बिहार चुनाव : जमुई सीट पर एनडीए को सता रहा है 'अपनों' का डर

बिहार चुनाव : जमुई सीट पर एनडीए को सता रहा है 'अपनों' का डर

बिहार चुनाव का कार्यक्रम

जमुई (बिहार):

नक्सल प्रभावित जमुई विधानसभा क्षेत्र में लड़ाई दिलचस्प मानी जा रही है। इस चुनाव में बदले राजनीतिक परिदृश्य में मुख्य मुकाबला भले ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और सत्तारूढ़ महागठबंधन के बीच नजर आ रहा है, लेकिन एनडीए के उम्मीदवार को परायों का नहीं, अपनों का डर सता रहा है।

इस सीट पर बिहार की राजनीति में साथ-साथ चलने वाले दो सूरमा हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के नरेंद्र सिंह और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के स्थानीय सांसद चिराग पासवान यहां साथ होकर भी अलग हैं, ऐसे में यहां मुकाबला दिलचस्प हो गया है। इस चुनाव में एनडीए ने बीजेपी के टिकट पर जहां पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे और निवर्तमान विधायक अजय प्रताप को चुनावी समर में उतारा है, वहीं महागठबंधन ने अपने पुराने चेहरे विजय प्रकाश पर ही विश्वास बनाए रखा।

जमुई की समस्याएं जस की तस
करीब ढाई लाख मतदाताओं वाले इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व तो दिग्गज नेता करते रहे हैं, लेकिन समस्याएं जस की तस हैं। किउल नदी के तटीय इलाके में बसे इस क्षेत्र में किसान आज भी सिंचाई सुविधा से वंचित हैं। गरही प्रखंड मुख्यालय के रहने वाले मुकेश वर्णवाल ने कहा कि नहर में समय से पानी नहीं आता, जबकि शहर में जलजमाव की समस्या जटिल है। बारिश में सभी इलाके में जलजमाव की स्थिति बन जाती है। कई सड़कें खस्ता हालत में हैं। क्षेत्र में 12वीं हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी है।

नरेंद्र सिंह की पुश्तैनी सीट पर चिराग भी प्रकाशमय
नरेंद्र सिंह की पुश्तैनी सीट कहे जाने वाले जमुई की राजनीति को पिछले डेढ़ साल से चिराग भी प्रकाशमय कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि आज यह सीट चिराग पासवान के प्रभाव और नरेंद्र सिंह की पहचान का प्रश्न बन गया है। कहा जाता है कि चिराग नहीं चाहते थे कि नरेंद्र सिंह के बेटे को चुनाव में टिकट मिले, लेकिन बीजेपी ने अजय को टिकट दे दिया। ऐसे में सांसद चिराग के नजदीकी रहे और एलजेपी के प्रदेश महासचिव अनिल सिंह भी यहां निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं। कहा जा रहा है कि एलजेपी ने ही जमुई से निर्दलीय उम्मीदवार को खड़ा किया है।

जमुई सीट पर हावी जातीय समीकरण
के.एम.के. कॉलेज में राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर गौरीशंकर पासवान कहते हैं जमुई नक्सल प्रभावित इलाकों में आता है, बिजली और शिक्षण संस्थानों की कमी यहां सबसे बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि यादव, राजपूत और मुस्लिम मतदाता बहुल इस क्षेत्र में जातीय समीकरण बराबर हावी रहे हैं। चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो यहां मुकाबला हमेशा कांटे का रहा है। पासवान कहते हैं कि इस चुनाव में अगर राजपूत मतदाताओं के वोट बंटे तो कोई आश्चर्य नहीं। ऐसे में राजग उम्मीदवार को परेशानी हो सकती है।

जमुई सीट पर 25 सालों से नरेंद्र सिंह के परिवार का कब्जा
पिछले चुनाव में जेडीयू के टिकट से चुनाव मैदान में उतरे अजय प्रताप ने आरजेडी के विजय प्रकाश को करीब 24 हजार मतों से हराया था। इस चुनाव में एक बार फिर ये दोनों नेता आमने-सामने हैं। वहीं पिछले 25 सालों के जमुई के राजनीति पर नजर डालें तो 15 सालों तक नरेंद्र सिंह और उनके परिवार का ही कब्जा रहा है। साल 2000 में नरेंद्र सिंह के चुनाव जीतने के बाद उनके दोनों बेटे अभय सिंह और अजय प्रताप सिंह भी पिता की सीट पर जीत का परचम लहराते रहे हैं। इस सीट से फरवरी 2005 में हुए चुनाव में आरजेडी विजयी हुआ था।

चिराग पासवान और नरेंद्र सिंह के बीच असल लड़ाई
बहरहाल, जमुई के चुनावी चेहरे भले ही नरेंद्र सिंह के बेटे अजय और एलजेपी के अनिल सिंह को माना जा रहा है, लेकिन असल लड़ाई मौजूदा सांसद चिराग पासवान और नरेंद्र सिंह के बीच मानी जा रही है। इस लड़ाई को महागठबंधन के प्रत्याशी विजय प्रकाश त्रिकोणात्मक बना रहे हैं। जमुई विधानसभा क्षेत्र में 12 अक्टूबर को मतदान होना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होना है। मतों की गिनती आठ नवंबर को होगी।