विज्ञापन

IND vs BAN: चेन्नई में एक दिन में गिरे इतने विकेट की टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड, चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा

India vs Bangladesh: चेन्नई में हो रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन जो 17 विकेट गिरे, उसमें से 14 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हैं. वहीं साल 2006 के बाद ऐसा पहली बार है जब भारत में हुए किसी टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों ने एक दिन इतने विकेट झटके हो.

IND vs BAN: चेन्नई में एक दिन में गिरे इतने विकेट की टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड, चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा
IND vs BAN 1st Test, Day 2: एक दिन में गिरे 17 विकेट, चेपॉक में टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक मैदान पर हो रहे सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा. पहले दिन 339/6 के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम दूसरे दिन सिर्फ 37 रन ही जोड़ पाई और 376 रन पर ऑल-आउट हो गई. रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने सातवें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी कर भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला था. हालांकि, रवींद्र जडेजा दूसरे दिन शतक से चूक गए और 86 रन बनाकर आउट हुए, जबकि पहले दिन शतक ठोकने वाले अश्विन दूसरे दिन 113 रन पर आउट हुए. लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और बांग्लादेश को 149 रनों पर ढेर किया. वहीं दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन उसके पास पहली पारी के आधार पर 308 रनों की बढ़त है.

चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा

चेपॉक मैदान पर हो रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे और यह पहली बार है जब इस मैदान पर एक टेस्ट मैच के किसी दिन इतने विकेट गिरे हो. इससे पहले 1979 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन 15 विकेट गिरे थे. जबकि 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए सीरीज के पहले मुकाबले के चौथे दिन कुल 15 विकेट गिरे थे, जबकि सीरीज के दूसरे मुकाबले के दूसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे थे.

चेन्नई में हो रहे इस मुकाबले के दूसरे दिन जो 17 विकेट गिरे, उसमें से 14 विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके हैं. वहीं साल 2006 के बाद ऐसा पहली बार है जब भारत में हुए किसी टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों ने एक दिन इतने विकेट झटके हो. बता दें, भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन चार विकेट झटके, जबकि मोहम्मद सिराज और आकाशदीप के खाते 2-2 सफलता आई. जबकि बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद ने दूसरे दिन चार ( पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में एक विकेट) जबकि हसन महमूद ने एक (पहली पारी) और नाहिद राणा (दूसरी पारी) ने एक विकेट लिया.

ऐसा रहा मैच का हाल

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दो मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट के दूसरे दिन बांग्लादेश की पहली पारी को सस्ते में समेटने के बाद दूसरी पारी में तीन विकेट पर 81 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 308 रन कर ली. बुमराह की शानदार गेंदबाजी का बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था. उन्होंने 50 रन देकर चार विकेट चटकाये.

बुमराह को मोहम्मद सिराज (30 रन पर दो विकेट), आकाश दीप (19 रन पर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (19 रन पर दो विकेट) का अच्छा साथ मिला. भारत की पहली पारी में 376 रन के जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी महज 149 रन पर सिमट गयी. भारत ने पहली पारी 227 रन की बड़ी हासिल की.

भारत की दूसरी पारी में भी हालांकि शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान रोहित शर्मा (पांच) और यशस्वी जायसवाल (10) टीम के 28 रन तक पवेलियन लौट गये.  गिल और विराट कोहली (17) ने इसके बाद संभल कर बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े. कोहली हालांकि क्रीज पर समय बिताने के बाद मेहदी हसन मिराज की गेंद पर पगबाधा हो गये.

बांग्लादेश को सबसे ज्यादा निराशा लिटन दास (42 गेंद में 22 रन) और शाकिब अल हसन (64 गेंद में 32 रन) से हुई. इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने क्रीज पर समय बिताने के बाद अपने विकेट आक्रामक शॉट खेलकर गंवा दिये. दोनों ने छठे विकेट के लिए 94 गेंद में 51 रन की साझेदारी की.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: यशस्वी जायसवाल का टेस्ट क्रिकेट में एक और धमाका, अब डॉन ब्रैडमेन जैसे दिग्गजों की इस लिस्ट में बनाई जगह

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "ऐसा करने का कोई कारण..." हसन महमूद का खुलासा, बताया क्यों रोहित, कोहली, गिल और पंत को पवेलियन भेजने के बाद नहीं मनाया जश्न

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 1st Test: "विराट ने क्यों नहीं..", रोहित हुए हताश, तो फैंस निराश, सभी जगह एक ही सवाल
IND vs BAN: चेन्नई में एक दिन में गिरे इतने विकेट की टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड, चेपॉक में पहली बार हुआ ऐसा
Ind vs Ban 1st Test: now Jasprit Bumrah emerges out the master of old ball as well, these stats are more than enough to create the fear among the Australian batsmen
Next Article
Ind vs Ban 1st Test: अब पुरानी गेंद के भी मास्टर हो चले बुमराह, ये आंकड़े कंगारू बल्लेबाजों को डराने को काफी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com