विज्ञापन

टेस्ट में लगातार 78 पारियों में नॉट-आउट रहने वाला बल्लेबाज, अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह

ICC Hall of Fame, AB de Villiers: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. डिविलियर्स ने अपने 14 साल के लंबे करियर के दौरान 20 हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं.

टेस्ट में लगातार 78 पारियों में नॉट-आउट रहने वाला बल्लेबाज, अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
AB de Villiers: एबी डिविलियर्स ICC Hall of Fame में शामिल

आईसीसी ने बुधवार को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. अपने 14 साल से अधिक के अंतरराष्ट्रीय करियर में एबी डिविलियर्स ने 20 हजार से अधिक रन बनाए हैं. मैदान के किसी भी कोने में शॉट खेलने वाले मिस्टर 360 डिग्री की गिनती एक बेहतरीन फील्डर के रूप में भी होती है. वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक लगाने वाले डिविलियर्स, कई मौकों पर आईसीसी पुरुष वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीत चुके हैं साथ ही कई मौकों पर आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में चुने गए हैं. डिविलियर्स की गिनती खेल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है और वो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शुरुआती सालों में उनका दबदबा देखने को मिला था.

दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले 16 प्रथम श्रेणी मैचों में प्रभावित करने के बाद, डिविलियर्स को दक्षिण अफ्रीकी टीम का बुलावा मिला था. डिविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हुई टेस्ट सीरीज से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. शुरुआत में डिविलियर्स ने ओपनिंग में हाथ आजमाया था, लेकिन बाद में उन्हें मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. इस दौरान वो विकेटकीपर की भी भूमिका निभाते रहे.

डिविलियर्स ने अपनी डेब्यू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और उन्होंने पांच मैचों की सीरीज में 40.22 की औसत से रन बनाए थे. उन्होंने इस सीरीज के दूसरे टेस्ट में नाबाद अर्धशतक लगाकर टीम को हार से बचाया था, जबकि सीरीज के आखिरी मैच में उन्होंने शतक लगााया था और प्लेयर ऑफ़ द मैच अवॉर्ड हासिल किया था. डिविलियर्स टेस्ट क्रिकेट में अपनी शुरुआती लगातार 78 पारियों में एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए थे, जो कि इस प्रारूप में एक रिकॉर्ड है.

एबी डिविलियर्स ने पहली बार 2007 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में अपना आक्रामक खेल दिखाया था. जब मेजबान वेस्ट इंडीज के खिलाफ सुपर 8 मैच में अपना पहला वनडे शतक बनाया था. डिविलियर्स का वनडे में शानदार प्रदर्शन जारी रहा और इस खिलाड़ी ने 2011 विश्व कप में लगातार दो मैचों में शतक लगाने वाले पहले अफ्रीकी खिलाड़ी बने थे.

साल 2011 में डिविलियर्स को दक्षिण अफ्रीका की वनडे और टी20 टीम की कमान सौंपी गई थी और उन्होंने बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ वनडे प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता था. 2015 क्रिकेट विश्व कप में उन्होंने टीम का नेतृत्व  किया था. इस दौरान उन्होंने 482 रन बनाए थे. अफ्रीकी टीम इस दौरान सेमीफाइनल में पहुंचे थे. डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 66 गेंदों पर 162 रन बनाए थे और आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 वनडे बल्लेबाज के रूप में टूर्नामेंट का समापन किया था.

टेस्ट क्रिकेट में 2008 से 2016 तक, डिविलियर्स ने 58.26 की औसत से 6001 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 18 शतक जड़े. साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने विकेट के पीछे 11 शिकार किए थे और शतक भी जड़ा था. डिविलियर्स टेस्ट क्रिकेट के पहले बल्लेबाज बने थे, जिन्होंने शतक भी लगाया था और 10 शिकार भी किए थे.

डिविलियर्स ने 2016 में कुछ समय के लिए अफ्रीकी टीम की टेस्ट में भी अगुवाई की थी. इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 21 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ा था, जो उस समय किसी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक था और इसके एक साल बाद अपने करियर के अंतिम पड़ाव में उन्होंने पार्ल में बांग्लादेश के खिलाफ 176 (104) रनों की तूफानी पारी खेली थी.

2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के समय डिविलियर्स का टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में 50 से अधिक का बल्लेबाजी औसत था. डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 20 हजार रन बनाए और वो जैक्स कैलिस के 20,014 अंतर्राष्ट्रीय रनों के बाद अफ्रीकी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस से जुड़ा राहुल द्रविड़ का साथी, टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया का था हिस्सा

यह भी पढ़ें: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हुई भारतीय खिलाड़ी, कोई नहीं तोड़ पाया है उनका यह धांसू रिकॉर्ड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
टेस्ट में लगातार 78 पारियों में नॉट-आउट रहने वाला बल्लेबाज, अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
"For RCB when we are in 2016..." Virat Kohli emotional letter for AB de Villiers on being inducted into the Hall of Fame
Next Article
Virat Kohli: "जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास..." विराट कोहली ने डिविलियर्स के लिए लिखा इमोशनल लेटर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com