IND vs ENG, 4th Test, Day 2: दूसरे दिन भारत दूसरी पारी-बिना नुकसान के 43 रन, अभी 56 रन पीछे

IND vs ENG, 4th Test, Day 2: इंग्लैंड की पहली पारी 290 पर खत्म हुई. और इस तरह उसने भारत पर पहली पारी में 99 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड को यह बढ़त दिलाने का काम किया नंबर नौ बल्लेबाज क्रिस वोक्स ने, जिन्होंने 60 गेंदों पर तेज 50 रन बनाकर इंग्लैंड को मनौवैज्ञानिक रूप से कहीं ज्यादा मजबूत कर दिया. वोक्स के अलावा ओली पोप ने भी 81 रन की पारी खेलकर बढ़त में अच्छा योगदान दिया, तो मोइन अली (35) और जॉनी बैर्यस्टो (34) के योगदान को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता.

IND vs ENG, 4th Test, Day 2: दूसरे दिन भारत दूसरी पारी-बिना नुकसान के 43 रन, अभी 56 रन पीछे

Eng vs Ind 4th Test, Day 2: दूसरी पारी में रोहित-राहुल ने आखिरी सेशन में कोई विकेट नहीं गिरने दिया

खास बातें

  • पहली पारी में इंग्लैंड 290 पर सिमटा
  • ओली पोप के 81, क्रिस वोक्स के 50 रन
  • उमेश यादव ने लिए 3 विकेट
केनिंगटन ओवल:

IND vs ENG, 4th Test, Day 2: केनिंगटन ओवल में जारी भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने के समय बिना नुकसान के 43 रन बना लिए हैं. और मेहमान टीम अभी इंग्लैंड की पहली पारी की 99 रन से बढ़त से 56 रन पीछे है. दिन की समाप्ति पर रोहित शर्मा 20 और केएल राहुल 22 रन बनाकर क्रीज पर हैं. दूसरी पारी में राहुल और रोहित का जोर भी खेले के आखिरी घंटे में विकेट न गंवाने पर रहा. हालांकि, दोनों ही बल्लेबाज कुछ मौकों पर आउट होने से बहुत ही बाल-बाल बचे, लेकिन भाग्य इन्हें बचाने में सफल रहा और भारत के लिहाज से अच्छी बात रही ही कि मेहमान टीम बिना किसी नुकसान के दिन की समाप्ति पर लौटी, जो एक पॉजिटिव बात कही जा सकती है. 

SCORE BOARD

इससे पहले इसी सेशन के शुरुआती घंटे में इंग्लैंड की पहली पारी 290 पर खत्म हुई. और इस तरह उसने भारत पर पहली पारी में 99 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड को यह बढ़त दिलाने का काम किया नंबर नौ बल्लेबाज क्रिस वोक्स ने, जिन्होंने 60 गेंदों पर तेज 50 रन बनाकर इंग्लैंड को मनौवैज्ञानिक रूप से कहीं ज्यादा मजबूत कर दिया और यह भारतीय बॉलरों  की नाकामी ही रही कि वे समय रहते वोक्स को पवेलियन नहीं भेज सके.


आखिरी में भी वह अपनी गलती से रन आउट हुए, लेकिन उससे पहले तक वह अपना काम बखूबी कर चुके थे. वोक्स के अलावा ओली पोप ने भी 81 रन की पारी खेलकर बढ़त में अच्छा योगदान दिया, तो मोइन अली (35) और जॉनी बैर्यस्टो (34) के योगदान को भी अनदेखा नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह वोक्स ही थे, जिन्होंने इंग्लैंड को उम्मीद से बड़ी बढ़त दिलाने में अहम रोल निभाया. भारत के लिए उमेश यादव ने तीन, जबकि जडेजा और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए, जबकि ठाकुर और सिराज को एक-एक विकेट मिला. 

