विज्ञापन
10 months ago

India vs South Africa 3rd T20I:  कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट की मदद से भारत ने बृहस्पतिवार को तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर श्रृंखला 1 . 1 से बराबर कर ली. पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम ने सात विकेट पर 201 रन बनाये. सूर्यकुमार ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाये जो उनका चौथा टी20 शतक है. वहीं युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 13 . 5 ओवर में 95 रन पर आउट हो गई.

अपना 29वां जन्मदिन (Kuldeep Yadav Birthday) मना रहे कुलदीप (Kuldeep Yadav Five Wicket Hall vs SA) ने 2.5 ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिये जिसमें 14वें ओवर में लिये गए तीन विकेट शामिल हैं. रविंद्र जडेजा को दो जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह को एक एक विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका के लिये डेविड मिलर ने सर्वाधिक 35 जबकि कप्तान एडेन मार्कराम ने 25 रन बनाये. उनके अलावा डोनोवेन फेरेइरा (12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके.

शुभमन गिल और जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए 14 गेंद में ही 29 रन जोड़ लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने इस साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया. उन्होंने दो गेंद में दो विकेट लेकर गिल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजा. पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 62 रन था. अगले चार ओवर में 25 रन ही बने और दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 87 रन था. इसके बाद दोनों ने आक्रामक तेवर अख्तियार कर लिये.

सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर शॉट खेले. तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की. उन्होंने फेलुकवायो के 13वें ओवर में 22 रन निकाले जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था. उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. जायसवाल ने भी लिजाड विलियम्स को मिडविकेट पर छक्का लगाया. वह कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को लांग आफ पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे.

सूर्यकुमार ने विलियम्स की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. इसके तुरंत बाद वह विलियम्स की गेंद पर सीमारेखा पर मैथ्यू ब्रीज्के को कैच देकर लौटे. डरबन में श्रृंखला का पहला मैच बारिश की भेट हो गया था जबकि गक्बेरहा में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच पांच विकेट से जीता था. अब दोनों टीमें एक दिवसीय श्रृंखला खेलेंगी जिसका पहला मैच 17 दिसंबर को वांडरर्स पर ही होगा.

India vs South Africa 3rd T20I: टीम इंडिया ने अफ्रीका के खिलाफ 106 रनों से जीता आखिरी टी20 मुकाबला, सीरीज ड्रा
India vs South Africa Live Score, 3rd T20I: टीम इंडिया ने कसा दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा, सात बल्लेबाज़ लौटे पवेलियन
India vs South Africa Live Score, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका को लगा पांचवा झटका, डोनोवन फरेरा 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे

India vs South Africa Live Score, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका को लगा चौथा झटका, एडेन मार्कराम 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे
India vs South Africa Live Score, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका को लगा तीसरा झटका, हेनरिक क्लासेन 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे
IND vs SA 3rd T20: दक्षिण अफ्रीका को लगा दूसरा झटका
IND vs SA 3rd T20: दक्षिण अफ्रीका को लगा दूसरा झटका, रीजा हेंड्रिक्स आठ रन बनाकर पवेलियन लौटे
India vs South Africa 3rd T20 Live:
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए दिया 202 रनों का लक्ष्य. कप्तान के शतक के दम पर भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर बनाए 201 रन. आखिरी ओवर में भारत ने गंवाए तीन विकेट. भारत ने पहले सूर्या का विकेट गंवाय. इसके बाद जडेजा और जितेश शर्मा लगातार गेंदों पर आउट हुए हैं.
India vs South Africa 3rd T20 Live: 19.2 ओवर
भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव शतक जड़ने के बाद आउट हुए. सूर्यकुमार यादव ने 56 गेंदों पर 7 चौकों और 8 छक्कों के दम पर 100 रनों की पारी खेली.
IND VS SA 3rd T20 Live Score: 18.3 ओवर
भारत को लगा चौथा झटका, रिंकू सिंह 14 रन बनाकर आउट, रिंकू सिंह सिर्फ 14 रन बना पाए.
IND VS SA 3rd T20 Live Score Updates:
18.0 ओवर: भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव शतक की ओर बढ़ रहे हैं. आखिरी की 12 गेंदें बची हैं और भारत ने 180 का स्कोर पार कर लिया है.

