यह ख़बर 07 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र चुनाव : दूसरे चरण के प्रचार के लिए सरगर्मी बढ़ी

खास बातें

  • पहले चरण के चुनाव का प्रचार थमने के बाद अब दूसरे चरण के प्रचार के लिए सरगर्मी तेज होनी शुरू हो गई है।
लखनऊ:

पहले चरण के चुनाव का प्रचार थमने के बाद अब दूसरे चरण के प्रचार के लिए सरगर्मी तेज होनी शुरू हो गई है। मंगलवार को दूसरे चरण के प्रचार के लिए विभिन्न राजनीति दलों के नेताओं ने जनसभाएं कर कर एकदूसरे पर हमला किया। दूसरे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर 11 फरवरी को मतदान होना है।

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने मंगलवार को गोरखपुर और भदोही में जनसभाएं कर कहा , "अगर आप दो दिन में उत्तर प्रदेश में बदलाव चाहते तो तो राहुल गांधी को अपना वोट मत दो। मैं दो दिन में कुछ नहीं कर सकता।" उन्होंने कहा, "आप मुझ्झे 200 सीटें दो या चार सीटें। मैं उत्तर प्रदेश से जाने वाला नहीं हूं। मैं उत्तर प्रदेश को बदल कर ही जाऊंगा। चाहे जितने साल लग जाएं। मैं भागने वालों में से नहीं हूं।"

कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख एवं मुख्यमंत्री मायावती ने देविरया और आजमगढ़ में जनसभाओं में कहा कि अगर कांग्रेस प्रदेश की सत्ता में आ गई तो बेरोजगारी और गरीबी फिर से बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा, "आप लोगों को कांग्रेस से सावधान रहने की जरूरत है। कांग्रेस फूट डालो और राज करो की नीति के तहत आरक्षण का हथकंडा अपनाकर आप लोगों को आपस में लड़ाने की साजिश कर रही है।"

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने बलिया और गाजीपुर में जनसभाएं की और कहा कि सपा की सरकार बनने पर गुंडागर्दी करने वाले जेल की सलाखों के पीछे होंगे। चाहे वह सपा के कार्यकर्ता ही क्यों न हों।

मायावती सरकार को भ्रष्टतम करार देते हुए यादव ने कहा, "अगर आप लोगों ने हमारी सरकार बनाई तो हम जनता का पैसा लूटने वालों को जेल की सलाखों के पीछे भेजेंगे।" उन्होंने वादों की झ्झड़ी लगाते हुए कहा, "किसानों और बुनकरों के कर्ज माफ होने के साथ उन्हें बिजली मुफ्त दी जाएगी। इतना ही नहीं सपा के सत्ता में आने पर सबको शिक्षा और दवा मुफ्त मिलेगी।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि आज दुनिया में देश की विश्वसनीयता घटी है। देश में व्याप्त भ्रष्टाचार और घोटाले की लूट मची है। प्रधानमंत्री को बेबस होकर जवाब देने के बजाए बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम चले जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा तीनों में मिलीभगत है। दिल्ली में दोस्ती और लखनऊ में लखनऊ में लड़ाई के इनके खेल को जनता समझ्झ चुकी है। उन्होंने देविरया, गाजीपुर और मऊ जिलों में जनसभाएं की।

गाजीपुर जिले में जनसभा के दौरान नितिन गडकरी का मंच गिरने से हड़कम्प मच गया। घटना में हालांकि गडकरी या किसी अन्य नेता के घायल होने की सूचना नहीं है।

उधर, भाजपा नेता वेंकैया नायडू और हेमामालिनी ने बलिया में, सुषमा स्वराज ने गोरखपुर और आजमगढ़ में, मुरली मनोहर जोशी ने जौनपुर और मिर्जापुर में और राजनाथ सिंह ने आजमगढ में जनसभाएं की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने आजमगढ़ और गाजीपुर, केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल और राज बब्बर ने देविरया में और जनक्रांति पार्टी (राष्ट्रवादी) के संरक्षक कल्याण सिंह ने उन्नाव में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में जनसभाएं कीं। दूसरे चरण में 1.93 करोड़ मतदाता कुल 1099 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।