दूसरा सेशन: पोप ने जमा दिए पैर

लंच से चाय के समय भारत को दो विकेट तो मिले, लेकिन ओली पोप ने अपने पैर जमाते हुए मोइन अली के साथ मिलकर इंग्लैंड को भारत की बढ़त को पीछे छोड़ते हुए दो सौ के पार पहुंचा दिया.  इस सेशन में भारत के विकेट की तलाश भी मोहम्मद सिराज ने जल्द ही खत्म कर दी, जिन्होंने बैर्यस्टो को एलीबडब्ल्यू आउट कर भारत को छठा विकेट दिलाया, लेकिन यहां से मोइन अली ने पोप को अच्छा सहारा दिया. जब लग रहा था कि मोइनल अली जम गए हैं, तो ज्यादातर मौकों की तरह ही अली एक अटपटा शॉट खेलकर आउट हो गए. दूसरे सेशन की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट पर 227 रन था. इस स्टेज पर पोप 74 और क्रिस वोक्स 4 रन बनाकर जमे हुए थे और इंग्लैंड की बढ़त 36 रन की हो चली थी. 
 

पहला सेशन (25 ओवर):  पोप और बैर्यस्टो उमेश के सामने अड़े

पहले सेशन में दिन के खेल के शुरुआती घंटे के भीतर ही उमेश यादव ने इंग्लैंड के दो विकेट चटकाकर मेहमान टीम को और ज्यादा दबाव में ला दिया. यहां से ओली पोप और डेविड मलान ने अच्छा संघर्ष किया, लेकिन बुमराह और यादव की सधी लाइन और सधे हुए टप्पे ने दोनों पर दबाव बनाए रखा. और यह दबाव का ही असर रहा कि उमेश ने जम जुके डेविड मलान को रोहित के हाथों स्लिप में लपकवाकर इंग्लैड को पांचवां झटका दिया. लेकिन यहां से खासकर ओली पोप और जॉनी बैर्यस्टो ने लंगर डालकर बल्लेबाजी की. पोप ने उमेश के खिलाफ कुछ बेहतरीन स्ट्रोक लगाए और उन्होंने बैर्यस्टो के साथ मिलकर लंच के समय स्कोर को 5 विकेट पर 139 रन तक ले गए. इससे पहले भारत ने दिन के दूसरे ही ओवर में नाइट वॉचमैन क्रेग ओवर्टन को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया. ओवर्टन कट करने की कोशिश में स्लिप में विराट के हाथों लपके गए. उमेश ने बेहतरीन स्विंग का मुजायरा किया.

वहीं पहले दिन के खेल की बात करें,  तोशुरुआती सेशन जहां इंग्लैंड के नाम रहे, तो तीसरा सेशन गेंदबाजों ने भारत के नाम करा दिया. भारत को पहली पारी में 191 रनों पर सिमटने के बाद इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने के समय 3 विकेट पर 53 रन बनाए थे. दिन की समाप्ति पर डेविड मलान 26 और ओवर्टन 1 रन बनाकर नाबाद थे.तब यहां से मेजबानों को भारत का कर्ज उतारने के लिए अभी भी 138 रन और बनाने थे.

इस मैच के लिए भारतीय इलेवन में दो बदलाव किए.. इशांत शर्मा की जगह शार्दुल ठाकुर आए, जबकि चोटिल मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव को शामिल किया गया. वहीं, इंग्लैड ने चौथे टेस्ट में बटलर को बाहर बैठाकर बैर्यस्टो को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी. अब जबकि पिच में खास दिख रही है, तो अश्विन की एक बार फिर से अनदेखी की गयी, जिसे लेकर पूरे  समय कमेंटेटरों के बीच चर्चा होती रही और अगले चार दिनों तक शायद होती रहेगी.. चलिए मुकाबले में खेल रही दोनों देशों की फाइनल XI पर नजर दौड़ा लें. 

इंग्लैंड: 1. जो. रूट (कप्तान ) 2. रॉरी बर्न्स  3. हसीब हमीद 4. डेविड मलान 5. ओली पोप  6. जॉनी बैर्यस्टो (विकेटकीपर)  7. मोइन अली  8. क्रिस वोक्स 9. क्रेग ओवर्टन 10. ओली रॉबिंसन 11. जेम्स एंडरसन

भारत:  1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 7. रवींद्र जडेजा 8. शार्दूल ठाकुर 9. उमेश यादव 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच के बारे में आशीष नेहरा ने दी जानकारी. ​