भारत 186/3. Rinku Singh 13(8) Suryakumar Yadav 97(53)

IND VS SA 3rd T20 Live Score: 16.0 ओवर
जायसवाल के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रिंकू सिंह आए हैं. हालांकि. रिंकू के बल्ले से अभी बड़े शॉट नहीं आए हैं. दूसरी तरफ सूर्यकुमार यादव बड़े शॉट खेल रहे हैं. सूर्यकुमार क्या आज शतक लगा पाएंगे, यह देखना दिलचस्प होगा. भारत 200 के आंकड़ें को आसानी से पार करता हुआ दिख रहा है.

भारत 161/3.  Suryakumar Yadav 83(46) Rinku Singh 2(3)
IND VS SA 3rd T20 Live Score: 13.6 ओवर
भारत को लगा तीसरा झटका, यशस्वी जयसवाल 60 रन बनाकर लौटे पवेलियन

दक्षिण अफ्रीका को मिला तीसरा विकेट, सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 60 रन बनाकर लौटे पवेलियन. यशस्वी जयसवाल बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन गेंद और बल्ले का सही कनेक्ट नहीं हुआ और वो पवेलियन वापस लौटे. रीज़ा हेंड्रिक्स ने अफ्रीका को दिलाई तीसरी सफलता.

भारत 141/3.
India vs South Africa 3rd T20 Live: 12.5 ओवर:
सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. 
India vs South Africa 3rd T20 Live: 12.4 ओवर
यशस्वी जयसवाल के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने जड़ा अर्द्धशतक.

छक्के के साथ अर्द्धशतक पर पहुंचे सूर्यकुमार यादव. कप्तान ने भी 32 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक जड़ा है. भारत बड़े लक्ष की ओर बढ़ रहा है. दक्षिण अफ्रीका को यहां पर विकेट की तलाश.

भारत 125/2.
India vs South Africa Live: 11.1 ओवर:
यशस्वी जयसवाल का अर्द्धशतक...

यशस्वी जयसवाल ने सिर्फ 34 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ा है. यशस्वी जयसवाल आज शुरू से ही आक्रमक बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्हें कप्तान का भी साथ मिल रहा है. दोनों ही बल्लेबाज तेजी बाउंड्री बटोर रहे हैं और तेजी से रन बटोर रहे हैं.

भारत 99/2.
IND VS SA 3rd T20 Live Score: 8.0 ओवर
भारत बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ता हुआ. हालांकि, बीते दो ओवरों में रनों पर लगाम जरुर लगी है. दक्षिण अफ्रीका को यहां पर एक ओर विकेट की तलाश है. दूसरी तरफ सलामी बल्लेबाज जायसवाल अर्द्धशतक की ओर बढ़े रहे हैं.

भारत 75/2. Yashasvi Jaiswal 39(23) Suryakumar Yadav 21(19)
IND VS SA 3rd T20 Live Score: 6.0 ओवर
पहला पावर प्ले पूरा हुआ. भारत ने पहले पावर प्ले में 2 विकेट के नुकसान पर 62 रन जोड़े. कप्तान सूर्यकुमार यादव और यशस्वी जायसवाल आक्रमक नजर आ रहे हैं. दोनों ही धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे हैं. लगातार दो गेंदों में दो विकेट गंवाने के बाद भारत की अच्छी वापसी हुई है.

भारत 62/2. यशस्वी जायसवाल 28(18) सूर्यकुमार यादव 19(12).
India vs South Africa 3rd T20 Live: 4.0 ओवर
लगातार दो गेंदों में दो झटके लगने के बाद भारत को जायसवाल और कप्तान वापसी करवाने में लगे हैं. दोनों ही बल्लेबाजों मे बीती 10 गेंदों में बड़े शॉट खेले हैं. जायसवाल आज आक्रमक नजर आ रहे हैं. लिज़ाद विलियम्स के पहले ओवर में 15 रन आए हैं.

भारत 45/2. Suryakumar Yadav 8(6) Yashasvi Jaiswal 22(12)


IND VS SA 3rd T20 Live Score: 2.3 ओवर
भारत को लगा दूसरा झटका, तिलक वर्मा आउट हुए...

केशव महाराज का बेहतरीन ओवर. लगातार दो गेंदों में दो विकेट हासिल किए...तिलक वर्मा खाता भी नहीं खोल पाए. फुल डिलीवरी गेंद थी. तिलक वर्मा आक्रामक स्ट्रोक खेलना चाहते थे. मिड-ऑफ के पार जाने की कोशिश करने के लिए झुकें. आवश्यक ऊंचाई नहीं मिली और इसे सीधे मिड-ऑफ पर मार दिया, जहां दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कैच लपका. तिलक वर्मा गोल्डन डक हुए.

