विज्ञापन

WTC Final Scenario: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने बिगाड़ा भारत का गणित, फाइनल में जाने के लिए अब ऐसा है पूरा समीकरण

ICC World Test Championship After IND vs NZ 1st Test: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम की आठ विकेट की जीत ने मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक तालिका में कुछ बड़े बदलाव किए हैं.

WTC Final Scenario: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने बिगाड़ा भारत का गणित, फाइनल में जाने के लिए अब ऐसा है पूरा समीकरण
Team India: न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भारत के फाइनल में पहुंचने का गणति गड़बड़ा गया है

World Test Championship Final Scenario: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम की आठ विकेट की जीत ने मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक तालिका में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग के नए अपडेट के अनुसार, भारत अभी भी शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन बेंगलुरु में हार के कारण दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया पर उसकी बढ़त कम हो गई है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में मिली आठ विकेट से हार के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दौड़ रोचक हो गई है. अब तक भारत के पास 68.06 प्रतिशत अंक हैं, और उन्हें इसे बेहतर करने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे और मुंबई में दो और टेस्ट खेलने हैं. इसके बाद साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की सीरीज खेलनी है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया (62.50 प्रतिशत) और श्रीलंका (55.56 प्रतिशत) का स्थान है.

भारत को इन टीमों से मिल रही टक्कर

भारत के पास इस समय 68.06 प्रतिशत अंक हैं और मौजूदा डब्ल्यूटीसी में उसके सात मैच बचे हुए हैं. जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैच बचे हुए हैं. भारत को अपने दम पर फाइनल में पहुंचने के लिए अगले सात मैचों में चार मैच जीतने होंगे और दो करने होंगे. दक्षिण अफ्रीका अगर अपने सभी बचे हुए छह टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रहता है तो वह 69.44 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकता है.

यदि दक्षिण अफ्रीका अपने शेष छह टेस्ट में से प्रत्येक जीतता है तो वह 69.44 तक पहुंच सकता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया अगर अपने हुए बचे हुए सभी मैच जीत जाती है तो वह 76.32 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकती है. ऐसी स्थिति में अगर भारत को 56 से कम अंक मिलते हैं तो उसके फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूकने की संभावना है.

श्रीलंका जिसे अपने दो मैच अभी दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं, अगर वह सभी मैच जीत जाती है तो उसके 69.23 प्रतिशत अंक हो सकते हैं. श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर फाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को मजबूत किया है और वो अब दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दे रही है.

ऐसे में भारत, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा या नहीं पहुंचेगा यह तो अभी तक भारत के अगले मुकाबलों का परिणाम क्या होगा, इस पर निर्भर करेगा, साथ ही साथ यह श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर भी निर्भर करेगा. इस दो सीरीज के परिणाम भारत के लिए रास्ता आसान कर सकते हैं और उसके लिए मुश्किलें भी पैदा हो सकती है.

दूसरी ओर 2021 के विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम छठे स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गई. उन्होंने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए 44.44 प्रतिशत अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया. न्यूजीलैंड की टीम भी रैंकिंग में शीर्ष दो में पहुंचने का लक्ष्य रख सकती है. उनके पास भारत के खिलाफ दो मैच हैं और फिर वे इंग्लैंड की टीम की मेजबानी करेंगे.

हालांकि, उसके लिए यह इतना आसान भी नहीं होने वाला है. न्यूजीलैंड अगर अपने सभी मैच जीत जाती है तो वह अधिकतम 64.29 प्रतिशत जीत अंक तक पहुंच पाएगी. न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश अगर अपने सभी मैच जीत जाते हैं तो भी वह 68 प्रतिशत जीत अंक हासिल नहीं कर पाएंगे.

भारत और न्यूजीलैंड के ताजा मैच की बात करें तो बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में कीवी गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी ने पहली पारी में भारत को सिर्फ 46 रन पर समेट दिया, जिससे न्यूजीलैंड ने शुरुआत में ही बढ़त बना ली. न्यूजीलैंड ने 356 रनों की बढ़त बनाई, जिसमें रचिन रवींद्र के शानदार 134 रनों का योगदान था.

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 462 रन बनाए, जिसमें सरफराज खान (150) और ऋषभ पंत (99) के बीच चौथे विकेट के लिए 177 रनों की साझेदारी ने भारत को मुकाबले में वापस लाया. लेकिन दूसरी नई गेंद पर भारत ने सात विकेट गंवा दिए, जिससे न्यूजीलैंड फिर से खेल में वापस आया और मैच जीत लिया.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "ईमानदारी से कहूं तो..." दूसरे टेस्ट में खेलेंगे ऋषभ पंत या नहीं, रोहित शर्मा के जवाब ने बढ़ाया सस्पेंस

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "टेस्ट मैच हारने के डर से..." रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: पहले टेस्ट में मिली हार के बाद टीम इंडिया में हुआ बदलाव, 3 साल बाद इस स्टार खिलाड़ी की हुई एंट्री
WTC Final Scenario: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने बिगाड़ा भारत का गणित, फाइनल में जाने के लिए अब ऐसा है पूरा समीकरण
South Africa Women vs New Zealand Women ICC Womens T20 World Cup 2024 Final Highlights
Next Article
SA-W vs NZ-W Highlights: न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 विश्व कप का खिताब, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com