करीब पांच साल बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंचा भारत

करीब पांच साल बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंचा भारत

फाइल फोटो

मुंबई:

भारतीय क्रिकेट के लिए मंगलवार को दिन दोहरी सफलता वाला साबित हुआ। एक तरफ एडिलेड ओवल में हुए पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 में जहां भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 37 रनों से मात दे दी, वहीं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम फिर से शीर्ष पर पहुंच गई।

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को संपन्न हुए चौथे टेस्ट मैच के साथ ही चार मैचों की सीरीज हारने के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम शीर्ष स्थान गंवा बैठी और भारत को शीर्ष स्थान मिल गया।

दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में हुए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 280 रनों से हरा दिया, लेकिन चार मैचों की सीरीज उसे 1-2 से गंवानी पड़ी। भारत अगस्त, 2011 के बाद पहली बार शीर्ष वरीय टेस्ट टीम बनी है। ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। आईसीसी ने मंगलवार को ट्वीट किया, "दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की 2-1 से सीरीज विजय के बाद भारत आधिकारिक तौर पर टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया।"

दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के पास अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड के हाथों हारकर दक्षिण अफ्रीकी टीम तीसरे स्थान पर खिसक गई, जबकि पाकिस्तान चौथे, इंग्लैंड पांचवें, न्यूजीलैंड छठे, श्रीलंका सातवें, वेस्टइंडीज आठवें, बांग्लादेश नौवें और जिम्बाब्वे 10वें स्थान पर है।