IPL 2022 Final: Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, सुपहिट फाइनल मुकाबला, इन खिलाड़ियों पर नजर, देखें संभावित XI

Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL Final: आईपीएल खिताब (IPL 2022 Final) के लिये आखिरी तिलिस्म तोड़ने की दहलीज पर खड़ी गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और राजस्थान रॉयल्स ( Rajasthan Royals) के लिये इस मैच में बहुत कुछ दाव पर लगा है.

IPL 2022 Final: Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, सुपहिट फाइनल मुकाबला, इन खिलाड़ियों पर नजर, देखें संभावित XI

IPL 2022 Final: Gujarat Titans vs Rajasthan Royals

Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL Final: आईपीएल खिताब (IPL 2022 Final) के लिये आखिरी तिलिस्म तोड़ने की दहलीज पर खड़ी गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और राजस्थान रॉयल्स ( Rajasthan Royals) के लिये इस मैच में बहुत कुछ दाव पर लगा है. 15 साल पहले आईपीएल के पहले सफर में सुनहरी शुरूआत करने वाले राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास को दोहराना चाहेंगे तो दिग्गजों को जमींदोज करके अपने पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस कामयाबी नया इतिहास रचने की फिराक में होगी. दो महीने पहले जब आईपीएल का मौजूदा सत्र शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि फाइनल के टॉस के लिये संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या (Sanju Samson-Hardik Pandya) मैदान पर उतरेंगे.

IPL Final: "यह पावर" बहुत कुछ तय कर देगी Gujrat vs Rajasthan Final मुकाबले में

हार्दिक पंड्या अपने इन खिलाड़ियों के सहारे खिताब जीतने की दावेदारी पेश करेंगे
अपने करियर में कई उतार चढाव देख चुके हार्दिक (Hardik Pandya) और मुख्य कोच आशीष नेहरा के लिये दो महीने का यह सफर सपने सरीखा रहा.नीलामी के बाद इस टीम को परखे बिना ही दौड़ से बाहर मान लेने वाले क्रिकेट पंडितों से लेकर आलोचकों तक सभी को अपने प्रदर्शन से इन्होंने जवाब दिया है. ‘वन मैच वंडर' कहे जा रहे राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia)  और लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों की यह टीम कागजों पर उतनी मजबूत नहीं लग रही थी. लेकिन फिर क्रिकेट तो अनिश्चितताओं का ही खेल है जिसमें मैदान पर ही तकदीर बनती और बिगड़ती . फिट होकर फॉर्म में लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया है, कप्तानी का दबाव लिये बिना बल्लेबाजी में भी वह चमके हैं. दूसरी ओर पांच बरस से अपनी लय हासिल करने को तरस रहे मिलर ने सभी को चौंका दिया है. तेवतिया ने साबित कर दिया कि शारजाह में जड़े पांच छक्के महज तुक्का नहीं थे.


हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

राशिद खान की मिस्ट्री पर गुजरात को भरोसा
राशिद खान  (Rashid Khan) ने अपनी तरकश में कई नये तीर रखे हैं, इस सीजन राशिद ने 15 मैच में 18 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है. हालांकि विकेट इस सीजन राशिद को दम मिले हैं लेकिन उम्मीद है कि फाइनल में यह स्पिनर राजस्थान के बल्लेबाजों पर खास असर छोड़़ने में सफल रहेगा. वहीं,  रिधिमान साहा ने अपने प्रदर्शन से कम से कम एक सत्र और खेलना पक्का कर लिया. 

IPL Final: स्मिथ और रैना ने बतायी वजह कि क्यों राजस्थान फायदे के साथ गुजरात के खिलाफ फाइनल में उतरेगा

राजस्थान के लिए जोस बटलर 'एक्स फैक्टर' (X Factor)
दूसरी ओर राजस्थान ऐसे सितारे के लिये खिताब जीतना चाहेगी तो आसमान से कहीं अपनी इस टीम को निहार रहा होगा. आईपीएल का पहला खिताब सितारों के बिना एक युवा टीम को दिलाने वाले शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन पर जरूर गौरवान्वित होते. प्रतिभा की बात करें तो संजू और हार्दिक के बीच ज्यादा अंतर नहीं है. संजू उन बिरले खिलाड़ियों में से है जो भारत के लिये 20 मैच भी नहीं खेले हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता कमाल की है.कप्तानी में कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा और परवान चढी है. उनके पास रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज तो यशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी हैं लेकिन संजू ने सभी के साथ अच्छा तालमेल बिठाकर टीम को यहां तक पहुंचाया है. इस मैच से नायक भी निकलेंगे, दिल भी टूटेंगे और कीर्तिमान भी बनेंगे लेकिन यह मुकाबला ऐसा होगा जिसे क्रिकेटप्रेमी बरसों तक याद रखेंगे.

सोशल मीडिया पर IPL Final को लेकर फैंस के बीच गजब का उत्साह, कमेंट और मीम्स हुए शुरू

बटलर चले तो राजस्थान की जीत हो सकती है मुमकिल
गुजरात के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी बटलर को आउट करना, इस सीजन बटलर ने 4 शतक लगाए हैं और साथ ही 800 से ज्यादा रन बना लिए हैं. फाइनल में जोस एक बार फिर टीम की नैया पार लगाने उतरेंगे. विरोधी टीम के कप्तान हार्दिक चाहेंगे कि उनके गेंदबाज पारी की शुरुआत में ही जोस का विकेट चटका लें. क्योंकि अगर बटलर ने अपना पॉवर दिखा दिया तो गुजरात के लिए मुश्किल होगा मैच बचाना.

टीमें :

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश

समय: मैच रात आठ बजे शुरू होगा

संभावित XI
गुजरात टाइटंस: शुबमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, आर साई किशोर, मोहम्मद शमी, यश दयाल

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

IPL 2022 Closing ceremony: रणवीर सिंह और ए.आर. रहमान करेंगे परफॉर्म, जानें तमाम जानकारी

कहां होगा फाइनल- गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
गुजरात कभी भी क्रिकेट के जुनून के लिये मशहूर नहीं रहा है. इस राज्य से पार्थिव पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी निकले हैं लेकिन जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स की कामयाबी के बाद तमिलनाडु पर क्रिकेट की दीवानगी सिर चढकर बोलने लगी, वह हाल अब गुजरात का है. खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम पर अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा भी गुजरात को मिला. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाइव टेलीकास्ट
स्टार स्पोर्ट्स और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगा