BAN vs SCO, 2nd Match: विश्व कप के पहले दिन बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन से हराकर चौंकाया

BAN vs SCO, 2nd Match: इससे पहले स्कॉटलैंड ने खराब शुरुआत के बावजूद अनुभवी बांग्लादेश को जीत के लिए 141 रन का अच्छा लक्ष्य दिया है. बांग्लादेश से बैटिंग का न्योता पाने के बाद स्कॉटलैंड की शुरुआत खराब रही,जब उसके कप्तान कोएत्जर बिना खाता खोले ही दूसरे ओवर में आउट हो गए. कप्तान गए, तो नियमित अंतराल पर स्कॉटिश टीम को झटके लगते ही रहे.

BAN vs SCO, 2nd Match: विश्व कप के पहले दिन बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन से हराकर चौंकाया

BAN vs SCO, 2nd Match: शाकिब जरूरत पर बैटिंग में कुछ खास नहीं कर सके

खास बातें

  • बांग्लादेश पस्त, स्कॉटलैंड मस्त!
  • बांग्लादेश को तो बज गया बाजा...!
  • पहला दिन है..आगे-आगे देखिए..!
अमीरात:

Bangladesh vs Scotland, 2nd Match: यूएई और ओमान में रविवार से शुरू हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)  के पहले दिन ही दिन बड़ा उलटफेर देखने को मिला. और दूसरे मुकाबले में स्कॉटलैंड ने अपने से कहीं मजबूत और बड़े नाम वाले बांग्लादेश को 6 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया. जीत के लिए मिले 141 रनों का पीछा करते हुए  बांग्लादेश की शुरुआत ही खराब रही, जब उसने अपने दोनों ओपनरों को सिर्फ 18 रन पर ही गंवा दिया. 

SCORE BOARD

यहां से स्कॉटिस स्पिनरों ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर ऐसा अंकुश लगाया, जिसे उसके बल्लेबाज आखिर तक नहीं तोड़ सके. एक कोशिश मुश्फिकुर रहीम (38), कप्तान महमूदुल्लाह (23) और आखिरी पलों में मेहदी हसन (नाबाद 13) ने की, लेकिन बांग्लादेश पहले से ही काफी देरी कर चुका था. जरूरी रन इतने ज्यादा थे कि मेहदी हसन की कोशिश सफल नहीं हुयी. बांग्लादेश को एक समय जीत के लिए दो ओवरों में 32 और आखिरी ओवर में 25 रन की दरकार थी. मेहदी हसन ने इस ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाकर एक उम्मीद जगायी. आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को आठ रन की दरकार थी, यहां से उसे जीत के लिए वास्तव में किसी चमत्कार से कम की जरूरत नहीं थी. न ही आखिरी गेंद पर छक्का लगा और न ही स्कॉटिश बॉलर सैफियां ने कोई नो-बॉल की फेंकी और स्कॉटलैंड ने इसी के साथ ही मुकाबला 6 रन से जीतकर पहले ही दिन टूर्नामेंट का आगाज उलटफेर से कर दिया. बांग्लादेश कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 134 रन ही बना सका. ऑलराउंड भूमिका निभाने वाले क्रिस ग्रेवेस को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


इससे पहले स्कॉटलैंड ने खराब शुरुआत के बावजूद अनुभवी बांग्लादेश को जीत के लिए 141 रन का अच्छा लक्ष्य दिया है. बांग्लादेश से बैटिंग का न्योता पाने के बाद स्कॉटलैंड की शुरुआत खराब रही,जब उसके कप्तान कोएत्जर बिना खाता खोले ही दूसरे ओवर में आउट हो गए. कप्तान गए, तो नियमित अंतराल पर स्कॉटिश टीम को झटके लगते ही रहे. दूसरे ओपनर जॉर्ज मुसनी ने कुछ देर टिककर और हवा-हवाई शॉट लगाते हुए 23 गेंदों पर 29 रन जरूर बनाए, लेकिन विकेट गिरते रहे, तो स्कॉटलैंड का स्कोर 6 विकेट र 53 रन हो गया और सवाल यह होने लगे कि क्या स्कॉटिश टीम सौ का आंकड़ा छू भी पाएगी? लेकिन जब सबकुछ खत्म होता दिखायी पड़ रहा था, तो निचले क्रम के बल्लेबाज क्रिस ग्रेवेस ने 28 गेंदों पर 45 और मार्क वैट ने 17 गेंदों पर 22 रन बनाकर स्कॉटलैंड को 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 140 रन तक पहुंचाकर स्कॉटिश टीम को लड़ने लायक स्कोर दे दिया.

