विज्ञापन
Story ProgressBack

"पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने लिए 2500 अमेरिकी डॉलर..." विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद टीम को लेकर बड़ा खुलासा, गाज गिरनी तय

आईसीसी और अन्य प्रमुख आयोजनों में खिलाड़ियों को अपने परिवार के साथ रहने की अनुमति नहीं देने पर नीतिगत फैसले की भी पीसीबी द्वारा अपने सफाई अभियान के तहत जल्द ही घोषणा किए जाने की उम्मीद है.

Read Time: 4 mins
"पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने लिए 2500 अमेरिकी डॉलर..." विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद टीम को लेकर बड़ा खुलासा, गाज गिरनी तय
T20 World Cup: पाकिस्तानी टीम ग्रुप स्टेज से ही टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी.

आईसीसी टी20 विश्व कप में बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम ने काफी खराब प्रदर्शन किया और टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. पाकिस्तान को ग्रुप स्टेज में अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी अध्यक्ष ने इस बात के संकेत दिए हैं कि टीम से कई खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है साथ ही चयनकर्ताओं के पैनल में भी बदलाव संभव है. इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट टीम क्यों हारी इसकी समीक्षा की जा रही है.

पाकिस्तानी टीम ने लिए पैसे

वहीं अब 'जंग' अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने टी20 विश्व कप 2024 के मौके पर डलास में एक मिलन समारोह में भाग लेने के लिए प्रति व्यक्ति कम से कम 2500 अमेरिकी डॉलर का शुल्क स्वीकार किया. इसमें यह भी कहा गया है कि एक अन्य कार्यक्रम 'ए नाइट विद स्टार्स' को कप्तान बाबर आजम और अन्य खिलाड़ियों को किए गए भुगतान में अंतर के कारण रद्द करना पड़ा था. इन सभी खुलासों का विश्लेषण टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाले अमेरिका और चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हार के बाद लीग चरण के बाहर होने के पोस्टमॉर्टम के दौरान किया जाएगा. दिसंबर 2022 से बोर्ड में चार अध्यक्ष हैं और प्रबंधन स्तर के किसी भी वरिष्ठ अधिकारी को स्थानांतरित या टर्मिनेट नहीं किया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब यह स्पष्ट हो रहा है कि अगर खिलाड़ी आज अनुशासनहीन और लापरवाह हैं, तो इसका दोष प्रबंधन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर है, जो पिछले साल केंद्रीय अनुबंधों को अंतिम रूप देने सहित कई तरीकों से उन्हें संरक्षण दे रहे हैं. पाकिस्तानी क्रिकेट में चल रहे भूचाल के बीच यह अटकलें भी हैं कि टीम बंटी हुई है और बाबर और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी कप्तानी को लेकर आमने-सामने हैं.

जल्द सीनियर लेवल के अधिकारियों की हो सकती है छुट्टी

संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के निराशाजनक टी20 विश्व कप अभियान के बाद देश के क्रिकेट बोर्ड में शुरू हो रहा है साथ ही खिलाड़ियों के लिए एक आचार संहिता तैयार करने पर भी चर्चा हो रही है. पाकिस्तानी खिलाड़ी आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान अपने परिवार को साथ ले जाने और टूर्नामेंट के दौरान पैसा लेकर प्रचार कार्यक्रमों में शामिल होने को लेकर आलोचना का सामना कर रहे हैं.  

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक विश्वसनीय सूत्र ने पुष्टि की कि अध्यक्ष मोहसिन नकवी कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के प्रदर्शन से नाराज हैं और उन्हें टीम में व्याप्त अनुशासनहीनता के लिए जिम्मेदार ठहराया है. रिपोर्ट के अनुसार, सूत्र ने कहा,"आप उम्मीद कर सकते हैं कि पीसीबी वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के अधिकारियों को खो देगा और भविष्य में खिलाड़ियों के लिए कुछ सख्त नीतियां भी लागू करेगा."

खिलाड़ियों द्वारा परिवार को साथ ले जाने पर चेयरमैन नाखुश

सूत्र ने आगे कहा कि आईसीसी और अन्य प्रमुख आयोजनों में खिलाड़ियों को अपने परिवार के साथ रहने की अनुमति नहीं देने पर नीतिगत फैसले की भी पीसीबी द्वारा अपने सफाई अभियान के तहत जल्द ही घोषणा किए जाने की उम्मीद है. सूत्र ने कहा,"तथ्य यह है कि इतने सारे खिलाड़ी न केवल अपनी पत्नियों और बच्चों को विश्व कप में ले गए, बल्कि उनके माता-पिता, भाई आदि भी टीम होटल में रुके, जिससे चेयरमैन नाखुश हैं."

उन्होंने कहा कि जब पूछताछ की गई कि खिलाड़ियों को अपने परिवार के सभी सदस्यों को दौरे पर ले जाने की अनुमति किसने दी, तो यह पता चला कि इस फैसले के पीछे बोर्ड के कुछ वरिष्ठ अधिकारी थे. सूत्र ने कहा,"इनमें से कुछ अधिकारी पेशेवर नहीं हैं, लेकिन खिलाड़ियों के फैंस हैं और उन्होंने उन्हें कई रियायतें दी हैं, जो अंततः विश्व कप की हार का कारण बनीं."

उन्होंने कहा कि पीसीबी प्रमुख ने अब सभी वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के अधिकारियों से प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट मांगी है क्योंकि वह पाकिस्तान में अगले साल की शुरुआत में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए काम की प्रगति से भी नाखुश हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Semifinal: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मुकाबला को कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानिए क्या है इसको लेकर नियम

यह भी पढ़ें: T20: सेमीफाइनल के लिए अंपायरों के नाम का ऐलान, टीम इंडिया की आधी 'टेंशन' खत्म, अब फाइनल का रास्ता साफ!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG Semifinal: "ईमानदारी से कहूं तो...", इंग्लैंड दिग्गज पॉल कॉलिंगवुड की भविष्यवाणी ने विश्व क्रिकेट में मचा दी सनसनी
"पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने लिए 2500 अमेरिकी डॉलर..." विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद टीम को लेकर बड़ा खुलासा, गाज गिरनी तय
ICC T20 World Cup 2024, India vs England Semifinal, Analysis Positive and Negative and Tough Question
Next Article
T20 World Cup 2024: बुमराह, कुलदीप से कैसे निपटेगी इंग्लैंड, भारत के लिए परेशानी का सवाल बना यह बल्लेबाज, ये साबित हों सकते हैं एक्स फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;