विज्ञापन
This Article is From Aug 16, 2020

विज्ञापनों की संख्या के मामले में धोनी अभी भी विराट पर भारी, लॉकडाउन में अपनायी यह नयी रणनीति

बता दें कि साल 2011 विश्व कप के आस-पास एमएस धोनी (MS Dhoni) प्रति विज्ञापन की करीब छह करोड़ रुपये सालाना वसूल रहे थे और उनके पास कई बड़े ब्रांड थे. इनमें टीवीएस, पेप्सी सहित कई बड़े ब्रांड थे. धोनी के रिटायरमेंट के साथ अब माही को इन ब्राडों से मिलने वाली रकम आधे से भी कम रह गयी है,

विज्ञापनों की संख्या के मामले में धोनी अभी भी विराट पर भारी, लॉकडाउन में अपनायी यह नयी रणनीति
MS Dhoni की बाजार में मांग अभी भी विराट से ज्यादा है
नई दिल्ली:

शुक्रवार को संन्यास लेकर हैरान कर देने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) भले अब टीम इंडिया से दूर हो गए हों, लेकिन जब बात खाते में सबसे ज्यादा ब्रांड की आती है, तो एमएस धोनी (MS Dhoni) अभी भी वर्तमान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर हावी हैं. यह सही है कि संन्यास के बाद एमएस (MS Dhoni) की ब्रांड और प्रति विज्ञापन वेल्यू में कमी आयी है. जहां विराट कोहली वर्तमान में किसी ब्रांड विज्ञापन की प्रति दिन की शूटिंग के लिए करीब चार करोड़ रुपये वसूलते हैं, तो सूत्रों के हिसाब धोनी प्रति विज्ञापन शूटिंग का प्रतिदिन 45-50 लाख रुपये वसूलते हैं. प्रति ब्रांड एंबैस्डर (जिसमें कई  काम करने होते हैं) विराट 10-12 करोड़ रुपये साल के लेते हैं, तो एमएस धोनी 5-6 करोड़ रुपये इसी भूमिका के लेत हेैं. और कीमत कम कर देने के कारण कुल विज्ञापन की संख्या एमएस के पास विराट कोहली से ज्यादा है. वहीं लॉकडाउन के बाद एमएस धोनी ने बिजनेस की नयी रणनीति अपनायी है. 

यह भी पढ़ें: Dhoni के रिटायरमेंट पर बचपन के दोस्त चिट्टू हुए भावुक, बोले- शिखर पर पहुंचने के बाद भी...

बता दें कि साल 2011 विश्व कप के आस-पास एमएस धोनी प्रति विज्ञापन की करीब छह करोड़ रुपये सालाना वसूल रहे थे और उनके पास कई बड़े ब्रांड थे. इनमें टीवीएस, पेप्सी सहित कई बड़े ब्रांड थे. धोनी के रिटायरमेंट के साथ अब माही को इन ब्राडों से मिलने वाली रकम आधे से भी कम रह गयी है, तो कुछ ने उनका साथ भी छोड़ दिया है. लेकिन इसके बावजूद धोनी से कुछ नए ब्रांड भी जुड़े हैं. और अब एमएस के पास मास्टरकार्ड, नेटमेंडस, कार24, इंडियन टेरैन, रेडबस, इंडियन आर्म, पैनेरई अशोक लेलैंड, स्निकर्श, ड्रीम11, इंडिगो पेंट्स सहित कई अन्य ब्रांड हैं. 

यह भी पढ़ें: कभी एमएस धोनी के पास नहीं थे किराए के भी पैसे, अब हैं इतनी बड़ी रकम के मालिक

खिलाड़ियों को मैनेज करने वाली एक कंपनी के निदेशक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि धोनी के पास फिलहाल 44 ब्रांड हैं, जिनके लिए एमएस बतौर ब्रांड एंबैस्डर की भूमिका में इनके लिए विज्ञापन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि धोनी के पास ब्रांडों की संख्या बढ़ने की वजह कीमत काफी कर देना है, लेकिन प्रशंसकों में माही की लोकप्रियता बरकरार है. वहीं सूत्र ने बताया कि विराट कोहली के पास 43 विज्ञापन हैं. इस निदेशक ने बताया कि लॉकडाउन में एमएस के मैनेजर ने नई रणनीति बनायी है. अब जबकि कंपनियां खिलाड़ियों को मोटी रकम देने पाने में असमर्थ हैं, तो एमएस सीधे कंपनी में विज्ञापन के बदले शेयर खरीद रहे हैं. ऐसी कई कंपनियां हैं, जिनसे एमएस ने पैसे की जगह करीब 20 प्रतिशत शेयर कंपनी से लिए हैं. इनमें कुछ स्टार्ट-अप कंपनियां भी हैं.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com