झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

अपना 166वां मैच खेल रही 35 साल की झूलन गोस्वामी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके अपना 200वां विकेट चटकाया. इसी बीच बता दें कि पुरुषों में भारत के लिए सबसे पहले 200 विकेट कपिल देव ने 1991 में लिए थे.

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने रिकॉर्ड बनाया
  • झूलन ने वनडे में 200 विकेट पूरे कर लिए
  • ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर
किंबर्ले:

भारत की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया. झूलन ने वनडे में 200 विकेट पूरे कर लिए. ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं. अपना 166वां मैच खेल रही 35 साल की झूलन गोस्वामी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके अपना 200वां विकेट चटकाया. इसी बीच बता दें कि पुरुषों में भारत के लिए सबसे पहले 200 विकेट कपिल देव ने 1991 में लिए थे.

झूलन गोस्वामी ने विराट कोहली के बारे में दिया बड़ा बयान

मई 2017 में झूलन महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थी. उन्होंने आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था. झूलन ने 2002 में पदार्पण किया था और उन्हें 2007 में आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर भी चुना गया.

कल सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के ताबड़तोड 135 रन की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हरा दिया. आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही तीन मैचों की श्रृंखला में इस जीत से भारत ने 2-0 विजयी बढ़त बना ली. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मंधाना के 129 गेंद में 135 रन के दम पर निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट पर 302 रन बनाये.

VIDEO- बचपन में लड़कों के साथ खेलतीं थीं झूलन गोस्वामी

मंधाना का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह दूसरा शतक है जिसे पूरा करने के दौरान उन्होंने 14 चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने श्रृंखला के पहले मैच में भी 98 गेंद में 84 रन बनाये थे.

इनपुट : भाषा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com