IND vs ENG: टीम इंडिया से बाहर हुए केएल राहुल, जडेजा तो एक साथ तीन खिलाड़ियों की हुई एंट्री, दो को डेब्यू का इंतजार

IND vs ENG 2nd Test: बीसीसीआई ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है कि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा इस सीरीज के दूसरे मुकाबले से बाहर हो गए हैं. इन दोनों की जगह टीम इंडिया में तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है और इसमें से दो खिलाड़ियों को अभी भी टीम इंडिया के लिए टेस्ट में अपने डेब्यू का इंतजार है.

IND vs ENG: टीम इंडिया से बाहर हुए केएल राहुल, जडेजा तो एक साथ तीन खिलाड़ियों की हुई एंट्री, दो को डेब्यू का इंतजार

IND vs ENG 2nd Test: टीम इंडिया में एक साथ तीन खिलाड़ियों की हुई एंट्री

IND vs ENG 2nd Test: भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज लोकेश राहुल विशाखापत्तनम में दो फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. बीसीसीआई ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है कि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा इस सीरीज के दूसरे मुकाबले से बाहर हो गए हैं. इन दोनों की जगह टीम इंडिया में तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है और इसमें से दो खिलाड़ियों को अभी भी टीम इंडिया के लिए टेस्ट में अपने डेब्यू का इंतजार है. बता दें, इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को 28 रन से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया की नजरें दूसरे मैच में वापसी पर हैं.

रवींद्र जडेजा को रविवार को पहले टेस्ट के दौरान तेजी से रन लेते हुए पैर की मांसपेशियों में चोट लगी थी जबकि राहुल ने दाईं जांघ में दर्द की शिकायत की है. राहुल को पिछले साल मई में आईपीएल के दौरान भी दाईं जांघ में चोट लगी थी और उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी जिसके कारण वह चार महीने तक क्रिकेट से दूर रहे थे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा,"रविंद्र जडेजा और लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में दो फरवरी 2024 से होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे."


विज्ञप्ति के अनुसार,"बीसीसीआई की मेडिकल टीम दोनों खिलाड़ियों की प्रगति पर नजर रख रही है." चयन समिति ने मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान, बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है."

सरफराज खान और सौरभ कुमार को डेब्यू का इंतजार

घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बनाने वाले सरफराज को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है. उन्होंने हाल में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया. इसके अलावा सौरभ कुमार ने भी इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ दूसरे मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए थे. सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ इस सीरीज के लिए इंडिया ए टीम का हिस्सा थे. सरफराज, सुंदर और सौरभ में केवल सुंदर के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का अनुभव है.

सौरभ कुमार ने 68 फर्स्ट क्लास मैचों में 27.11 की औसत से 2061 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 12 अर्द्धशतक भी आए हैं. ऑलराउंडर सौरभ कुमार के नाम फर्स्ट क्लास में 290 विकेट हैं. सौरभ कुमार ने 2014 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके अलावा उन्होंने 35 लिस्ट ए मैचों में 314 रन बनाए हैं और 49 विकेट हासिल किए हैं. बात अगर सरफराज खान की करें तो इस बल्लेबाज ने 45 लिस्ट ए मैचों में 69.85 की औसत से 3912 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 11 अर्द्धशतक लगाए हैं. सरफराज खान ने लिस्ट ए मैचों में 629 रन बनाए हैं.

विराट कोहली निजी कारणों से शुरुआती दो टेस्ट के लिए अनुपलब्ध हैं जबकि जडेजा और राहुल की चोट ने भारत की मुसबीत बढ़ा दी है जो 2013 से घरेलू सरजमीं पर अपना चौथा टेस्ट गंवाने के बाद दबाव में है. पहले टेस्ट में राहुल और जडेजा दोनों ने प्रभावी प्रदर्शन किया था लेकिन बाद में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए 28 रन की जीत के साथ पांच मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. जडेजा ने पांच विकेट चटकाने के अलावा पहली पारी में 87 रन बनाए जबकि राहुल ने 86 रन की पारी खेली.

जडेजा की ऑलराउंड क्षमता टीम के लिए काफी अहम है. अपने चार टेस्ट के करियर के दौरान प्रभावित करने वाले ऑफ स्पिनर वाशिंगटन प्लेइंग इलेवन में जडेजा की जगह ले सकते हैं. पिछले साल सितंबर में एशिया कप में में चोट के बाद वापसी करते हुए राहुल ने वनडे और टेस्ट प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने वनडे विश्व कप और हाल में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई जिससे उन पर काम का बोझ बढ़ा.

सरफराज टीम में जगह पाने के हकदार हैं लेकिन विशाखापत्तम में रजत पाटीदार के पदार्पण करने की संभावना अधिक है जो पहले ही भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं. अहमदाबाद में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ गुरुवार से होने वाले तीसरे और अंतिम बहुदिवसीय मुकाबले के लिए वाशिंगटन सुंदर के विकल्प के तौर पर सारांश जैन को भारत 'ए' टीम में शामिल किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया,"आवेश खान मध्य प्रदेश की अपनी रणजी टीम के साथ रहेंगे और जरूरत पड़ने पर टेस्ट टीम से जुड़ेंगे."

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: जानिए कौन हैं सौरभ कुमार, जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम में मिला मौका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: "भारत के पास किसी भी तरह का विकेट..." इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज ने पिच को लेकर दिया बड़ा बयान