इन तीन गेंदबाजों के नाम रहा साल 2017, खूब चटकाए विकेट

इन तीनों गेंदबाज़ों का अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने तक का सफर भी काफी दिलचस्प रहा है. 

इन तीन गेंदबाजों के नाम रहा साल 2017, खूब चटकाए विकेट

हसन अली, जसप्रीत बुमराह, रशीद खान

खास बातें

  • हसन अली ने साल 2017 में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट झटके
  • अफगानिस्तान के लेग स्पिनर रशीद खान नंबर दो पर
  • भारत के तेज मध्यम गति गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं
नई दिल्ली:

एशिया के तीन युवा गेंदबाज़ों इस साल  एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट  में अच्छा प्रदर्शन किया है.  2017 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इन तीन युवा गेंदबाज़ों ने दुनिया के बड़े बड़े अनुभवी गेंदबाज़ों को पीछे छोड़ दिया.  इनमें पाकिस्तान के गेंदबाज़ हसन अली, अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर रशीद खान और भारत के तेज मध्यम गति गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. इन तीनों गेंदबाज़ों का अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने तक का सफर भी काफी दिलचस्प रहा है. 

हसन अली के होशियारी के सामने होश खो बैठे बल्लेबाज
24 साल के हसन अली 2017 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं. हसन अली ने 18 मैचों में 155 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 45 विकेट लिए हैं. हसन अली का जन्म पाकिस्तान के पंजाब में हुआ. हसन अली का परिवार चाहता था की वो वकील बने लेकिन हसन अली खुद क्रिकेटर बनना चाहते थे. हसन अली वसीम अकरम और वक़ार यूनुस को अपना रोल मॉडल मानते हैं. 18 अगस्त 2016 को हसन अली ने आयरलैंड के खिलाफ अपना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरू किया था. इस मैच हसन अली पांच ओवर गेंदबाज़ी की और 21 रन देकर कोई भी विकेट नहीं लिया. 2016 में हसन अली कुल आठ मैच खेलते हुए 11 विकेट लिए. 2017 हसन अली के लिए शानदार रहा. जून 2017 में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में हसन अली शानदार गेंदबाज़ी करते हुए सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए थे और “मैन ऑफ़ द सीरीज” भी बने. 2017 में हसन अली तीन बार एक मैच में पांच विकेट लेने में कामयाब हुए. पाकिस्तान के तरफ से एकदिवसीय मैचों में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने के मामले में हसन अली अपना रोल मॉडल वक़ार यूनुस का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहला स्थान पर पहुंच गए हैं. एकदिवसीय मैचों में 50 विकेट लेने के लिए 24 मैच का सहारा लिया है जब की वक़ार यूनुस 50 विकेट लेने के लिए 27 मैच खेले थे. 

ND vs SL: टीम इंडिया के लिए भारी पड़ी 'उस नोबॉल' के लिए ट्रोल हुए जसप्रीत बुमराह, फैंस ने यूं जताई नाराजगी

अफ़ग़ानिस्तान के रशीद खान का शानदार गेंदबाज़ी 
अफ़ग़ानिस्तान के 19 साल के रशीद खान इस साल सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार गेंदबाज़ी की है. रशीद खान 16 मैच खेलते हुए 10.44 के गेंदबाज़ी औसत से 43 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं. 2017 के टी 20 मैचों में भी रशीद खान कमाल किया है. 2017 में रशीद खान दस टी 20 अंतराष्ट्रीय मैच खेलते हुए सिर्फ 160 रन देकर 17 विकेट लिए हैं और साल के सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. सबसे बड़ी बात यह है की रशीद खान सिर्फ 4.57 के औसत से रन दिए है जो टी-20 क्रिकेट में कमाल की गेंदबाज़ी है. सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के शाहिद अफ़रीदी को अपने रोल मॉडल मानने वाले रशीद खान सिर्फ 32 एकदिवसीय मैच मैच खेलते हुए 70 विकेट ले चुके हैं. अफ़ग़ानिस्तान के लिए एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रशीद खान तीसरे स्थान पर पहुँच चुके हैं जब की टी-20 में दूसरे स्थान पर है. अफ़ग़ानिस्तान के लिए एकदिवसीय और टी-20 मैचों में एक मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी के मामले रशीद खान पहले स्थान पर हैं. 9 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच में रशीद खान 8.4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर 7 विकेट लिए थे जो उनके करियर का सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी है. 10 मार्च 2017 को आयरलैंड के खिलाफ 2 ओवर गेंदबाजी करते हुए सिर्फ तीन तीन देकर पांच विकेट लिए थे जो उनके टी-20 करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक है. रशीद खान के टैलेंट को देखते हुए सनराइज हैदराबाद ने आईपीएल 2017 के लिए चार करोड़ से ख़रीदा था.

वीडियो : दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान
जसप्रीत बुमराह ने अपने गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों किया है गुमराह 
भारत के जसप्रीत बुमराह ने इस साल एकदिवसीय मैचों में शानदार गेंदबाज़ी किया है. 2017 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में बुमराह तीसरे स्थान पर है. जसप्रीत बुमराह इस साल 23 मैच खेलते हुए 39 विकेट लिए हैं. 2013 में मुंबई इंडियन ने जसप्रीत बुमराह को आईपीएल मैच के लिए ख़रीदा. उस वक्त मुंबई इंडियन के कोच जॉन राइट के कहने पर बुमराह को मुंबई इंडियन ने ख़रीदा था.  2013 में जॉन राइट वेस्ट जोन टी- 20 मैच देखने के लिए अहमदाबाद गए थे क्यों की उस मैच में मुंबई के कुछ खिलाड़ी खेल रहे थे लेकिन राइट को जो सबसे ज्यादा प्रभावित किया था वो था अहमदाबाद का जसप्रीत बुमराह. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बात बुमराह का भारतीय टीम में चयन हुआ. 23 जनवरी 2016 को बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौक़ा मिला. इस मैच में वह शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 40 लेकर देकर दो विकेट लिए थे. इस के बाद बुमराह कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अब तक बुमराह भारत के लिए 31 एकदिवसीय मैच खेलते हुए 56 विकेट ले चुके हैं और डेथ ओवर में दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने जाते है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com