IND vs AUS 3rd ODI: Virat Kohli के साथ मिलकर वनडे का ये इतिहास रचने से चूके Rohit Sharma

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और भारत को जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य दिया.

IND vs AUS 3rd ODI: Virat Kohli के साथ मिलकर वनडे का ये इतिहास रचने से चूके Rohit Sharma

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है

नई दिल्ली:

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला चेन्नई में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और भारत को जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य दिया. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मुकाबला 5 विकेट से अपने नाम किया था, वहीं दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया था. ऐसे में चेन्नई में हो रहा यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण है और इस अहम मुकाबले में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारतीय टीम को तेज शुरुआत दिलाई. हालांकि, बाद में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 30 रन बनाकर आउट हुए. रोहित के रूप में भारत को पहला झटका 65 के स्कोर पर लगा. रोहित ने अपनी पारी के दौरान 2 चौके और 2 छक्के लगाए. वहीं, इस दौरान रोहित शर्मा एक बड़े रिकॉर्ड से चूक गए.

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने वैसे तो निजी तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में इन दोनों के पास वनडे इतिहास का वो कारनामा करने का मौका था, जो आज तक कोई नहीं कर पाया है. रोहित -विराट की जोड़ी वनडे इतिहास की सबसे सफल जोड़ी है. इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 85 पारियों में 62.47 की औसत से 4998 रन बनाए हैं. यह जोड़ी वनडे इतिहास की एकमात्र ऐसी जोड़ी है जिसने 60 से अधिक की औसत से 4 हजार से अधिक वनडे रन बनाए हैं. इस दौरान दोनों के बीच 18 शतकीय साझेदारी हुई हैं. 

सबसे तेज 5 हजार रन


रोहित और विराट की जोड़ी के पास इस मुकाबले में सबसे तेज 5 हजार रनों का आंकड़ा पार करने का सुनहेरा मौका था. हालांकि, रोहित शर्मा आउट हुए. ऐसे में अब इन दोनों खिलाड़ियों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. क्योंकि भारतीय आईपीएल के बाद ही अगला वनडे मुकाबला खेलेगी.

वेस्टइंडीज के गार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी वनडे में सबसे तेज 5 हजार रनों के आंकड़े को पार करने वाली जोड़ी है. गार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी ने 97 पारियों में 5000 रनों के आंकड़े को पार किया था. वहीं मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी दूसरे पायदान पर है जिन्होंने 104 पारियों में यह कारनामा किया. जबकि दिलशन और संगाकारा की श्रीलंकाई जोड़ी 105 पारियों में यह मुकाम हासिल करके तीसरे पायदान पर है. 

वहीं भारत के लिए वनडे में सबसे तेज 5 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाली जोड़ी में रोहित शर्मा का नाम है. रोहित ने धवन के साथ 112 पारियों में यह कारनामा किया था.

बताते चलें कि रोहित-विराट की जोड़ी पहली गैर सलामी जोड़ी है जो वनडे में 5 हजार रनों के आंकड़े को पार करने की कगार पर है. वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले जोड़ी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की है, जिन्होंने 176 पारियों में 8227 रन बनाए हैं.

ऐसी रही ऑस्ट्रेलियाई पारी

ट्रेविस डेड और मिचेल मार्श ने एक बार फिर मेहमान टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 68 रनों के स्कोर पर ट्रेविस हेड के रुप में लगा. हेड 33 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का शिकार बने. इसके बाद स्मिथ को शून्य के स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने पवेलियन की राह दिखाई. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका मार्श के रूप में लगा जो 47 रन बनाकर आउट हुए. भारत को शुरु की तीनों सफलता हार्दिक पांड्या ने दिलाई. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को क्रीज पर पांव जमाने का मौका नहीं दिया और लगातार अंतराल पर मेहमान टीम के विकेट गिरते गए. ऑस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 49 ओवरों में 269 के स्कोर पर ऑल-आउट हुई और भारतीय टीम को जीत के लिए 270 रनों का लक्ष्य मिला. भारत के लिए हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने तीन-तीन तो अक्षर पटेल और मोहम्मज सिराज ने दो विकेट झटके. 
 

--- ये भी पढ़ें ---

* 'पहले सीरीज तो जीतो..' टीम कॉम्बिनेशन को लेकर राहुल द्रविड़ पर भड़का पाकिस्तान का पूर्व कप्तान
* IND vs AUS: Sunil Gavaskar के बाद Wasim Akram ने दिया Virat, Rohit और KL Rahul को लेकर बड़ा बयान, 'इस वजह से...'

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com