विज्ञापन
This Article is From Jun 29, 2018

पुलिस में भर्ती होने के लिए कम थी 1 सेंटीमीटर लंबाई, इस आदमी ने ढूंढा ये जुगाड़

सब-इंसपेक्‍टर बनने के लिए एक उम्‍मीदवार की लंबाई 1 सेंटीमीटर कम थी. लंबाई बढ़ाने के लिए उसने अनोखा जुगाड़ निकाला लेकिन पकड़ा गया.

पुलिस में भर्ती होने के लिए कम थी 1 सेंटीमीटर लंबाई, इस आदमी ने ढूंढा ये जुगाड़
प्रतीकात्मक चित्र
मेरठ: पुलिस में नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्‍ट और इंटरव्‍यू क्लियर करना होता है. लिख‍ित पेपर में आप पास भले ही हो जाएं लेकिन फिजिकल टेस्‍ट में अच्‍छे-अच्‍छे उम्‍मीदवार भी फेल हो जाते हैं. ऐसा ही कुछ मेरठ में एक शख्‍स के साथ हुआ है. जी हां, हम जिस आदमी की बात कर रहे हैं पुलिस भर्ती में उसका सलेक्‍शइन इसलिए नहीं हो पाया क्‍योंकि उसका कद एक सेंटीमीटर छोटा था. 

Video: आलू और प्याज से इस शख्स ने चला दिया पंखा, देखें कैसे की जुगाड़

दरअसल, यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले अंकित कुमार की लंबाई 167 सेंटीमीटर थी, जबकि सब-इंस्‍पेक्‍र के फिजिकल टेस्‍ट में पास होने के लिए उम्‍मीदवार की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. अंकित ने लिखित परीक्षा पास कर ली थी. ऐसे में उसने फैसला किया कि बाकि की एक सेंटीमीटर लंबाई के लिए वो फर्जी तरीका अपनाएगा. 

अंकित ने अपने बालों में इस तरह मेहंदी लगा ली जिससे लगे कि उसका कद 167 सेंटीमीटर से लंबा है. हालांकि वो अपने इस जुगाड़ से पुलिस वालों को धोखा नहीं दे पाया. फिजिकल टेस्‍ट ले रहे अधिकारी को उसके बालों और लंबाई नापने वाली मशीन के बीच गैप दिख गया. 

फ्लाइट में अंडरवियर सुखाने के लिए लड़की ने किया ऐसा जुगाड़, वायरल हुआ वीडियो

मेरठ के पुलिस सुप्रीटेंडेंट संजीव बाजपेयी ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया को बताया, 'नियमों के मुताबिक सब-इंस्‍पेक्‍टर बनने के लिए उम्‍मीदवार की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. जब हम अपनी मशीन से अंकित की लंबाई माप रहे थे तब हमें उसके बालों और मशीन की प्‍लेट में गैप दिखाई दिया. अमूमन इस तरह का गैप नहीं होता है. तभी हमें शक हुआ और फिर हमने उसके बालों की जांच की.'

जांच करने पर पुलिस अधिकारी को अंकित के बालों में मेहंदी दिखाई दी. बाद में 24 साल के अंकित ने अपना गुनाह कबूल लिया. उसके मुताबिक, 'मुझे पता था कि फिजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए मेरी लंबाई 1 सेंटीमीटर कम है. मैंने हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन मेरी लंबाई नहीं बढ़ पाई. मैंने लिखित परीक्षा पास कर ली थी इसलिए मैं इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहता था. इसलिए मैंने लंबा दिखने के लिए जुगाड़ ढूंढा.' 

VIDEO: बच्चों को नहलाने का अनोखा जुगाड़, डांस करते हुए लिया शावर का मजा

बाद में अंकित से मेहंदी हटाने के लिए कहा गया. फिर जब दोबारा माप ली गई तो उसकी असली लंबाई सामने आ गई. 

बहरहाल, पुलिस ने धारा 420 के तहत मामला दर्ज अंकित कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि कुमार ने अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए दवाइयां भी खाईं थीं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
पुलिस में भर्ती होने के लिए कम थी 1 सेंटीमीटर लंबाई, इस आदमी ने ढूंढा ये जुगाड़
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com