विज्ञापन

Women's T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने बदल दिया इतिहास, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व कप से बाहर, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका

South Africa Knocked Out Australia: दक्षिण अफ्रीका ने छह बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठ विकेट से हराकर उलटफेर करते हुए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया.

Women's T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने बदल दिया इतिहास, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व कप से बाहर, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका
Women's T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में जगह बनाई

South Africa Knocked Out Australia from ICC Women's T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने कसी गेंदबाजी के बाद एनेके बोश (नाबाद 74 रन) के शानदार अर्धशतक की बदौलत छह बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठ विकेट से हराकर उलटफेर करते हुए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया. दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीते सभी सात मैच गंवाने पड़े थे. अब रविवार को दक्षिण अफ्रीका का सामना न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगा.

साल 2009 से महिला टी20 विश्व कप की शुरुआत हुई थी और उसके बाद से यह केवल तीसरा मौका है, जब ऑस्ट्रेलिया को नॉकआउट में हार का सामना करना पड़ा हो. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल और 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल में हारी थी. इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया का महिला टी20 विश्व कप में लगातार 15 मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला भी टूट गया है. बता दें, यह दक्षिण अफ्रीका ही थी, जिसने महिला टी20 में ऑस्ट्रेलिया के लगातार 11 जीत के सिलसिले को तोड़ा था.

बात अगर मैच की करें तो दक्षिण अफ्रीका ने 'बोश की 48 गेंदों में खेली गई नाबाद 74 रनों की पारी के दम पर 17.2 ओवरों में 8 विकेट की जीत दर्ज  की. बोश ने इस मैच में केवल 31 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जो महिला टी20 विश्व कप में किसी भी अफ्रीकी महिला के बल्ले से आया सबसे तेज अर्द्धशतक है. बोश ने अपनी पारी के दौरान आठ चौके और एक छक्का लगाया था.

दक्षिण अफ्रीका की जीत में कप्तान लौरा वोलवार्ट (42 रन) और बोश के बीच दूसरे विकेट के लिए बनी 65 गेंद में 96 रन की आक्रामक भागीदारी ने अहम भूमिका निभाई. यह दक्षिण अफ्रीका द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला टी20 में किसी भी विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है. वोलवार्ट ने 37 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि तजमिन ब्रिट्स ने एक चौके और एक छक्के कीम दद से 15 गेंद में 15 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के दोनों विकेट अनाबेल सदरलैंड ने झटके.

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद धीमी शुरूआत करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच विकेट पर 134 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं, जिन्होंने 44 रन बनाए. कप्तान तहलिया मैकग्रा ने 27 रन का योगदान दिया. अंत में एलिस पैरी की 23 गेंद में 31 रन और फोबे लिचफील्ड की नौ गेंद में नाबाद 16 रन की पारी से ऑस्ट्रेलयाई टीम इस स्कोर तक पहुंची. दक्षिण अफ्रीका ने अंत में अंतिम चार ओवर में 40 रन लुटाए. ऑस्ट्रेलिया ने 2009 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में सभी नौ सत्र में सेमीफाइनल खेले हैं.

दक्षिण अफ्रीका ने कसी गेंदबाजी की जिसमें अयाबोंगा खाका ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट झटके जबकि मारिजाने काप और नोनकुलुलेको म्लाबा को एक एक विकेट मिला. ऑस्ट्रेलिया को दूसरे ओवर में पहला झटका ग्रेस हैरिस के आउट होने से लगा जो खाका की गेंद पर कैच आउट हुईं. जॉर्जिया वारेहैम (05) अपनी पारी में एक चौका ही लगा पाईं और काप की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठीं.

 विकेटकीपर बेथ मूनी ने कप्तान मैकग्रा के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 55 गेंद में 50 रन की भागीदारी निभाई. पर म्लाबा की गेंद ने मैकग्रा की 33 गेंद की पारी का अंत किया जिसमें उन्होंने तीन चौके लगाए. बेथ मूनी को काप ने रन आउट किया जिन्होंने 42 गेंद की पारी के दौरान दो चौके जड़े. इस तरह टीम ने 99 रन पर चौथा विकेट गंवाया. पैरी और लिचफील्ड ने मिलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. लिचफील्ड ने नौ गेंद की पारी में तीन चौके जड़े.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Lowest Total in Test History: टेस्ट इतिहास के 10 सबसे कम स्कोर, 26 पर ही ऑल-आउट हुई थी यह टीम, लिस्ट में भारत ही नहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भी

यह भी पढ़ें: टेस्ट में सर्वाधिक मेडन फेंकने वाले गेंदबाज, मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे, टॉप-10 में शामिल हैं एकमात्र भारतीय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"यह टीम प्रबंधन का गलत फैसला था और...", कोहली की नाकामी पर पूर्व कप्तान कुंबले ने कह दी यह बड़ी बात
Women's T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने बदल दिया इतिहास, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व कप से बाहर, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका
Ind vs NZ 1st Test: "it was my mistake", after day's player Rohit shows big heart
Next Article
Rohit Sharma: "यह गलती मेरे से हुई, लेकिन...", कप्तान रोहित ने कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com