विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2015

हिट फिल्मों की गिनती में अक्षय कुमार, कमाई के मामले में सलमान खान रहे अव्वल

हिट फिल्मों की गिनती में अक्षय कुमार, कमाई के मामले में सलमान खान रहे अव्वल
अगर हम आपसे कहें कि सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिट फिल्मों के मामले में साल 2015 सलमान खान के नहीं, अक्षय कुमार के नाम रहा तो क्‍या आप यकीन करेंगे...? हां जी, गिनती के लिहाज़ से... नहीं समझे...? दरअसल, कमाई के हिसाब से इस साल रिलीज़ फिल्मों की लिस्ट तैयार करें तो टॉप 10 फिल्मों की फेहरिस्त में सलमान खान की दो के मुकाबले अक्षय कुमार की तीन फिल्में हैं, सो, 'संख्याबल' में अक्की अव्वल हैं, लेकिन धनराशि के मामले में 'भाईजान' ने पटखनी दे दी है। आइए, एक नजर डालते हैं, 2015 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों पर...

बजरंगी भाईजान
बॉक्स ऑफिस की भाषा में 'ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर' घोषित सलमान खान की इस फिल्म की कहानी पाकिस्तान की एक बच्ची मुन्नी / शाहिदा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो बोल नहीं सकती। मां के साथ भारत आई मुन्नी बिछड़ जाती है, जिसे एक भारतीय शख्स तमाम बाधाओं को पार करते हुए घर वापस पहुंचाता है। 125 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने भारत में 318.14 करोड़ रुपये बटोरे।
 
प्रेम रतन धन पायो
पूरे 15 साल बाद राजश्री के प्रेम बनकर लौटे सलमान खान की इस फैमिली ड्रामा फिल्म ने पूरे 186.23 करोड़ रुपये की कमाई की है, हालांकि इसके निर्माण और प्रमोशन पर कुल 140 करोड़ खर्च हुए। कहानी और कमाई दोनों के मामले में फिल्म सुपरहिट साबित हुई।
 
तनु वेड्स मनु रिटर्न्स
तमाम समीक्षकों की ओर से औसतन 3.78 स्टार पाने वाली कंगना रनौत और आर माधवन की इस फिल्म ने न सिर्फ दर्शकों की सीटियां बटोरीं, बल्कि बॉक्स ऑफिस ने भी पूरे मन से इस फिल्म की आवभगत की। महज 40 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने देश में 148.47 करोड़ रुपये कमाए और ब्लॉकबस्टर की फेहरिस्त में नाम दर्ज करवा लिया।
 
बाहुबली (हिन्दी)
काल्पनिक नगरी माहिष्मती की रियासत को लेकर दो भाइयों की जंग पर आधारित यह फिल्म वैसे तो कई देशी-विदेशी भाषाओं में रिलीज हुई, लेकिन हिन्दी पट्टी में इसे मिले रिस्पॉन्स को देखें तो 130 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने 111.38 करोड़ रुपये की नेट कमाई की। हालांकि लागत और कमाई में थोड़ा-सा अंतर है, लेकिन रिलीज के महज 24 दिन के भीतर 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली इस फिल्म ने जमकर तारीफें बटोरीं और ट्रेड पंडितों ने फिल्म को हिट करार दिया।
 
ABCD 2
सच्ची घटना पर आधारित यह फिल्म मुंबई में संघर्ष कर रहे कोरियोग्राफर विष्णु और सुरेश की कहानी है, जो वर्ल्ड हिप-हॉप डांस कॉम्पटीशन जीतने निकल पड़ते हैं। कोरियोग्राफर से फिल्मकार बने रेमो डिसूजा ने इस फिल्म को 60 करोड़ में बनाया और प्रमोट किया। फिल्म को भले ही औसतन 2.68 स्टार मिले, लेकिन कमाई के मामले में फिल्म ने छलांग लगाई और 105.01 करोड़ रुपये अपनी झोली में समेट लिए।
 
वेलकम बैक
कॉमेडी से फुली लोडेड इस मल्टीस्टारर फिल्म को न तो समीक्षकों ने सराहा, न फिल्म ने अपनी लागत वसूली, लेकिन फिल्म साल की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में नाम दाखिल करवाने में कामयाब रही, क्योंकि कमाई के मामले में यह फिल्म छठे पायदान पर है। फिल्म को बनाने और प्रमोट करने में 100 करोड़ लगे, लेकिन इसकी कमाई 96.88 करोड़ रुपये रही।
 
गब्बर इज़ बैक
तमिल फिल्म 'रमन्ना' की हिन्दी रीमेक अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर इज़ बैक' ने बॉलीवुड के सबसे चहेते खलनायक 'गब्बर' को नायक के तौर पर पेश किया, तो लोगों ने इस कोशिश को गंभीरता से लिया। 72 करोड़ की लागत से तैयार फिल्म ने 85.41 करोड़ रुपये कमाए और साल 2015 की हिट फिल्म साबित हुई।
 
बेबी
नीरज पांडेय की बहुप्रतीक्षित फिल्म बेबी, जिसके नाम से उसकी कहानी का अंदाजा लगाना भी मुश्किल था, सेमी-हिट कैटेगरी में शामिल हुई। देश की खुफिया एजेंसियों के कोवर्ट ऑपरेशन पर आधारित फिल्म को बनाने और इसके प्रचार पर कुल 75 करोड़ रुपये खर्च हुए और कमाई 81.67 करोड़ रुपये रही।
 
पीकू
पिता-पुत्री के रिश्ते और एक आत्मनिर्भर लड़की पीकू की कहानी को लोगों ने खूब पसंद किया। अमिताभ-दीपिका-इरफान स्टारर इस फिल्म को बनाने में 50 करोड़ लगाए गए। दमदार अभिनय, निर्देशन और खूबसूरत गानों से सजी इस फिल्म को समीक्षकों ने भी सराहा। फिल्म ने 78.69 करोड़ रुपये कमाए।
 
ब्रदर्स
जी, इस फिल्म का नाम भी 2015 की टॉप 10 फिल्मों में शुमार है। अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा की स्‍टार कास्‍ट वाली और 82 करोड़ रुपये में बनी यह फिल्म 77.18 करोड़ ही कमा सकी, इस आधार पर फिल्म को फ्लॉप भी करार दे दिया गया, लेकिन अंत में कमाई के लिहाज से फिल्म राजा रही।

सो हालांकि, इस साल 'प्यार का पंचनामा 2', 'किस-किस को प्यार करूं', 'दृश्यम', 'NH 10', 'दम लगाके हइशा' और 'बदलापुर' भी हिट रहीं, लेकिन इनकी कमाई ‘ब्रदर्स’ की कमाई यानी 77.18 करोड़ से कम रही।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बांग्लादेश की तरह ही हो सकती है भारत में स्थिति, सज्जन वर्मा के विवादित बोल
हिट फिल्मों की गिनती में अक्षय कुमार, कमाई के मामले में सलमान खान रहे अव्वल
Easter पर तैमूर अली खान पापा सैफ संग मस्ती करते आए नजर, Photo पोस्ट कर करीना कपूर बोलीं- मेरी जिंदगी के...
Next Article
Easter पर तैमूर अली खान पापा सैफ संग मस्ती करते आए नजर, Photo पोस्ट कर करीना कपूर बोलीं- मेरी जिंदगी के...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com