भारत 29/2.
India vs South Africa 3rd T20 Live: 2.2 ओवर
भारत को लगा पहला झटका, शुभमन गिल 12 रन बनाकर लौटे पवेलियन

केशव महाराज ने आते ही दक्षिण अफ्रीका को सफलता दिलाई. भारतीय सलामी जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई. हालांकि, केशव ने गिल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका दिया है. गेंद गिल के पैड पर लगी. गिल को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया गया. हालांकि, हॉकआई में दिखा कि गेंद विकेट को मिस कर रही थी. दक्षिण अफ्रीका का बड़ा विकेट. गिल को इस फैसले को रिव्यू करना चाहिए था.

भारत 29/1.
IND VS SA 3rd T20 live: 2.0 ओवर
शुभमन गिल के बाद अब जायसवाल के बल्ले से बाउंड्री आई है. जायसवाल ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा, जबकि उन्होंने ओवर की पहली और पांचवीं गेंद पर चौका जड़ा.

IND 29/0. Yashasvi Jaiswal 15(8) Shubman Gill 8(4)
IND VS SA 3rd T20 Live Score: 1.0 ओवर
दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर फेंकने आए नंद्रे बर्गर.  यह ओवर मंहगा रहा. शुभमन गिल ने इस ओवर में तीन बेहतरीन चौके लगाकर टोन सेट कर दिया है.

भारत 14/0. शुभमन गिल 12(4) यशस्वी जयसवाल 1(2)
IND VS SA 3rd T20 Live Score:
भारत ने शुरू की बल्लेबाजी, सलामी जोड़ी क्रीज पर
IND VS SA 3rd T20 Live Score:
दक्षिण अफ्रीका ने आज के मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं. जबकि भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

दक्षिण अफ़्रीका प्लेइंग इलेवन (SA Playing XI): रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, डोनोवन फरेरा, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, लिज़ाद विलियम्स, तबरेज़ शम्सी, नंद्रे बर्गर

भारत प्लेइंग इलेवन (IND Playing XI): यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार
IND VS SA 3rd T20 Live Score:
दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया है.
IND VS SA 3rd T20 Live Score:
भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में शून्य पर आउट हो गए थे. ऐसी संभावना है कि प्रबंधन उन्हें ड्रॉप कर सकता है और तीसरे टी20 के लिए ऋतुराज गायकवाड़ को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकता है. वहीं दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए गेराल्ड कोएत्ज़ी और मार्को जानेसन को रिलीज कर दिया है. ऐसे में अफ्रीकी टीम के लिए आज कुछ युवा खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं.
IND VS SA 3rd T20 Live Score: तेज गेंदबाजों को मिलेगा फायदा
जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में तेज़ गेंदबाज़ बहुत सफल रहे हैं. तेज गेंदबाजों ने इस मैदान पर 67 प्रतिशत विकेट झटके हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और मोहम्मद सिराज में से कौन सा तेज गेंदबाज भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करेगा.
IND VS SA 3rd T20 Live Score:
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों में बारिश ने बाधा डाली थी. वहीं तीसरे मैच के दौरान भी बादल छाए रहेंगे. AccuWeather के अनुसार, जोहान्सबर्ग में दिन के दौरान बारिश की लगभग 2 फीसदी संभावना है, जबकि बादल छाए रहेंगे 54 फीसदी. हालाँकि, रात के दौरान बारिश की संभावना लगभग 36 फीसदी  तक बढ़ जाएगी, जबकि बादल के छाए रहने की संभावना 88 फीसदी है.
IND VS SA 3rd T20 live:
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला थोड़ी देर में शुरू होना है. भारत अभी सीरीज में 0-1 से पीछे हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था जबकि दूसरा मैच बारिश से प्रभावित रहा था और उसमें टीम इंडिया को डीएलएस मेथड से पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सीरीज का तीसरा मुकाबला काफी अहम है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
National Cricket League: जेम्स फुलर, डेविड मालन की आक्रमक बल्लेबाजी, टेक्सास ग्लेडियेटर्स ने लॉस एंजिल्स वेव्स को हराया
India vs South Africa 3rd T20I: टीम इंडिया ने अफ्रीका के खिलाफ 106 रनों से जीता आखिरी टी20 मुकाबला, सीरीज ड्रा
BCCI allowed more players to be retained, but did "this game" as well. It would be tough for franchise to retain more than four players, know in detail
Next Article
टीमों के लिए 4 से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करना मुश्किल, बीसीसीआई ने कर दिया यह "खेला" भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com