यह ख़बर 28 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : बल्लेबाजी में गेल तो गेंदबाजी में मोर्कल का रहा जलवा

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में एक ओर जहां बल्लेबाजी में कैरेबियाई मूल के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने धूम मचाई तो दूसरी ओर गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल का जलवा रहा।
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में एक ओर जहां बल्लेबाजी में कैरेबियाई मूल के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने धूम मचाई तो दूसरी ओर गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल का जलवा रहा।

इस सत्र में सबसे अधिक रन बटोरकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के क्रिस गेल ने भले ही  'ऑरेंज कैप' हासिल किया हो लेकिन इस दौरान रन बनाने के मामले में उन्हें सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों से ही चुनौती मिली। आईपीएल के इस सत्र का समापन रविवार रात कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के चैम्पियन बनने के साथ खत्म हो गया।

गेल के बल्ले से जहां खूब रन निकले वहीं इसमें देसी खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे। देसी खिलाड़ियों ने भी जमकर रन बटोरे। कैरेबियाई मूल के गेल ने आईपीएल के इस सत्र में 15 मैच खेले जिनमें उन्होंने 160.74 की स्ट्राइक रेट से सबसे अधिक 733 रन बनाए। इस दौरान गेल ने एक शतक और सात अर्द्धशतक लगाए। उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर नाबाद 128 रहा।

नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गम्भीर ने 17 मैचों में 143.55 की स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने इस दौरान छह अर्द्धशतक लगाए। उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर 93 रहा।

इस सत्र की फिसड्डी टीम रही डेक्कन चार्जर्स के बल्लेबाज शिखर धवन ने 15 मैचों में 129.61 की स्ट्राइक रेट से 569 रन बनाए जिनमें पांच अर्द्धशतक शामिल थे। इस दौरान उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर 84 रहा।

राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 16 मैचों में 129.33 की स्ट्राइक रेट से 560 रन बनाए जिनमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल है।

दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान वीरेंद्र सहवाग सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर रहे। सहवाग ने 161.23 की स्ट्राइक रेट से 495 रन बनाए जिनमें पांच अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर नाबाद 87 रहा।

दूसरी ओर, मौजूदा संस्करण में सर्वाधिक विकेट भले ही दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के गेंदबाज मोर्कल की झोली में गए हों, बावजूद इसके कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले स्पिन गेंदबाज सुनील नरीन इन सबके बीच पूरे सत्र में आकर्षण का केंद्र बने रहे।

मोर्कल ने 16 मैचों में 25 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 63 ओवर की गेंदबाजी की जिनमें उन्होंने एक ओवर मेडन फेंकते हुए कुल 453 रन खर्च किए।

मोर्कल की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 20 रन पर चार विकेट रही। सर्वाधिक विकेट झटकने के लिए मोर्कल को 'पर्पल कैप' दिया गया।

आईपीएल में पहली बार खेल रहे कैरेबियाई मूल के नरीन ने 15 मैचों में 59.1 ओवर की गेंदबाजी की जिनमें उन्होंने सिर्फ 324 रन खर्च किए। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन फेंका। नरीन अपनी अनुशासित गेंदबाजी के लिए खासे चर्चित रहे। उन्होंने 24 विकेट चटकाए। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 19 रन पर पांच विकेट रही।

नरीन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने कसी हुई गेंदबाजी की। इसके अलावा उनका इकॉनोमी रेट 5.47 का रहा जो ट्वेंटी-20 क्रिकेट के लिहाज से बेहतर कहा जा सकता है। मोर्कल का इकॉनोमी रेट 7.19 का रहा।

मुम्बई इंडियंस के लसिथ मलिंगा सर्वाधिक विकेट झटकने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे। मलिंगा ने 14 मैचों में 55.3 ओवर की गेंदबाजी की जिनमें उन्होंने एक ओवर मेडन रखा और 350 रन लुटाए। मलिंगा ने 6.30 की इकॉनोमी रेट से कुल 22 विकेट झटके। मलिंगा की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 16 रन पर चार विकेट रही।

भारत के उमेश यादव ने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए 17 मैचों में 61 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने दो ओवर मेडन किए और 453 रन खर्च कर 19 विकेट झटके। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 19 रन पर तीन विकेट रही।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मध्यम गति के गेंदबाज आर. विनयकुमार सर्वाधिक विकेट झटकने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर रहे। उन्होंने 15 मैचों में 55.5 ओवर की गेंदबाजी में 480 रन खर्च कर 19 विकेट चटकाए। इस दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 22 रन पर तीन विकेट रही।