पाकिस्‍तान को पछाड़कर टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर आई टीम इंडिया

पाकिस्‍तान को पछाड़कर टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर आई टीम इंडिया

टीम इंडिया का फाइल फोटो

खास बातें

  • कोलकाता टेस्‍ट में मिली जीत के बाद हासिल हुई बड़ी उपलब्धि
  • पाकिस्‍तान से केवल एक अंक पीछे थी भारतीय टीम
  • पिछले 13 टेस्‍ट मैचों में भारत ने हासिल की हैं 11 जीत

कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड टीम को हराकर टीम इंडिया फिर टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो गई है. प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पीछे छोड़ते हुए विराट की ब्रिगेड ने यह उपलब्धि हासिल की है. सीरीज के अंतर्गत कानपुर में हुए पहले टेस्‍ट में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. सोमवार की जीत के बाद टीम इंडिया तीन टेस्‍ट की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है.

गौरतलब है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में अपने बेहतर प्रदर्शन के बाद पाकिस्‍तान ने टीम इंडिया को बारीक अंतर से पीछे छोड़कर शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी.

कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत पाकिस्तान से आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने से केवल एक जीत दूर था इस उपलब्धि को उसने कोलकाता में मिली जीत से हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने के वक्‍त भारत अपने धुरविरोधी से केवल एक अंक पीछे था. टीम इंडिया के लिहाज से बात करें तो घरेलू मैदान पर इसे अभी तक पिछले 13 मैचों में हार का सामना नहीं करना पड़ा है, उसने इनमें से 11 में जीत दर्ज की हैं और दो ड्रॉ खेले हैं. भारतीय टीम ने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com