Ind vs Eng 4th Test: मोटेरा में अंग्रेजों को पारी व 25 रन से रौंदा, भारत का सीरीज पर 3-1 से कब्जा

India vs England 4th Test, Day 3: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 25 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को 3-1 से जीत लिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है

Ind vs Eng 4th Test: मोटेरा में अंग्रेजों को पारी व 25 रन से रौंदा, भारत का सीरीज पर 3-1 से कब्जा

India vs England 4th Test, Day 3: आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड और भारत

India vs England 4th Test, Day 3: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों के विशाल अंतर से रौंद कर सीरीज पर 3-1 से कब्जा करने के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा. भारत की पहली पारी तीसरे दिन पहले सेशन में 365 पर खत्म हुई, जिससे उसने पहली पारी में 160 रनों की बहुमूल्य बढ़त ली. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 4, जेम्स एंडरसन ने 3 और जैक लीच को 2 विकेट मिला. भारतीय टीम को बढ़त दिलाने में ऋषभ पंत (101) और वॉशिगंटन सुंदर (96*)  का अहम योगदान रहा.

 SCORECARD

वॉशिंगटन दुर्भाग्यशाली रहे कि शतक पूरा नहीं कर सके. उम्मीद थी कि दूसरी पारी में अग्रेंज बेहतर रवैया दिखाएंगे, लेकिन नंबर सात डारेन लॉरेंस (50) को छोड़कर उसका कोई भी दूसरा बल्लेबाज पिच पर अक्षर (Axar Patel) और अश्विन (R. Ashwin) के कहर के सामने नहीं टिक सका. एक बार पारी के पांचवें ओवर में जैक क्राउली का विकेट गिरने की शुरुआत हुई, तो एक छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. बल्लेबाजी के आसान पिच पर इंग्लिश बल्लेबाज पूरी तरह आत्मविश्वास रहित और मानसिक रूप से पूरी तरह  हत्थे से उखड़े नजर आए. इस रवैये और मनोदशा को अक्षर और अश्विन ने दोनों हाथों से भुनाते हुए इंग्लैंड को 135 रनों पर समेटते हुए भारत को पारी और 25 रन से जीत दिला दी. दोनों ने ही इस पारी में पांच-पांच  विकेट चटकाए. 

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने गजब अंदाज में किया स्टंप, गेंदबाज को भी चौंका दिया..देखें Video

दूसरी पारी में लंच के बाद इंग्लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, तो अक्षर और अश्विन के जादू के सामने न सिबली की चली और न ही जॉनी बैर्यस्टो की. बैर्यस्टो एक बार फिर से अपना खाता नहीं खोल सके. अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की और इंग्लैंड के 2 विकेट एक ही ओवर में झटकर इंग्लिश टीम को बैकफुट पर पहुंचा दिया. क्राउली केवल 5 रन ही बना सके तो वहीं बेयरस्टो बिना रन बनाए आउट हुए. इंग्लैंड के 2 विकेट 10 रन के स्कोर पर गिर. कप्तान जो. रूट ने जरूर टिकने की कोशिश की, लेकिन वह भी जमने के बाद आउट हो गए.

हालात यह रहे कि चाय के समय इंग्लैंड 91 रन पर छह विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था और तीसरे सेशन में यही सवाल सामने था कि इंग्लैंड पारी की हार बचा पाता है या नहीं. और आखिरी में उसे पारी की हार का कड़वा घूंट पीने को मजबूर होना पड़ा. चाय के बाद अक्षर पटेल ने जब एक ओवर के अंतराल पर पहले विकेटकीपर फोक्स और फिर डेम बोस को आउट किया, तो फिर इंग्लिश पारी को सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी और इंग्लैंड टीम दिन के खेल खत्म होने से करीब सवा घंटा पहले 54.5 ओवरों में 135 रन पर ऑलआउट हो गयी. 

IND vs ENG: कोहली ने मारा थ्रो, जो रूट को लग गई 'ऐसी' जगह, फिर भारतीय कप्तान ने किया ऐसा..देखें Video

पहली पारी में भारत की ओर से पंत ने 101 और वाशिंगटन सुंदर ने 96 रन की पारी खेली. इसके अलावा रोहित ने शानदार 49 रन बनाए. आखिरी समय में अक्षर पटेल ने 43 रन बनाकर भारत की पारी को 365 रन पर ले जाने में अहम भूमिका निभाई.


इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीज भी जीतने में सफल रही. भारत की पहली पारी में शतकीय पारी खेलने वाले पंत को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया तो वहीं अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. इस पूरे सीरीज में अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की और 32 विकेट लेने में सफल रहे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.