही (लंच के बाद) शुरू करने वाले आखिरी खिलाड़ी होते." भारत का पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी भारत की रणनीति से हैरान और थोड़ा चिढ़ा हुआ लग रहा था. "जब मैं कोच था तब हमने कई बार इस पर चर्चा की थी और अक्सर हमने सत्र की शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ दो गेंदबाजों के साथ जाने का फैसला किया था."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने जोर देते हुए कहा, "अगर आप अपने दिमाग पर गौर करें, तो भारत को लगेगा कि खेल के पहले आधे घंटे में वे एक बड़ी चाल से चूक गए. दो गेंदबाजों के साथ उन्होंने जिस रणनीति के साथ शुरुआत की, वह एक बड़ी गलती थी."