विज्ञापन
This Article is From May 16, 2018

कर्नाटक: सरकार पर सस्पेंस बरकरार, राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी सबकी निगाहें

कर्नाटक में नतीजे तो आ गए लेकिन सरकार किसकी बनेगी ये अब तक साफ़ नहीं पाया है. ऐसे में सभी की निगाहें कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिक गई हैं.

कर्नाटक: सरकार पर सस्पेंस बरकरार, राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी सबकी निगाहें
कर्नाटक विधानसभा चुनावों में त्रिशंकु विधानसभा के नतीजे के बाद सभी की निगाहें कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिक गई हैं
नई दिल्ली: कर्नाटक में नतीजे तो आ गए लेकिन सरकार किसकी बनेगी ये अब तक साफ़ नहीं पाया है. ऐसे में सभी की निगाहें कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिक गई हैं. बीजेपी 40 सीट से बढ़कर 104 तक पहुंच गई लेकिन बहुमत से 8 सीट कम रह गई. जेडीएस जिसे एक दिन पहले तक किंग मेकर की भूमिका में देखा जा रहा था वो अब किंग बनने की रेस में है. दरअसल कर्नाटक में कांग्रेस ने BJP को सत्ता से दूर रखने के लिए जेडीएस को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है लेकिन इसके बाद भी वहां सबकुछ ठीक नहीं नज़र आ रहा है. 

कांग्रेस-JDS गठबंधन में देवेगौड़ा की वजह से फंसा पेंच, बड़े बेटे को डिप्टी CM बनाने की मांग: सूत्र

एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर कोई मतभेद नहीं है लेकिन सूत्रों के मुताबिक एचडी देवैगौड़ा चाहते हैं कि उनके बड़े बेटे रेवन्ना को उप-मुख्यमंत्री बनाया जाए. ऐसे में कांग्रेस इसके लिए तैयार होती है या नहीं ये देखना होगा. इन सब के बीच अब से कुछ देर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा. इसके अलावा बीजेपी विधायक दल की बैठक भी आज ही होगी, जिसमें पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार येदियुरप्पा को पार्टी का नेता चुना जाएगा. येदियुरप्पा के मुताबिक उसके बाद सभी विधायक गर्वनर से मिलकर उनसे बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देने का आग्रह करेंगे. 

कर्नाटक: AAP के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त, BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

वहीं कांग्रेस के महासचिव गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से कहा कि जेडीएस व कांग्रेस राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा करेंगे. आजाद के साथ निर्वतमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी मौजूद थे. पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी देवेगौड़ा की अगुवाई वाली जेडीएस ने फौरन कांग्रेस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और सरकार बनाने के दावे के साथ राज्यपाल को पत्र लिखा है. इसके बाद जेडीएस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी व कांग्रेस के सिद्धारमैया ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. कुमारस्वामी ने कहा, "मैंने सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का समर्थन स्वीकार किया है."

कर्नाटक में JDS-कांग्रेस को मौका नहीं दिया गया, तो असर संसद में दिखेगा : शिवसेना

यह घटनाक्रम भाजपा नेता व मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी. एस. येदियुरप्पा के राज्यपाल से मुलाकात करने व कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करने का मौका देने का आग्रह करने के बाद हुआ. येदियुरप्पा के साथ केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार भी राज्यपाल से मिलने गए थे. गेंद अब राज्यपाल के पाले में है. सामान्य प्रथा के अनुसार, राज्यपाल सबसे बड़े दल के नेता या चुनाव पूर्व गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलाते हैं.

त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में सदन में नेता को एक नियत समय में बहुमत साबित करने को कहा जाता है. कर्नाटक में कांग्रेस व जेडीएस का चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं था. यह राज्यपाल पर है कि वह किसको पहले बुलाते हैं.

VIDEO: BJP बहुमत से दूर, कांग्रेस-JDS ने मिलाया हाथ
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीएम मोदी ने कहा- वाम और कांग्रेस एक ही सिक्‍के के दो पहलू, 'दिल्‍ली में दोस्‍ती, त्रिपुरा में कुश्‍ती' नहीं चलेगी
कर्नाटक: सरकार पर सस्पेंस बरकरार, राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी सबकी निगाहें
कर्नाटक चुनाव परिणाम: सिद्धारमैया का सबसे बड़ा दांव क्या कांग्रेस पर ही पड़ा भारी? BJP की जीत के 10 बड़े कारण
Next Article
कर्नाटक चुनाव परिणाम: सिद्धारमैया का सबसे बड़ा दांव क्या कांग्रेस पर ही पड़ा भारी? BJP की जीत के 10 बड़े कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com