IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान ईशान किशन से किया गया था संपर्क, विकेटकीपर ने दिया था यह जवाब- रिपोर्ट

Ishan Kishan contacted by Indian Team management: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर क्यों किया गया, इसका कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया, लेकिन बीसीसीआई की प्रेस रिलीज की एक लाइन में इसका संकेत दिखता है.

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान ईशान किशन से किया गया था संपर्क, विकेटकीपर ने दिया था यह जवाब- रिपोर्ट

Ishan Kishan: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान ईशान किशन से किया गया था संपर्क

बीसीसीआई ने बुधवार को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया था और ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को बोर्ड ने कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया था. इसके बाद से ही इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर काफी चर्चा हो रही है. दोनों खिलाड़ी बीते कुछ समय में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, लेकिन फिर भी दोनों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स और बीसीसीआई की प्रेस रिलीज में दिए गए संकेत को समझे तो दोनों खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में नहीं खेलने की सजा मिली है और उन्होंने केंद्रीय अनुबंध गंवा दिया.

हालांकि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को  सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर क्यों किया गया, इसका कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया, लेकिन बीसीसीआई की प्रेस रिलीज की एक लाइन में इसका संकेत दिखता है. बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में खिलाड़ियों के लिए सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों.


ईशान किशन दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने मानसिक थकान के चलते अपना नाम वापस लेने की मांग की थी. ईशान किशन के टीम से बाहर होने पर बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा था,"ईशान किशन ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए बीसीसीआई से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज से रिलीज करने का अनुरोध किया है. विकेटकीपर को टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया है."

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया से बाहर होने के बाद ईशान किशन से यह उम्मदी की जा रही थी कि वह घरेलू क्रिकेट खेलेंगे. लेकिन विकेटकीपर-बल्लेबाज ने रणजी ट्राफी से अनुपस्थित रहने का फैसला लिया. भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने स्पष्ट रूप से कहा था कि उन्हें भारतीय टीम में अपनी जगह फिर से हासिल करने के लिए किसी प्रकार की क्रिकेट खेलने की जरूरत है और उन्हें खुद को उपलब्ध बताना होगा. लेकिन ईशान किशन ने कोच के निर्देशों को नजरअंदाज किया.

इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान होना था, उस दौरान उम्मीद थी कि ईशान किशन को टीम में शामिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और टीम में केएस भरत को मौका मिला. वहीं जब केएस भरत मौके को नहीं भुना पाए तो चयनकर्ताओं ने ध्रुव जुरेल का रुख किया और जुरेल ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया. ध्रुव जुरेल ने विकेट के पीछे और विकेट के आगे शानदार प्रदर्शन किया और टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई. वहीं अब ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम प्रबंधन ने ईशान किशन से संपर्क किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि किशन ने जवाब दिया कि वह अभी तैयार नहीं है.

इसी दौरान ईशान किशन बड़ौदा में पांड्या बंधुओं के साथ अभ्यास करते हुए नजर आए. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच की पूर्व संध्या पर खिलाड़ियों को साफ किया था कि उन्हें रणजी में खेलना ही होगा. लेकिन ईशान इसके बाद भी रणजी से दूर रहे.

इसके अलावा रिपोर्ट में श्रेयस अय्यर को लेकर दावा है कि अय्यर ने रणजी से चोटिल होने के चलते दूरी बनाई थी लेकिन एनसीए इससे सहमत नहीं था कि अय्यर चोटिल हैं. दूसरे टेस्ट के बाद लंबी पारी खेलते समय अय्यर ने अपनी पीठ में दर्द की शिकायत की थी, लेकिन मेडिकल स्टाफ के अनुसार उन्हें किसी भी तरह की चोट नहीं थी. जब अय्यर को तीसरे और चौथे टेस्ट से बाहर किया गया तो बीसीसीआई ने कोई कारण नहीं बताया. जब वह अगले सप्ताह के रणजी ट्रॉफी मैच में मुंबई के लिए नहीं आए, तो मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के सूत्रों ने कहा कि उनकी पीठ में ऐंठन है. हालांकि, अय्यर इस दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के प्री-सीज़न शिविर में नजर आए थे.

यह भी पढ़ें: "मुझे नहीं लगता कि उसे किसी..." अजिंक्य रहाणे ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट विवाद के बीच श्रेयस अय्यर को लेकर दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: "कुछ को तकलीफ होगी...होने दो..." कपिल देव ने बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के विवाद के बीच दिया बड़ा बयान