एमएस धोनी की टीम इंडिया चली 'USA', T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार का ले पाएगी 'बदला'

एमएस धोनी की टीम इंडिया चली 'USA', T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार का ले पाएगी 'बदला'

यूएसए रवाना होने से पहले जसप्रीत बुमराह ने यह सेल्फी शेयर की...

खास बातें

  • टीम इंडिया यूएसए में विंडीज के खिलाफ खेलेगी दो टी-20 की सीरीज
  • सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में 27 और 28 अगस्त को खेले जाएंगे मैच
  • विंडीज ने टीम इंडिया के खिलाफ अब तक 5 टी-20 मैचों में से 3 जीते हैं
नई दिल्ली:

आईसीसी के अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के मिशन के तहत विराट कोहली की कप्तानी में वेस्टइंडीज में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीतने के बाद अब टीम इंडिया यूएसए के दौरे पर रवाना हो गई है. टीम की कमान अब एमएस धोनी के हाथों में होगी, क्योंकि वनडे और टी-20 के कप्तान वही हैं. टीम इंडिया अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. देखने वाली बात होगी कि धोनी की टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी ही धरती पर मिली करारी हार का बदला ले पाएगी. हालांकि वर्ल्ड कप से इस दौरे की तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि उस हार ने भारत के दूसरी बार टी-20 चैंपियन बनने के अरमानों पर पानी फेर दिया था. फिर भी इससे टीम को कुछ तो दिलासा मिलेगी ही. टीम इंडिया के खिलाड़ी इस मुकाबले के लिए तैयार हैं और उन्होंने अमेरिका रवाना होते समय सेल्फी भी शेयर करके खुशी का इजहार भी किया है...

आईसीसी और बीसीसीआई दोनों क्रिकेट के प्रसार को लेकर काम कर रहे हैं. इसी मिशन के तहत यह दौरा रखा गया है. इससे पहले न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच दो टी-20 मैच खेले गए थे. अब 4 साल बाद एक बार फिर आईसीसी के दो पूर्ण सदस्य यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में खेलते हुए दिखाई देंगे. दो मैचों की टी-20 सीरीज फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेली जाएगी. पहली बार 2010 में श्रीलंकाई टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फ्लोरिडा में दो मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी. इसके बाद वह विंडीज रवाना हुई थी. हाल ही में कैरिबियन लीग के 6 मैच भी यहां हुए थे.

शनिवार-रविवार को होंगे मैच
अब टी-20 में की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज और भारत के बीच शनिवार और रविवार (27 और 28 अगस्त) को शाम 7.30 बजे से दो टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम पिछले कुछ समय से टी-20 में शानदार खेल दिखा रही है. उसने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत के साथ ही एशिया कप भी जीता है, जो इस बार टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था. इसके बाद जिम्बाब्वे को भी हराया था.

विराट कोहली ने अमेरिका पहुंचने के बाद सेल्फी शेयर की...
 


वहीं वेस्टइंडीज की टीम में क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो की वापसी हुई है और कप्तान ब्रैथवेट तो फॉर्म में चल ही रहे हैं. टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उनकी पारी तो आज भी भारतीय फैन्स नहीं भुला पाए हैं.

भारत-वेस्टइंडीज टी-20 में अब तक
इस मैच को मिलाकर टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच अब तक टी-20 के 5 मैच हुए हैं, जिनमें से उसने दो मैच जीते हैं और अन्य 3 मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम कर लिए.

वहीं वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच 4 मैच हुए हैं, जिनमें से 3 मैच वेस्टइंडीज ने जीते हैं, जबकि टीम इंडिया ने वर्ल्ड टी-20, 2014 में ढाका में उसके खिलाफ जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी.

वर्ल्ड कप सेमी में यू मिली थी हार
भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप, 2016 के सेमीफाइनल में भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ था, जिसमें वेस्टइंडीज ने 193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 3 विकेट पर 196 रन बना लिए थे और टीम इंडिया को 7 विकेट से हराकर उसके दूसरी बार टी-20 चैंपियन बनने के सपने को चकनाचूर कर दिया था. इस मैच में लिंडेल सिमन्स ने 51 गेंद में 86 रन और आंद्रे रसेल ने 20 गेंदों में 43 रन बनाकर नाबाद रहते हुए भारत से मैच ठीन लिया था.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, उमेश यादव, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार और स्टुअर्ट बिन्नी

वेस्टइंडीज :
कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, इविन लुइस, जैसन होल्डर, जॉनसन चार्ल्स, आंद्रे फ्लेचर, आंद्रे रसेल, कीरन पोलार्ड, लेंडल सिमन्स, मार्लन सैमुअल्स, सैमुअल बद्री और सुनील नारायण.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com