विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm Share Price: आज फिर 5% तक उछले पेटीएम के शेयर, जानें क्या है तेजी की वजह

Paytm Share Price Today: बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank)) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का सहयोगी है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में वन97 कम्युनिकेशंस की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Read Time: 3 mins
Paytm Share Price: आज फिर 5% तक उछले पेटीएम के शेयर, जानें क्या है तेजी की वजह
Paytm stock Price Update: बीते दिन पेटीएम का शेयर बीएसई पर 341.50 रुपये और एनएसई पर 341.30 रुपये पर बंद हुआ था.
नई दिल्ली:

पेटीएम ब्रांड की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर (One 97 Communications Share Price) में आज यानी सोमवार को पांच प्रतिशत का उछाल आया. बीएसई और एनएसई पर कंपनी के शेयर  पांच प्रतिशत चढ़कर 358.55 रुपये और 358.35 रुपये पर पहुंच गए. इससे पहले शुक्रवार को कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई पर पांच-पांच प्रतिशत चढ़ा था.

बीते दिन पेटीएम का शेयर (Paytm Share Price Today) शुरुआती कारोबार में गिरने के बावजूद बीएसई पर 341.50 रुपये प्रति शेयर और एनएसई पर 341.30 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था.

RBI की सख्ती के बाद शेयर में आई थी भारी गिरावट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Ban on Paytm Payments Bank) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का 31 जनवरी को निर्देश दिया था. आदेश के बाद से ही कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई. 

केंद्रीय बैंक ने बार-बार नियामकीय प्रावधानों का उल्लंघन करने की वजह से 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI Ban On Paytm Payments Bank) के खिलाफ यह सख्त निर्देश जारी किया था. हालांकि, इस आदेश को बाद में 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया. 

Paytm Bank के ग्राहकों को मिली ये राहत

रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Bank) के ग्राहकों और दुकानदारों को अपने खाते 15 मार्च तक अन्य बैंकों में ट्रांसफर करने को कहा है. इसके साथ केंद्रीय बैंक ने संकट में फंसी कंपनी को अपने ज्यादातर सर्विस को बंद करने के लिए 15 दिन का और समय दे दिया है. आरबीआई ने शुक्रवार को मुश्किलों में घिरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Bank crisis) के ग्राहकों और उससे जुड़े कारोबारियों को अपने खाते 15 मार्च तक अन्य बैंकों में ट्रांसफर करने की सलाह दी.

नोडल अकाउंट पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर

पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली फिनटेक फर्म वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को रेगुलेटरी कार्रवाई में फंसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है. पेटीएम का नोडल अकाउंट एक मास्टर अकाउंट की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का सेटलमेंट किया जाता है. कंपनी ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी. कंपनी ने यह कदम पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में डिपॉजिट एवं ट्रांजेक्शन 15 मार्च के बाद रोकने के आरबीआई के निर्देशों के बाद उठाया है.

पेटीएम के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और ईडीसी (कार्ड मशीन) 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करते रहेंगे. किसी भी अफवाह या भ्रम में न पड़ें.'

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) का सहयोगी है.वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत  हिस्सेदारी है. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के सीईओ विजय शेखर शर्मा की बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सरकार ने स्टेनलेस स्टील, एल्युमीनियम के बर्तनों के लिए ISI मार्क किया अनिवार्य, उपभोक्ताओं का बढ़ेगा विश्वास
Paytm Share Price: आज फिर 5% तक उछले पेटीएम के शेयर, जानें क्या है तेजी की वजह
Nifty नई ऊँचाइयों के लिए तैयार, इस साल 24,500 और अगले साल 26,500 का आंकड़ा करेगा पार: एमके इन्वेस्टमेंट
Next Article
Nifty नई ऊँचाइयों के लिए तैयार, इस साल 24,500 और अगले साल 26,500 का आंकड़ा करेगा पार: एमके इन्वेस्टमेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;