विज्ञापन

Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह

Neetu David, ICC Hall of Fame: भारत के लिए 107 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले वाली नीतू के अलावा दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई है.

Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
Neetu David, ICC Hall of Fame: नीतू डेविड को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है

Neetu David, ICC Hall of Fame: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी नीतू डेविड को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. टीम इंडिया की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी के बाद नीतू डेविड दूसरी भारतीय महिला हैं, जिन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. डायना एडुल्जी को पिछले साल ही हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था. बता दें, टेस्ट में किसी महिला द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े का रिकॉर्ड अभी भी नूती डेविड के नाम ही है. नीतू वर्तमान में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मुख्य चयनकर्ता हैं.

भारत के लिए 107 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाली नीतू के अलावा दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई है. नीतू डेविड भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने भारत के लिए खेले 97 वनडे में 141 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा को पहली भारतीय महिला हैं, जिन्होंने वनडे में 100 विकट के आंकड़े को छूआ था. नीतू की गेंदबाजी के दम पर भारत ने 2005 वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी. यह भारत का पहला विश्व कप फाइनल था.

आईसीसी की प्रेस रिलीज के अनुसार, नीतू डेविड ने कहा,"आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होना वास्तव में एक सम्मान की बात है, मैं इसे अपनी राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध सर्वोच्च मान्यता मानती हूं." "यह इस महान खेल के प्रति जीवन भर के समर्पण के बाद आया है, और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए यह मेरे लिए एक बहुत ही खास यात्रा है."

नीतू डेविड ने आगे कहा,"अब तक के महानतम खिलाड़ियों के साथ हॉल ऑफ फेमर माना जाना सौभाग्य की बात है, और मैं इस विशिष्ट क्लब का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं."

नीतू डेविड ने घरेलू क्रिकेट में शुरुआती दौर में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था. जहां उन्होंने अपनी गेंद से जलवा बिखेरा और टीम इंडिया में जगह बनाई. नीतू ने भारत के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 17 साल की उम्र में 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेल्सन में खेला था. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच में, जो कि एक टेस्ट था, चार विकेट लिए थे. इसके बाद उन्हें वनडे सीरीज के लिए भी टीम में जगह दी गई थी और भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला शताब्दी टूर्नामेंट अपने नाम किया था.

1995 के अंत में, डेविड ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में एक पारी में 53 रन देते हुए 8 विकेट लिए थे. यह किसी टेस्ट की एक पारी में किसी महिला खिलाड़ी द्वारा दर्ज किए गए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं. हालांकि, भारत को इस मैच में दो रन से हार का सामना करना पड़ा था. नीतू के नाम टेस्ट में 10 मैचों में 41 विकेट हैं. लेकिन वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था.

साल 2006 में डेविड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. लेकिन इसके दो साल बाद उन्होंने अपना संन्यास वापस लिया था और एशिया कप और भारत के इंग्लैंड दौरे के लिए वो वापस आई थीं. नीतू ने अपना उन्होंने अपना अंतिम घरेलू मैच 2013 में खेला और रेलवे को 2012-13 में सीनियर महिला टी20 लीग खिताब दिलाने में मदद की थी.

बात अगर एलिस्टर कुक की करें तो उन्होंने 250 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है और अपने लंबे करियर में उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट पर गहरी छाप छोड़ी है. कुक 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हुए थे. अपने रिटारमेंट के दौरान कुक इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और उनके नाम सबसे अधिक शतक थे.  

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज डिविलियर्स ने तीनों प्रारूपों में 20,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं. अपने 14 साल के लंबे करियर में डिविलियर्स ने मिस्टर 360 डिग्री के नाम से अपनी पहचान बनाई. डिविलियर्स के नाम दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट और टी20 में सबसे तेज अर्द्धशतक और सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है, जबकि वनडे में अफ्रीकी टीम के लिए सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज है. डिविलियर्स खेल के इतिहास के सबसे विस्फोटकों बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में जनवरी 2009 में लॉन्च किया गया था. 2024 में जिन लोगों को शामिल किया गया था, उन्हें दुबई में महिला टी20 विश्व कप के समापन के साथ एक विशेष समारोह में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: "इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: Babar Azam: कामरान गुलाम की शतकीय पारी पर आया बाबर आजम का रिएक्शन, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मुंबई इंडियंस से जुड़ा राहुल द्रविड़ का साथी, टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया का था हिस्सा
Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
ICC Inducted AB de Villiers into ICC Cricket Hall of Fame
Next Article
टेस्ट में लगातार 78 पारियों में नॉट-आउट रहने वाला बल्लेबाज, अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com