बांग्लादेश का पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): बांग्लादेश की पावर गिरी औंधे मुंह!
क्रिकेट की यही खूबसूरती है कि यह बड़ों-बड़ो को आइना दिखा देती है और बांग्लादेश ने जब स्कॉलैंड से मिले 141 रनों का पीछा शुरू किया, तो किसी ने भी नहीं सोचा का कि पावर-प्ले में उसकी बल्लेबाजी का बैंड बज जाएगा. लेकिन बैंड बज गया. न ही सौम्य सरकार चले और न ही लिटन दास और देखते ही देखते स्कोर 2 विकेट पर चौथे ओवर में 18 रन हो गया. अनुभवी लेकिन फॉर्म की तलाश में जुटे शाकिब-अल-हसन और मुश्फिकुर रहमान ने यहां से कोई विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन स्कॉटिश बॉलरों ने अनुभवी टीम को शुरुआती छह ओवरों में मात दे दी. बांग्लादेश ने इन ओवरों में 2 विकेट पर 25 रन बनाए, जबकि स्कॉटलैंड का स्कोर 1 विकेट पर 39 रन था.

स्कॉटलैंड का पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): मुसनी ने दिखायी पावर!
जैसा बांग्लादेश का अटैक है, उसके सामने स्कॉटिश टीम के ओपनरों का खुलना आसान नहीं था. दोनो ही ओपनर कुएत्जर और मुसनी थोड़े सहमे हुए दिखायी  पड़े और शुरुआत में स्कीन अहमद, मुस्तिफजुर और सैफुद्दीन ने शुरुआती तीन ओवर सूखे-सूखे निकाल दिए. कुएत्जर को सैफुद्दीन ने बिना खाता खोले लौटा दिया, तो हालात स्कॉटलैंड के और बिगड़ गए. हालांकि, चौथे ओवर में मुसनी ने तस्कीन को एक छक्का जड़ा और बन चुके एक मानसिक अवरोध को तोड़ने की कोशिश की. पावर-प्ले के 5वें ओवर में सैफुद्दीन भी 10 रन दे बैठे. पर आखिरी छठा ओवर अनुभ मुस्तिफजुर लेकर आए, लेकिन मुसनी ने लेफ्टी सीमर को छक्का जड़कर बताया कि विकेट भले ही गिर गया हो, लेकिन उनकी अपनी एप्रोच है और वह दबाव के पलों में बड़े शॉट लगाना जानते हैं.  स्कॉटलैंड ने इस ओवर से 13 रन  लिए और पावर-प्ले में स्कोर को 1 विकेट पर 39 रन बना दिया. जॉर्ज मुसनी के 18 गेंदों पर 26 रन थे. इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन यह फैसला फलीभूत नहीं हुआ. और उसे उलटफेर का मुंह देखना  पड़ा, जिसकी उम्मीद शायद ही क्रिकेटप्रेमियों ने की थी. चलिए मैच के लिए घोषित दोनों देशों की इलेवन पर नजर दौड़ा लें: 

बांग्लादेश: 1. महमूदुल्लाह (कप्तान) 2. लिटन दास 3. सौम्य सरकार 4. शाकिब-अल-हसन 5. मुश्फिकुर रहीम 6. आफिफ हुसैन 7. नुरुल हसन (विकेटकीपर) 8. मेहदी हसन 9. मोहम्मद सैफुद्दीन 10. तस्कीन अहमद 11. मुस्तिफुजर रहमान 

स्कॉटलैंड:  1. कायले कोइत्जर 2. जॉर्ज मुसनी 3. मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर) 4. रिची बेरिंगटन 5. कैलुम मैक्लॉड 6. माइकल लेस्क 7. क्रिस ग्रेवेस 8. मार्क वैट 9. जोस डैवे 10. सैफयां शरीफ 11. ब्रैडले व्हील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​