दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की क्लास, पूरी फोर्स से हुए मुखातिब

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने शनिवार को अपनी करीब एक लाख पुलिस फोर्स से वेबीनार के जरिए बातचीत की, इसमें सभी 208 पुलिस थानों का स्टाफ जुड़ा

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की क्लास, पूरी फोर्स से हुए मुखातिब

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (Delhi Police Commissioner Rakesh Asthana) ने दिल्ली पुलिस फ़ोर्स का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि ''आगे आने वाले समय में कई चुनौतियां हैं, इनका डटकर सामना करना होगा. पुलिस कर्मी फ्रंट से लीड करें. स्वतंत्रता दिवस और किसान आंदोलन में कानून व्यवस्था संभालना बड़ी जिम्मेदारी है. इसे देखते हुए आने वाले कार्यक्रमों के लिए तैयार रहें.'' पुलिस कमिश्नर ने कहा कि ''मैं आपके वेलफेयर के लिए काम करूंगा. पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 24 घंटे होती है. इसे देखते हुए मेरी कोशिश रहेगी कि आपके वेलफेयर के लिए काम हो.'' पुलिस कमिश्नर ने इशारा किया कि आने वाले समय में वे पुलिस कर्मियों की ड्यूटी तीन शिफ्ट में कर सकते हैं.

सीपी राकेश अस्थाना ने कहा कि ''हर शुक्रवार को पुलिस स्टाफ के लिए ओपन हाउस होगा, जिसमें दिल्ली पुलिस का किसी भी रैंक का स्टाफ मेरे दफ्तर आकर अपनी बात कह सकता है. अगर किसी स्टाफ को कोई जरूरी बात करनी है तो स्टाफ के लोग मुझसे कभी भी मिल सकते हैं. अपराधी कोई भी हो, कैसा भी हो, उसके खिलाफ कार्रवाई करें उसके रसूख पर न जाएं. संगठित अपराध जैसे सट्टा, नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने पर विशेष ध्यान दें. पुलिस कर्मियों के तबादले मेरिट के हिसाब से किए जाएंगे. अगर इससे किसी को समस्या हो तो मुझे बता सकता है.''


पुलिस कमिश्नर ने पुलिस लाइन और थानों में सफाई और सुधार के लिए कहा. सीपी ने नसीहत देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. पुलिस कर्मी पब्लिक के साथ मिलकर काम करें. अपराध की सही जांच हो. उन्होंने पुलिस कर्मियों से फिट रहने के लिए कहा. सीपी ने कहा कि मेलाफाइड गलती है तो माफ नहीं की जाएगी. अगर बोनाफाइड गलती होगी तो मैं बैठा हूं. पुलिस कमिश्नर ने सीनियर अफसरों से कहा कि अगर कोई पुलिस कर्मी गलती करता है तो उसे सज़ा देने के बजाय सुधारने की कोशिश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कमिश्नर राकेश अस्थाना ने दिल्ली के पुलिस कर्मियों से करीब एक घंटे बातचीत की. उन्होंने स्पेशल ब्रांच को मजबूत होने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी और सूचनाएं इकट्ठा करने पर ध्यान दें.