विज्ञापन

IND vs BAN 2nd Test: आखिर कैसे 'ग्रीन पार्क' पड़ा स्टेडियम का नाम? भारत का इस मैदान से है खास नाता

Kanpur Green Park Story: ग्रीन पार्क का इतिहास क्रिकेट का बेहद गौरवशाली इतिहास रहा है. ये स्टेडियम सर गैरी सोबर्स, पॉली उमरिगर, सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिलदेव, मो. अज़हरुद्दीन, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी से लेकर ना जाने कितने दिग्गजों के नायाब कारनामों का गवाह रहा है.

IND vs BAN 2nd Test: आखिर कैसे 'ग्रीन पार्क' पड़ा स्टेडियम का नाम? भारत का इस मैदान से है खास नाता
Kanpur Green Park Story: कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम को उसका नाम मिलने की कहानी काफी दिलचस्प है

आकाश दीप ने चेन्नई टेस्ट में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट निकालकर सबको हैरान कर दिया. ये भी इशारा मिला कि वो लंबे समय तक टिकने वाले हैं. चेन्नई टेस्ट में आकाश को दोनों पारियों में कुल मिलाकर 11 ओवर गेंदबाज़ी मिली, जिसमें उन्होंने 39 रन देकर 2 विकेट लिए. उन्हें उम्मीद है कि चेन्नई का सिलसिला कानपुर में भी चलेगा. वो कहते हैं, "पिच कैसी भी हो, तेज़ गेंदबाज़ों की मदद करे या ना करे, अच्छी जगह गेंद डालकर विकेट लेना ही है. यही मेरा काम है."

ग्रीन पार्क पर चमकते रहे दिग्गज

ग्रीन पार्क का इतिहास क्रिकेट का बेहद गौरवशाली इतिहास रहा है. ये स्टेडियम सर गैरी सोबर्स, पॉली उमरिगर, सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिलदेव, मो. अज़हरुद्दीन, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी से लेकर ना जाने कितने दिग्गजों के नायाब कारनामों का गवाह रहा है.

इस मैदान पर शतक लगाने का कारनामा सबसे पहले गैरी सोबर्स के नाम रहा है तो पॉली उमरिगर ने यहां भारत के लिए पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 1960 में सबसे पहला शतक लगाया. मो. अज़हरुद्दीन ने अपने करियर के शुरुआती तीन शतकों का तीसरा शतक इसी मैदान पर लगाया था. इसी मैदान पर अज़्ज़ा भाई ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ 1986 में 199 रनों की पारी खेली और दोहरे शतक का मलाल अबतक उनके मन में है.

लेकिन 'ग्रीन पार्क' नाम पड़ने के पीछे इन सबसे हटके एक दिलचस्प कहानी है.    

कैसे पड़ा 'ग्रीन पार्क' का नाम?

कानपुर के ग्रीन पार्क को 1945 में बनाया गया. यहां पहला टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच 1952 में खेला गया. तब से अबतक यहां 23 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. इसे कई उपनामों से बुलाया जाता है. जैसे, 'बिलियर्ड्स टेबल' या 'वूल्मर्स टर्फ़' (क्योंकि यहीं क्रिकेट कोच बॉब वूल्मर का जन्म हुआ था). इसका नाम एक ब्रिटिश महिला मिस ग्रीन के नाम पर पड़ा जो यहां घुड़सवारी के लिए आया करती थीं.

भारत की 100वीं टेस्ट जीत, 500वां टेस्ट ग्रीन पार्क पर

दिलचस्प है कि यहीं भारत ने अपनी 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की (श्रीलंका के ख़िलाफ़ 2009 में) और यहीं 2016 में अपना 500वां टेस्ट मैच भी खेला, जहां उसने न्यूज़ीलैंड को 197 रनों से शिकस्त दी. भारत ने यहां खेले 23 टेस्ट में 9 जीत, 11 ड्रॉ और 3 हार का सामना किया है.

भारत ने अबतक कुल 580 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 179 जीते और 178 में हार का सामना किया है. अब  उम्मीद की जा रही है कि ग्रीन पार्क पर भारत की जीत-हार का अंतर और बड़ा होगा.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान? इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: ईशान किशन को लग सकता है बड़ा झटका, शतक भी नहीं आया काम, इस खिलाड़ी से पिछड़े रेस में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN, T20 Series: सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या समेत इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका, जानें कब होगा टीम का ऐलान
IND vs BAN 2nd Test: आखिर कैसे 'ग्रीन पार्क' पड़ा स्टेडियम का नाम? भारत का इस मैदान से है खास नाता
Shaikb Al Hasan: "He is for selection..." Whether Shakib Al Hasan will play in the Kanpur Test or not, the head coach announced the decision
Next Article
Shaikb Al Hasan: "वह चयन के लिए..." कानपुर टेस्ट में शाकिब अल हसन खेलेंगे या नहीं, मुख्य कोच ने सुनाला फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com