IND vs NZ 2nd T20I: इन 3 बड़ी चिंताओं के साथ टीम हार्दिक करो या मरो की टक्कर में उतरेगी, दोनों की XI जान लें

India vs New Zealand, 2nd T20I: पहले मैच में मलिक ने जहां अपने एक ओवर में 16 रन दिए उन्हें अर्शदीप ने पारी के अंतिम ओवर में 27 रन लुटाए. इससे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पर दबाव बन गया. अर्शदीप का आखिरी ओवर आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

IND vs NZ 2nd T20I: इन 3 बड़ी चिंताओं के साथ टीम हार्दिक करो या मरो की टक्कर में उतरेगी, दोनों की XI जान लें

India vs New Zealand 2nd T20I: टीम इंडिया के लिए रविवार का मुकाबला बहुत ही अहम है

नई दिल्ली:

India vs New Zealand, 2nd T20I: शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी तथा मुख्य गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन से पहला मैच गंवाने वाली भारतीय टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को यहां होने वाले दूसरे मैच (India vs New Zealand, 2nd T20I) में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की अगुवाई वाली टीम रांची में पहले मैच में न्यूजीलैंड के स्पिन जाल में फंस गई थी और उसे 21 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों की कमजोरी भी सामने आई क्योंकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और उमरान मलिक (Umran Malik) ने रन लुटाकर टीम को दबाव में डाला. मलिक ने जहां अपने एक ओवर में 16 रन दिए उन्हें अर्शदीप ने पारी के अंतिम ओवर में 27 रन लुटाए. इससे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पर दबाव बन गया. अर्शदीप का आखिरी ओवर आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

SPECIAL STORIES:

 टीम में बदलाव के सवाल यह बहुत ही रुचिकर जवाब दिया वॉशिंगटन सुंदर ने


"रोहित विश्व कप तक भारत के कप्तान बने रहेंगे", चोपड़ा ने वनडे में भविष्य के दो मजबूत दावेदार भी बताए

 कुछ ऐसे हार के बाद सोशल मीडिया अर्शदीप पर बरसा, जमकर हो रही खिंचायी

अर्शदीप का प्रदर्शन
भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज केवल 15 रन जोड़ पाए. भारत यदि हार का अंतर कम कर पाया तो उसका श्रेय ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को जाता है जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली. वॉशिंगटन ने बाद में स्वीकार किया कि 150 का स्कोर बराबरी का होता. कप्तान पांड्या इसके बावजूद तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पदार्पण का मौका देंगे, इसकी संभावना कम लगती है. वह संभवत: अर्शदीप को वापसी का मौका दे सकते हैं.

शुभमन की फॉर्म
शुभमन गिल वनडे में बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन टी20 में वह इसे बरकरार नहीं रख पाए. उन्होंने अब तक केवल चार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं और उन्हें आगे मौका दिया जाना तय है, लेकिन टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ईशान किशन और दीपक हुड्डा की फॉर्म है. किशन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन इसके बाद वह इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतर रहे इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उसके बाद 37, 2, 1, 5, नाबाद 8, 17 और 4 रन की पारियां खेली हैं.

ईशान को फॉर्म की तलाश
अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय की ही बात करें तो इस प्रारूप में उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक 14 जून 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. हुड्डा भी ‘पावर हिटर' के रूप में खास सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं. पिछली 13 पारियों में उनका औसत केवल 17.88 है. इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में नाबाद 41 रन रहा. रांची में शुक्रवार को पहले मैच में वह 10 गेंदों पर केवल 10 रन बना पाए थे. इसके बावजूद मध्यक्रम में जितेश शर्मा को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लाए जाने की संभावना नहीं है.

यह रहा था भारत का सकारात्मक पहलू
पहले मैच में हार के बावजूद भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर का प्रदर्शन सकारात्मक पहलू रहा. उन्होंने किफायती गेंदबाजी करने के अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों पर 50 रन भी बनाए. विश्व के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन उन्हें शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से सहयोग की जरूरत है. जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो वह भारत में श्रृंखला जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा. उसका दारोमदार एक बार फिर से डेवोन कॉनवे और डारेल मिशेल पर टिका रहेगा.  दूसरे टी20 में दोनों देशों की संभावित XI इस प्रकार हैं:

भारत: 1. हार्दिक पांड्या (कप्तान) 2. सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान) 3. ईशान किशन (विकेटकीपर) 4. राहुल त्रिपाठी 5. शुभमन गिल 6. दीपक हु्ड्डा 7. वॉशिंगटन सुंदर 8. शिवन मावी 9. कुलदीप यादव 10. उमरान मलिक. 11 अर्शदीप सिंह

न्यूजीलैंड: 1. मिशेल सेंटनर (कप्तान) 2. फिन एलन 3. डेवोन कॉनवे 4. मार्क चैपमैन 5. ग्लेन फिलिप्स 6. डारेल मिशेल 7. मिशेल ब्रेसवेल 8. ईश सोढ़ी 9. लॉकी फर्ग्युसन 10. जैकब डफी 11. ब्लैक टिकनर
 

यह भी पढ़ें:

महान Ricky Ponting ने Babar Azam की तारीफ में पढ़े कसीदे, लेकिन कहा- अब भी बेस्ट आना बाकी

Hockey World Cup Final: डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम को खिताबी मैच में जर्मनी के जज्बे से रहना होगा सतर्क

VIDEO: बाकी वीडियो देखने के लिए हमारा चैनल SUBSCRIBE करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com