Ind vs Afg: आतिशी पारी के साथ रोहित शर्मा ने बना डाले ये 5 सुपर से ऊपर रिकॉर्ड, कौन तोड़ेगा इन्हें

World Cup 2023: विराट को जहां रिकॉर्ड मशीन कहा जाता है, तो अगर कप्तान को रोहित रिकॉर्ड शर्मा कह दिया जाए, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा

Ind vs Afg:  आतिशी पारी के साथ रोहित शर्मा ने बना डाले ये 5 सुपर से ऊपर रिकॉर्ड, कौन तोड़ेगा इन्हें

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय मैच में बुधवार को यहां विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. रोहित ने 84 गेंद में 131 रन की पारी के दौरान 16 चौके और पांच छक्के जड़े। वह 26वें ओवर में राशिद खान की गेंद पर बोल्ड हुए. लेकिन आउट होने से पहले मानो रोहित के बल्ले से रिकॉर्डं की झड़ी निकल गई. एक से बड़ा एक रिकॉर्ड. और ऐसा रिकॉर्ड जिसे भावी पीढ़ी के बल्लेबाजों के लिए तोड़ पाना एक बहुत ही बड़ा चैलेंज होगा.  कुल मिलाकर रोहित के बल्ले से पांच मेगा रिकॉर्ड निकले. चलिए बारी-बारी से जान लीजिए.

1. रोहित आगे, सचिन पीछे!
रोहित ने विश्व कप का अपना सातवां शतक जड़कर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ा. तेंदुलकर ने छह विश्व कप (1992 से 2011) में छह शतक लगाये थे तो वही रोहित का यह तीसरा (2015, 2019, 2023) एकदिवसीय विश्व कप है.


2. सबसे तेज शतक लगाने वाल भारतीय
रोहित ने विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजों में सबसे तेज शतक बनाने के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. रोहित ने 18वें ओवर में नबी के खिलाफ चौका और एक रन लेकर 63 गेंद में अपना शतक पूरा किया. विश्व कप में भारतीयों में सबसे कम गेंद में शतक लगाने का रिकॉर्ड इससे पहले कपिल देव के नाम था जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की ऐतिहासिक पारी के दौरान 72 गेंद में शतक जड़ा था. 

3. सबसे तेज हजारी भी बने
भारतीय कप्तान ने इस दौरान विश्व कप में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की. उन्होंने 19 पारियों में इस आंकड़े को छू कर डेविड वॉर्नर की बराबरी की. सचिन तेंदुलकर और एबी डिविलियर्स ने 20-20 पारियों में 1000 रन पूरे किये थे.

4. मिस्टर मोस्ट सिक्सर !
इस सलामी बल्लेबाज ने नवीन उल हक पर चौका लगाकर 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 85 मीटर लंबा छक्का लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था जिन्होंने 483 मैच (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय) में 553 छक्के लगाये हैं. रोहित ने 453वीं पारी में इस उपलब्धि को हासिल किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. सचिन, विराट..और अब रोहित
रोहित एकदिवसीय मैचों सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में कुल मिलाकर सचिन तेंदुलकर (49) और विराट कोहली (47) के बाद तीसरे स्थान (31) पर आ गये. रोहित ने इस पारी से रिकी पोंटिंग (30) को पीछे छोड़ा.  सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित का यह 29वां शतक है. उन्होंने इस मामले में श्रीलंका के दिग्गज सनथ जयसूर्या (28) को पीछे छोड़ दिया. उनसे अधिक शतक सिर्फ तेंदुलकर (45) के नाम हैं.