विज्ञापन

IND vs BAN 2nd Test : कानपुर की पिच क्या असर दिखाएगी, मौसम कैसा रहेगा, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ

India vs Bangladesh Kanpur test match: कानपुर में 27 सितंबर से शुरु होने वाले भारत बांग्लादेश टेस्ट की पिच के बारे में बात करे तो यह दोनों टीमों के लिए नई मुश्किलें पैदा कर सकती है.

IND vs BAN 2nd Test : कानपुर की पिच क्या असर दिखाएगी, मौसम कैसा रहेगा, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ
Kanpur Pitch report IND vs BAN:

IND vs BAN 2nd Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर को कानपुर में खेला जाएगा. भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे हैं. पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम ने 280 रनों से जीता था. भारतीय टीम अब दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करना चाहेगी. पहले टेस्ट में अश्विन ने शानदार परफॉर्मेंस किया था और प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब जीतने में सफल रहे थे. 

भारत बनाम बांग्लादेश, हेड टू हेड (IND vs BAN Head to head in Test)

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट में अबतक 14 मैच हुए हैं जिसमें भारतीय टीम को 12 मैचों में जीत मिली है. बांग्लादेश की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है. दो मैच दोनों टीमों के बीच ड्रा रहे हैं. 

कानपुर पिच रिपोर्ट (Kanpur Pitch report)

कानपुर में 27 सितंबर से शुरु होने वाले भारत बांग्लादेश टेस्ट की पिच के बारे में बात करे तो यह दोनों टीमों के लिए नई मुश्किलें पैदा कर सकती है. चेन्नई की लाल मिट्टी के बजाय यहां काली मिट्टी होगी, उछाल भी ज्यादा नहीं होगी और गेंद भी अधिक कैरी नहीं करेगी.  लाल मिट्टी की पिच अन्य पिच की तुलना में कम पानी सोखती है और इसी कारण जल्दी सूखने भी लगती है. यही कारण है कि मैच के तीन से चार सत्र के बाद पिच में बड़ी-बड़ी दरार पैदा हो जाती हैं.  इस पिच पर मैच की शुरुआत में तेज गेंदबाजों को काफी उछाल मिलता है. एक समान उछाल के कारण बल्लेबाजों को भी सेट होने के बाद खेलने में आसानी होती है.  मगर जैसे-जैसे मिट्टी में दरार आने लगती है वैसे-वैसे स्पिन गेंदबाजों का पलड़ा भारी होता जाता है और खेल बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. 

हालांकि काली मिट्टी की पिच में क्ले की मात्रा अधिक होती है, वह पानी को बेहतर तरीके से सोखती है. जिससे पिच अधिक समय तक बिना दरार के बनी रह सकती है.  हालांकि इससे असमान उछाल पैदा होता है और बल्लेबाजों को टिकने के लिए समय लेना पड़ता है.खासकर जब ऐसी पिचें टूट जाती हैं तब बल्लेबाजों को काफी दिक्कतें आती हैं.

कानपुर में कैसा रहा भारत का रिकॉर्ड (Kanpur Test record)

कानपुर में भारतीय टीम ने अबतक 23 मैच खेले हैं जिसमें 7 में भारत को जीत मिली है. वहीं, 3 मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है. 

भारतीय संभावित प्लेइंग XI (India Playing XI Prediction)

रोहित शर्मा (C), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (WK), केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, यश दयाल, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश की संभावित 11: (Bangladesh's best playing XI)

शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज। तैजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा

कानपुर में कैसा रहेगा मौसम (Kanpur Weather Updates)

Accuweather.com के मुताबिक कानपुर में 27 सितंबर को बारिश की संभावना बनी रहेगी. उस दिन बारिश की संभावना 92 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है.  अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद जताई गई है. पूरी तरह बादल छाए रहने की आशंका 99 प्रतिशत है. हवाओं की गति 32 km/h तक रहने का अनुमान है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN 2nd Test: जडेजा जड़ेंगे "तिहरा शतक", तो कोहली-रोहित और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका
IND vs BAN 2nd Test : कानपुर की पिच क्या असर दिखाएगी, मौसम कैसा रहेगा, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ
Pat Cummins on Rishabh Pant  Says Important To Keep This India Star Quiet IND vs AUS Test series
Next Article
Pat Cummins: कोहली-रोहित नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी से बचकर रहना होगा, पैट कमिंस ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com