विज्ञापन

BCCI ने सेलेक्शन कमेटी में जोड़ा नया नाम, सचिन, द्रविड़ के इस साथी को मिली जगह

Ajay Ratra: अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पुरुष चयन समिति में एक बड़ा नाम जोड़ा है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय रात्रा चयन समिति के नए सदस्य के रूप में टीम में शामिल होंगे.

BCCI ने सेलेक्शन कमेटी में जोड़ा नया नाम, सचिन, द्रविड़ के इस साथी को मिली जगह
BCCI: बीसीसीआई ने पुरुष चयन समिति में सलिल अंकोला की जगह अजय रात्रा को शामिल किया है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पुरुष चयन समिति में एक बड़ा नाम जोड़ा है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय रात्रा चयन समिति के नए सदस्य के रूप में टीम में शामिल होंगे. सलिल अंकोला के जाने के बाद से यह जगह खाली थी और रात्रा उनकी जगह लेंगे. परंपरा के अनुसार सभी पांच चयनकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं और अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली समिति में रात्रा उत्तर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.

पिछले साल अगरकर को मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किए जाने के बाद चयन पैनल में पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता थे. अंकोला पहले से ही समिति का हिस्सा थे. बीसीसीआई के बयान में कहा गया है,"भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति ने मंगलवार को अजय रात्रा को अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पुरुष चयन समिति का नया सदस्य नियुक्त किया. रात्रा समिति में सलिल अंकोला की जगह लेंगे."

भारत को 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. हालांकि रात्रा गुरुवार से पद संभालेंगे जब दलीप ट्रॉफी शुरू होगी. रात्रा ने घोषणा के तुरंत बाद पीटीआई से कहा,"यह बहुत बड़ा सम्मान और चुनौती है. मैं भारतीय क्रिकेट में योगदान देने के लिए उत्सुक हूं."

बीसीसीआई ने जनवरी में चयनकर्ता पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे और रात्रा, रितिंदर सिंह सोढ़ी, अजय मेहरा और शक्ति सिंह के नाम छांटे थे, जिनका जून में अशोक मल्होत्रा ​​की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने साक्षात्कार लिया था. फरवरी 2023 में चेतन शर्मा के बाहर होने के बाद चयन पैनल में उत्तर क्षेत्र का कोई प्रतिनिधि नहीं था.

रात्रा पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में भारत ए महिला टीम के साथ यात्रा करने वाले सहयोगी स्टाफ के भी सदस्य थे. यह 42 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर लेवल तीन का कोच भी है और उन्होंने घरेलू क्रिकेट में असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश को कोचिंग दी है. उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में भी बड़े पैमाने पर काम किया है और पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे. रात्रा ने भारत के लिए 2002 में छह टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले हैं. उनके संक्षिप्त अंतरराष्ट्रीय करियर का मुख्य आकर्षण एंटीगा टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 115 रन की पारी थी. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,"पद के लिए साक्षात्कार देने वाले सभी लोगों में से वह सबसे योग्य उम्मीदवार थे."

यह भी पढ़ें: Shan Masood: बांग्लादेश से मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तानी से इस्तीफा देंगे शान मसूद? दिया ये जवाब

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: "हमने सबक नहीं सीखा..." बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तानी कप्तान ने दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban: "जस्टिस फॉर टेस्ट क्रिकेट", संजू ने दलीप ट्रॉफी में दिखाई वनडे स्टाइल, तो सोशल मीडिया ने फिर उठायी आवाज
BCCI ने सेलेक्शन कमेटी में जोड़ा नया नाम, सचिन, द्रविड़ के इस साथी को मिली जगह
Brian Lara picks the best players of his era Tendulkar, Warne, Wasim Akram and Ponting
Next Article
ब्रायन लारा ने अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, तेज गेंदबाज और स्पिनर का किया चयन, इस दिग्गज को बताया 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com