विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

"कोई रॉकेट साइंस नहीं...बस.." मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन का खोला राज

Mohammed Shami: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लगता है कि भारत के लिए सफेद गेंद से उन्हें जो सफलता मिली है, वह कोई "रॉकेट साइंस" नहीं है, बल्कि सिर्फ सही लाइन लेंथ ढूंढने और लय बनाए रखने का मामला है.

Read Time: 4 mins
Mohammed Shami : मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन का खोला राज

Mohammed Shami: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लगता है कि भारत के लिए सफेद गेंद से उन्हें जो सफलता मिली है, वह कोई "रॉकेट साइंस" नहीं है, बल्कि सिर्फ सही लाइन लेंथ ढूंढने और लय बनाए रखने का मामला है. मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में पांच विकेट हासिल कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई. श्रीलंका के खिलाफ मैच में मोहम्मद शमी का स्पेल काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम सिर्फ 55 रनों पर सिमट गई. मोहम्मद शमी को भारत के शुरुआती मुकाबलों में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी, लेकिन हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली और उन्होंने आते ही शानदार प्रदर्शन कर सनसनी मचा दी.

मोहम्मद शमी ने भारत के लिए खेले विश्व कप के तीन मैचों में 14 विकेट हासिल किए हैं. टीम इंडिया मोहम्मद शमी के प्रदर्शन के दम पर मजबूत स्थिति में है. श्रीलंका के खिलाफ मैच जिताऊ प्रदर्शन के बाद मोहम्मद शमी ने उस कारण के बारे में बात की जिसने टूर्नामेंट में अब तक उनकी सफलता में योगदान दिया है.

श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद मोहम्मद शमी ने कहा,"हां, मैं हमेशा की तरह (अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का) प्रयास कर रहा हूं, गेंद को सही एरिया में पिच करने की कोशिश कर रहा हूं और सही लय हासिल करने की कोशिश कर रहा हूं, क्योंकि बड़े टूर्नामेंटों में, यदि आप लय खो देते हैं तो इसे वापस पाना बहुत मुश्किल होता है . तो शुरू से ही, प्रयास सही एरिया और सही लेंथ पर ध्यान केंद्रित करने का रहा है, और यह काम कर रहा है, तो इसे दोहराने की कोशिश क्यों न करें? हाँ, यह कठिन है, लेकिन मैं इसे फिर से कहूंगा, आपकी लय होनी चाहिए सही और जिन एरिया पर आग टागरेट कर रहे हैं वे सही होने चाहिए. विशेष रूप से सफेद गेंद के साथ, यदि आप सही एरिया पर हिट करते हैं, तो आपको पिच से मूवमेंट मिलता है. इसलिए यह सबसे ज्यादा मायने रखता है."

मोहम्मद शमी ने कहा,"रॉकेट साइंस नहीं. बस लय की बात है, अच्छा खाना, अपने मन को सुव्यवस्थित रखें, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, लोगों का प्यार. भारत में हमें जो समर्थन मिलता है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका होती है. जब आप भारत से बाहर जाते हैं, तो आपको भारतीयों से बहुत समर्थन मिलता है. इसलिए मैं सभी को सुव्यवस्थित करने का प्रयास करता रहूंगा खुश हूं.''

क्रिकेट विश्व कप में मोहम्मद शमी ने केवल 14 मैचों में कुल 45 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/18 है. शमी विश्व कप के इतिहास में छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्राथ (39 मैचों में 71 विकेट) सबसे ज्यादा हैं. मोहम्मद शमी क्रिकेट विश्व कप में तीन बार पांच विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं. भारतीय तेज गेंदबाज के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने टूर्नामेंट में तीन बार पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने वनडे में भारत के लिए सर्वाधिक पांच विकेट लेने के मामले में महान स्पिनर हरभजन सिंह को भी पीछे छोड़ दिया.:

यह भी पढ़ें : रिकॉर्ड जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, श्रीलंका हुई बाहर, ऐसी है पूरी प्वाइंट्स टेबल

यह भी पढ़ें : 48 साल में पहली बार, जसप्रीत बुमराह भारत के लिए विश्व कप इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NZ vs PNG: लॉकी फर्ग्युसन का यह कारनामा चमत्कार से कम नहीं, यह तो रिकॉर्डों का रिकॉर्ड है
"कोई रॉकेट साइंस नहीं...बस.." मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन का खोला राज
Corey Anderson has scored century in 36 balls United States vs India T20 World Cup 2024
Next Article
IND vs USA: भारत की जीत में यह खिलाड़ी है सबसे बड़ा रोड़ा, 36 गेंदों में शतक जड़ दुनिया को कर चुका है हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;