5 पॉजिटिव्स : जानिए ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया ने क्या हासिल किया

5 पॉजिटिव्स : जानिए ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया ने क्या हासिल किया

जसप्रीत बुमराह ने तेज गेंदबाजी में नई उम्मीद जगाई है (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान वनडे सीरीज में भले ही टीम इंडिया को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस दौरे में उसके लिए कुछ अच्छी बाते भी रही हैं। हम आपको दौरे के पांच पॉजिटिव्स के बारे में बताने जा रहे हैं:

चार बार 300 पार:
सीरीज का नतीजे बेशक ऑस्ट्रेलिया के हक में रहा, लेकिन भारतीय बल्लेबाज़ों ने इस सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन किया। 5 मैचों में 4 बार भारतीय टीम ने 300 का आंकड़ा पार किया। सीरीज के आखिरी वनडे में 331 रन भारत का ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा स्कोर है और पहली बार किसी विदेशी टीम ने कंगारुओं के खिलाफ उनकी जमीन पर 300 से ज्यादा रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की।

ओपनर्स का हल्ला बोल:
ओपनर्स ने इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। शिखर धवन जहां फॉर्म में लौटे, वहीं रोहित ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों का अंबार खड़ा किया। रोहित शर्मा ने 5 मैच की सीरीज में सबसे ज्यादा 441 रन बनाए। इस बीच उनका औसत 110.25 रहा, जबकि शिखर धवन ने 57.40 की औसत के साथ 5 मैचों में 287 रन बनाए। इस दौरान रोहित शर्मा ने अपने 5 हजार रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलिया में दो बैक-टू-बैक शतक लगाकर वीवीएस लक्ष्मण के कारनामे को भी दोहराया।

फॉर्म में लौटे विराट:
विराट कोहली के लिए साल 2015 वनडे में अच्छा नहीं गया, लेकिन मौजूदा वक्त में भारत के सबसे बढ़िया बल्लेबाज ने नए साल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हल्ला बोला। कोहली के बल्ले से सीरीज में 381 रन निकले, जिसमें 2 शतक शामिल थे।

मिला नया सितारा :
मनीष पांडे को सिडनी में रहाणे के चोटिल होने की वजह से मौका मिला। बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भेजे गए पांडे ने मौके का पूरा फायदा उठाया। पांडे ने पहले रोहित के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी की और आख़िरी ओवर में अपना शतक पूरा करने के साथ साथ टीम इंडिया के लिए विजयी रन भी बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बुमराह ने जगाई उम्मीदें:
गेंदबाजों के फ्लॉप शो और भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद ऑस्ट्रेलिया बुलाए गए जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में नई उम्मीद जगाई है। जसप्रीत ने तुरंत हालात से तालमेल बिठाते हुए अपने पहले वनडे मैच में ही किफायती गेंदबाजी की। बुमराह ने 10 ओवर में सिर्फ़ 40 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।