Bishan Singh Bedi Death: जब बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान की 'बेइमानी' का जवाब देने के लिए उठाया था बड़ा कदम

Bishan Singh Bedi Death: स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1560 विकेट है. वह किसी दूसरे भारतीय खिलाड़ी के मुकाबले सबसे अधिक फर्स्ट क्लास विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

Bishan Singh Bedi Death: जब बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान की 'बेइमानी' का जवाब देने के लिए उठाया था बड़ा कदम

बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान की 'बेइमानी' का दिया था ऐसे जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. उन्होंने 77 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांसे लीं. बिशन सिंह बेदी साल 1966 से 1979 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे. 25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्में बिशन सिंह बेदी भगवत चंद्रशेखर, ईरापल्ली प्रसन्ना और एस वेंकटराघवन की उस चौकड़ी का हिस्सा थे, जिन्होंने ना सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी बल्लेबाजों को अपनी गेंद पर नचाया. उन्होंने भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए. बिशन सिंह बेदी ने कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए कप्तानी भी की. बिशन सिंह बेदी ने 31 दिसंबर 1966 को वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में टेस्ट डेब्यू किया था.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हैं ये बड़ा रिकॉर्ड


स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1560 विकेट है. वह किसी दूसरे भारतीय खिलाड़ी के मुकाबले सबसे अधिक फर्स्ट क्लास विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 370 फर्स्ट क्लास मैचों में 90354 गेंदें फेंकी हैं. इस दौरान उन्होंने 1560 विकेट झटके हैं. बिशन सिंह बेदी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 106 मौकों पर एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है तो 20 मौकों पर उन्होंने एक मैच में 10 विकेट हासिल किए हैं.

बिशन सिंह बेदी ने लिस्ट ए के खेले 72 मैचों में 3686 गेंदें फेंकी हैं, जबकि 71 विकेट हासिल किए हैं. बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 10 वनडे भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 विकेट हासिल किए हैं. बात अगर टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैचों की करें तो उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट हासिल किए हैं. बिशन सिंह बेदी ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 21364 गेंदें फेंकी हैं. टेस्ट में उन्होंने 14 बार एक पारी में पांच विकेट और 1 बार एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है.

खिलाड़ियों को बचाने के लिए कर दी थी पारी घोषित

भारतीय टीम 1976 में वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी और इस सीरीज का तीसरा मुकाबला जो पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया था, भारतीय टीम ने उसमें जीत दर्ज की थी. भारत की इस जीत से विश्व क्रिकेट चौंक गया था. इसके अगला मुकाबला किंग्सटन में खेला गया, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों से वेस्टइंडीज से बदला लेने का मन बनाया. इसके चलते भारतीय खिलाड़ी चोटिल होकर अस्पताल पहुंचे. बिशन सिंह बेदी इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान थे और खिलाड़ियों को बचाने के लिए भारतीय पारी घोषित कर दी. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने सिर्फ 97 रन बनाए थे और उसके चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. बिशन सिंह बेदी ने खिलाड़ियों को बचाने को प्राथमिकता से लिया, इसके चलते भारत को यह मैच गंवाना पड़ा था.

पाकिस्तान के खिलाफ भी लिया फैसला

भारतीय टीम 1978-79 में भारत के दौरे पर पाकिस्तान गई थी. पाकिस्तान इस सीरीज में 2-0 से आगे था. इस सीरीज का तीसरा मैच साहीवाल में खेला गया था, जिसमें भारत के कप्तान बेदी ने 'बेहद अनुचित' अंपायरिंग के कारण एक मैच को रद्द करने का फैसला किया, जिसे भारत जीत सकता था. पाकिस्तान को 205-7 पर रोकने के बाद भारत जीत की ओर अग्रसर था. जब 18 गेंदों में 23 रनों की आवश्यकता थी, तब सरफराज नवाज ने लगातार चार बाउंसर फेंके जो बल्लेबाज के सिर के ऊपर से गुजरे. किसी भी गेंद को वाइड नहीं कहा गया, जिससे बेदी नाराज हो गए. उन्होंने अपने बल्लेबाजों-अंशुमन गायकवाड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ को वापस बुलाया और मैच हारने का फैसला लिया. बेदी के इस कदम पर विश्व क्रिकेट बंटा हुआ था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Bishan Singh Bedi: बिशन सिंह बेदी के नाम हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप