इन तीन दिग्गजों को पीछे छोड़ बाबर आजम ने जीता आईसीसी का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड

ICC Awards: वैसे अगर बाबर प्लेयर ऑफ द ईयर (सभी फौरमेटों को मिलाकर) चुने गए, तो उसकी वजह यह भी रही कि उनका टेस्ट में भी प्रदर्शन शानदार रहा. फिर भले ही टीम का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा न रहा हो.

इन तीन दिग्गजों को पीछे छोड़ बाबर आजम ने जीता आईसीसी का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम

खास बातें

  • लगातार दूसरे साल वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर बने बाबर
  • पिछले साल जो हजार से ज्यााद रन बनाने वाले अकेले बल्लेबाज
  • तीनों फौरमेटों में बाबर ने बनाए 2598 रन
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने पिछले साल जमकर रन बरसाए, तो उनका इनाम भी उन्हें मिल गया है. बाबर को आईसीसी मेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. बाबर आजम ने पिछले साल एक से बढ़कर एक पारियां खेलीं और अपने कई निजी रिकॉर्ड तोड़े.  इस दौरान पाकिस्तान टीम के प्रदर्शन में खासे उतार भी रहे, लेकिन जो चीज नहीं बदली, वह रहा बाबर का प्रदर्शन. पाकिस्तान कप्तान ने कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 54.12 के औसत से तीनों फौरमेट में 2598 रन बनाए. बाबर पिछले साल इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने पूरे कैलेंडर ईयर में सभी फौरमेटों में दो हजार से ज्यादा रन बनाए. बाबर ने सीजन में आठ शतक और 17 अर्द्धशतक बनाए. यही वजह रही कि बाबर तीनों प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए सर गैरी सोबर्स ट्रॉफी को अपनी झोली में डाल लिया. 

खेल का फिफ्टी-फिफ्टी फौरमेट साल 2021 और 2022 के वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर बाबर के दबदबे वाला ही रहा. बाबर ने नौ मैचों में 679 रन बनाए. बाबर की नियमितता आप इस बात से समझ सकते हैं कि पाकिस्तान कप्तान ने नौ में से आठ पारियों में पचास या इससे ज्यादा की पारियां खेलीं. ऐसे में कोई चौंकाने वाली बात नहीं रही कि 28 साल के बाबर को लगातार दूसरे साल पुरुषों की कैटेगिरी में प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया. वहीं बाबर वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं. 

वैसे अगर बाबर प्लेयर ऑफ द ईयर (सभी फौरमेटों को मिलाकर) चुने गए, तो उसकी वजह यह भी रही कि उनका टेस्ट में भी प्रदर्शन शानदार रहा. फिर भले ही टीम का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा न रहा हो. दीर्घकालिक फौरमेट में पाकिस्तान के लिए नौ मैचों में 1184 रन बनाए. 


बता दें कि क्रिकेटर ऑफ द ईयर कैटेगिरी के लिए पाकिस्तान से बाबर आजम, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जिंबाब्वे के सिकंदर रजा और न्यूजीलैंड के टिम साऊदी नामित थे, लेकिन फैंस और जूरी पैनल का निर्णय बाबर आजम के पक्ष में गया और यह चौंकाने वाली बात बिल्कुल भी नहीं है. 

ये भी पढ़े- 

IND vs NZ T20: रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बरकरार रख पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आकड़े

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com