भारत VS जिम्बाब्वे, पहला वनडे : 'इस बोरिंग क्रिकेट से कोई मुझे बचाओ...'

भारत VS जिम्बाब्वे, पहला वनडे : 'इस बोरिंग क्रिकेट से कोई मुझे बचाओ...'

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

नई दिल्‍ली:

जिम्बाब्वे और भारत के वनडे सीरीज़ में फैंस को एकतरफा मुकाबला होने की उम्मीद तो थी, लेकिन उन्हें इतनी बोरिंग क्रिकेट का सामना करना होगा, इसकी उम्मीद बिल्कुल नहीं थी। टीम इंडिया के खिलाड़ी आईपीएल की चकाचौंध और फटाफट क्रिकेट के बाद जिम्बाब्वे गए थे। फैंस मैदान पर आए तो थे कुछ रोमांचक क्रिकेट देखने, लेकिन हरारे में क्रिकेट की रफ़्तार ने उन्हें यकीनन मायूस कर दिया।

धीमी बल्लेबाज़ी ने किया मायूस
पावरप्ले के पहले 10 ओवर में जहां जिम्बाब्वे का स्कोर 32 रन पर 3 विकेट था, वहीं भारत का स्कोर रहा 27 रन पर 1 विकेट। पहले 10 ओवर में जिम्बाब्वे ने 46 डॉट गेंदें खेंली, तो भारत ने पावरप्ले के 43 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया। पहले 30 ओवर में जिम्बाब्वे की टीम सिर्फ 91 रन बना पाई,  सिर्फ़ 5 चौके के सहारे।

दौरा है या प्रयोगशाला?
इस दौरे को भारत कितना महत्व देता है, यह इसी बात से पता चलता है कि पिछले 3 दौरों में चयनकर्ता सुरेश रैना, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के रूप में तीन नए कप्तानों को इस दौरे पर भेज चुके हैं। 2010 में 6 नए खिलाड़ी, 2013 में 4 नए चेहरे, 2015 में 1 और 2016 में 6 नए चेहरों को दौरे पर आजमाया गया है।

टीम इंडिया को मुकाबला जीतने में ज़्यादा मुश्किल नहीं हुई। लेकिन जिस तरह का खेल भारत के फील्डरों ने दिखाया उस पर सवाल खड़े किये जा सकते है। टी20 के फटाफट क्रिकेट के जमाने में वनडे क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी वैसे ही कम हो रही है। अब अगर ऐसे मुकाबले मैदान पर होते रहे तो समझना मुश्किल नहीं कि फैंस वनडे क्रिकेट से दूर क्यों भाग रहे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com