यह ख़बर 01 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को 32 रन से हराया

फतुल्लाह:

अफगानिस्तान ने अपने खिलाड़ियों के ऑल राउंड प्रदर्शन की बदौलत आज यहां एशिया कप क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 32 रन से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया और टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया।

अफगानिस्तान ने शीर्ष क्रम चरमराने के बाद नाटकीय ढंग से वापसी करते हुए असगर स्टैनिकजई (नाबाद 90) और समीउल्लाह शेनवारी (81) की मदद से छह विकेट पर 254 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश की टीम इस लक्ष्य का पीछा करते हुए शीर्ष क्रम के तहस नहस होने के बाद उबर नहीं सकी और लगातार अंतराल पर विकेट खोने के कारण 47.5 ओवर में 222 रन पर सिमट गयी। यह बांग्लादेश की पांच देशों के क्षेत्रीय टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार है।

मोमिनुल हक (50), नासिर हुसैन (41) और जियाउर रहमान (41) के अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर डटे रहने का धर्य नहीं बरत सका। रहमान ने अंत में कुछ शानदार शाट जमाकर खेल का रूख बदलने की कोशिश की लेकिन उनका प्रयास भी अफगानिस्तान को क्रिकेट इतिहास रचने से नहीं रोक सका।

अफगानिस्तान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभवहीनता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उनके क्षेत्ररक्षकों ने कम से चार कैच छोड़े और कुछ आसान रन भी दे दिए। लेकिन इन सबके बावजूद अफगानिस्तान से बांग्लादेश पर नाटकीय जीत दर्ज की, टीम के खिलाड़ी व सहयोगी स्टाफ खुशी से झूमने लगे। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने 44 रन देकर तीन जबकि शापूर जर्दान और हामिद हसन ने दो दो विकेट प्राप्त किए।

बांग्लादेश की शुरुआत काफी खराब रही, उसने सलामी बल्लेबाज शमसुर रहमान (00) और एनामुल हक (01) के विकेट एक रन के स्कोर पर खो दिए थे। मोमिनुल और मुश्फिकर रहिम (23) ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन की भागीदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन दोनों जल्द ही आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 88 रन हो गया।

मोमिनुल छह चौके जड़ित अर्धशतकीय पारी खेलने के तुरंत बाद शेनवारी का शिकार बने। वहीं हुसैन ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 60 गेंद में 41 रन बनाये और पांचवें विकेट के लिये नईम इस्लाम (35) के साथ 73 रन की भागीदारी की। मीरवाइस अशरफ ने 39वें ओवर में इस साझेदारी को तोड़ा, जिसके बाद बांग्लादेश की टीम बिखर गई। टीम ने इस्लाम, अब्दुर रज्जाक (00) और अराफात सन्नी (00) के विकेट तीन गेंद के अंदर खो दिए, तब स्कोर आठ विकेट पर 165 रन हो गया। इसके बाद कुछ देर के अंदर ही उन्हें सीमित ओवरों में उन्हें अपनी सबसे खराब शिकस्त का मुंह देखना पड़ा।

इससे पहले स्टैनिकजई और शेनवारी ने छठे विकेट के लिए 164 रन की भागीदारी निभाकर अफगानिस्तान को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में अहम भूमिका अदा की, क्योंकि बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद टीम ने 27वें ओवर में 90 रन के अंदर पांच विकेट खो दिए थे। इन दोनों ने शुरू में सतर्कता से खेलते हुए बाद में आक्रामकता अख्तियार की और अंतिम 10 ओवर में 107 रन जुटाकर बांग्लादेशी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं।

स्टैनिकजई शुरू में थोड़े धीमे थे, उन्होंने अपना चौथा वनडे अर्धशतक जमाने में 81 गेंद का सामना किया। लेकिन अर्धशतक तक पहुंचने के बाद इस 26 वर्षीय ने मेजबान टीम के गेंदबाजों की पार्क के चारों ओर पिटाई करनी शुरू कर दी। स्टैनिकजई ने 103 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से नाबाद 90 रन बनाए। वहीं शेनवारी ने महज 69 गेंद में 10 चौके और एक छक्के से 81 रन बनाए। बांग्लादेशी गेंदबाजों को अपने क्षेत्ररक्षकों का साथ नहीं मिला, जिन्होंने पारी के दौरान दो कैच छोड़े।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (02) और करीम सादिक (12) सस्ते में पवेलियन लौट गए। शहजाद को तेज गेंदाबज रूबेल हुसैन ने धीमी गेंद पर पगबाधा आउट किया, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर अराफात सन्नी ने सादिक का विकेट हासिल किया, जो उन्हें ही आसान रिटर्न कैच दे बैठे। नजीबुल्लाह जर्दान (21) भी जल्द ही आउट हो गए, जिससे अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया। जद्रान की 36 गेंद की पारी में दो चौके शामिल थे। अगले बल्लेबाज नवरोज मंगल ने हालांकि कुछ जज्बा दिखाया, 23वें ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने 33 गेंद में तीन चौके से 22 रन की पारी खेली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफगानिस्तान ने जल्द ही एक विकेट और खो दिया। कप्तान मोहम्मद नबी महज सात रन पर आउट हो गए जिससे टीम ने 27वें ओवर के अंदर ही 90 रन पर पांच विकेट खो दिए थे। इसके बाद स्टैनिकजई और शेनवारी ने बेहतरीन शतकीय साझेदारी निभाई।